scriptकार्तिक में स्नान करने वालों की बढ़ी संख्या | Bundi News, Bundi Rajasthan News,In karthik,Bathing,Increased number | Patrika News

कार्तिक में स्नान करने वालों की बढ़ी संख्या

locationबूंदीPublished: Nov 23, 2020 06:57:37 pm

एक माह से चल रहे कार्तिक स्नान अंतिम चरण में है। मंदिरों पर अब श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ती जा रही है। इस माह का प्रथम पवित्र स्नान अक्षय नवमी को सोमवार को होगा।

कार्तिक में स्नान करने वालों की बढ़ी संख्या

कार्तिक में स्नान करने वालों की बढ़ी संख्या

कार्तिक में स्नान करने वालों की बढ़ी संख्या
केशवरायपाटन. एक माह से चल रहे कार्तिक स्नान अंतिम चरण में है। मंदिरों पर अब श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ती जा रही है। इस माह का प्रथम पवित्र स्नान अक्षय नवमी को सोमवार को होगा। जब से मंदिर खुला तब से प्रतिदिन स्नान कर भगवान केशव के दर्शन करने वाले आ रहे हैं। यहां पर सोमवार को अक्षय नवमी उत्सव मनाया जाएगा। भगवान का मंदिर प्रात: 5 बजे से रात 9 बजे तक खुला रहेगा। प्रात: पुजारी गणेश पूजन कर चर्मण्यवती की पूजा कर पंचकोसी परिक्रमा शुरू करेंगे। कोरोना की वजह से परिक्रमा तो निरस्त कर दी, लेकिन श्रद्धालु नदी के किनारे पूजा अर्चना कर पंचकोसी परिक्रमा शुरू करेंगे। परिक्रमा का झंडा होगा, लेकिन धूम धड़ाका नहीं होगा। कोरोना की वजह से इस बार पंचकोसी परिक्रमा में शोभायात्रा के रूप में श्रद्धालु नहीं चलेंगे।
कार्तिक में होते हैं तीन प्रमुख स्नान
कार्तिक मास में चंबल नदी में तीन प्रमुख स्थान होते हैं। अक्षय नवमी के स्नान के बाद में देव प्रबोधिनी एकादशी पर स्नान होगा। इसके बाद कार्तिक पूर्णिमा का मुख्य स्नान होगा। वैसे तो यहां पर अधिक मास से ही श्रद्धालु स्नान करने आ रहे थे, लेकिन कोरोना की वजह से संख्या कम रही।
कार्तिक मेला नहीं भरेगा
धार्मिक नगरी में आदि अनादि काल से चल रहा कार्तिक मेला इस बार कोरोना की भेंट गया। नगर पालिका ने 15 दिवसीय कार्तिक मेला निरस्त कर दिया गया। प्रशासन ने सभी कार्यक्रम निरस्त कर रखे हैं।
कार्तिक स्नान के लिए घाट बंद रखे जाएंगे
बूंदी. कोरोना संक्रमण के मद्देनजर केशवरायपाटन में 30 नवंबर को कार्तिक मेला तथा 23 नवम्बर पंचकोसी परिक्रमा का आयोजन नहीं होगा। केशवरायपाटन उपखण्ड अधिकारी अभिषेक चारण ने बताया कि सर्दी के मौसम में कोरोना संक्रमण बढऩे की आशंका को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय किया। 30 नवम्बर को कार्तिक मेले का आयोजन नहीं होगा। साथ ही कार्तिक स्नान के लिए घाट बंद रखे जाएंगे। यहां आमजन को प्रवेश नहीं देंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो