scriptबदहाली में अपना स्वरूप खोता भैरूसागर तालाब | Bundi News, Bundi Rajasthan News,In bad shape,Loses its form,Bhairusag | Patrika News

बदहाली में अपना स्वरूप खोता भैरूसागर तालाब

locationबूंदीPublished: Sep 28, 2020 08:14:35 pm

नोताडा. कस्बे में गोरव पथ के किनारे स्थित भैरुसागर तालाब उपेक्षा का शिकार हो रहा है।

बदहाली में अपना स्वरूप खोता भैरूसागर तालाब

बदहाली में अपना स्वरूप खोता भैरूसागर तालाब

बदहाली में अपना स्वरूप खोता भैरूसागर तालाब
नोताडा. कस्बे में गोरव पथ के किनारे स्थित भैरुसागर तालाब उपेक्षा का शिकार हो रहा है। तालाब के किनारे अतिक्रमण बढ़ता जा रहा है। यहां लोगों द्वारा तालाब के किनारे मिट्टी डालकर बनाए गए बाड़ों में मवेशी पाले जा रहे हैं। इतना ही नहीं यहां आसपास केस लोग कचरा भी डाल रहे हैं। इससे तालाब का स्वरूप बिगड़ता जा रहा है। आधे तालाब में जलकुंभी होने से वे नजर ही नहीं आता। पहले यहां पर चारों ओर सुरक्षा दीवार बनाई गई थी। अब अतिक्रमण होने के चलते ये भी दिखाई नहीं देती। यहां पर देहिखेडा, खेड़ीया और ओर रघुनाथपुरा का रास्ता भी इसी तालाब के पास आकर मिलता है। इस वजह से इसे तालाब चौराहा भी कहा जाता है। गर्मी के मौसम में जब तालाब में पानी कम था, उस वक्त नरेगा के माध्यम से इसके एरिया कि कटाई करवाई जा सकती थी।
कई बार उठा चुके मुद्दा
कस्बे में कुछ वर्षों पूर्व नेहरू युवा मण्डल का गठन हुआ था। संगठ का मुद्दा अतिक्रमण मुक्त नोताडा बनाना था। मण्डल द्वारा दो-तीन बार तालाब के किनारे का कब्जा हटवाकर साफ-सफाई कराई गई थी। बाद में सहयोग नहीं मिलने पर संगठन का मिशन कामयाब नहीं हो सका। बुजुर्गों ने बताया कि पुराने समय में तालाब, बावड़ी ही पेयजल स्रोत हुआ करते थे। यह तालाब गाँव के समीप स्थित होनें से इसका पानी नहाने धोने, पिने, ओर जानवरों को पिलाने के काम आता था,
तालाब के किनारे अतिक्रमण हटना चाहिए। यहां पर कचरा डालने वालों को नोटिस देकर कार्रवाई की जानी चाहिए। तालाब को मॉडल तालाब के रूप में विकसित किया जाना चाहिए।
रामसिंह चोधरी, भाजपा किसान मोर्चा, जिला उपाध्यक्ष बून्दी
भैरूसागर तालाब अतिक्रमण मुक्त होकर मॉडल तालाब बने। यहां के कब्जे हटाकर साफ-सफाई कराई जाए तो यह एक अच्छे स्थल के रूप में विकसित हो सकता है।
मुकेश बोहरा, सचिव, जिला कांग्रेस कमेटी, बूंदी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो