खानपुरा तालाब में पानी की आवक बढ़ाने के जतन शुरू

उपखण्ड के खानपुरा तालाब में पानी की आवक बढ़ाने के लिए शनिवार को टोपा फीडर की सफाई का कार्य शुरू हुआ।

By: pankaj joshi

Published: 27 Jun 2021, 09:01 PM IST

खानपुरा तालाब में पानी की आवक बढ़ाने के जतन शुरू
टोपा फीडर की सफाई शुरू, तलाई की पाल भी ऊंची होगी
नैनवां. उपखण्ड के खानपुरा तालाब में पानी की आवक बढ़ाने के लिए शनिवार को टोपा फीडर की सफाई का कार्य शुरू हुआ।
पंचायत समिति के प्रधान पदमकुमार नागर व खानपुरा ग्राम पंचायत के जन प्रतिनिधियों आशाराम नागर, पंचायत समिति के सहायक अभियंता मंदराज नागर, नरेगा सहायक पूरणमल सैनी सहित अन्य लोगों ने फीडर की सामूहिक पूजन कर कार्य की शुरुआत कराई। फीडर की सफाई कार्य की शुरुआत पर महिलाएं भी पहुंची। एक तरफ फीडर का पूजन चल रहा था, दूसरी ओर महिलाएं मंगल गीत गा रही थी। टोपा तलाई की पाल नरेगा से फीडर की सफाई पंचायत मद से कराई जाएगी। खानपुरा तालाब पूरी पंचायत के गांवों की जीवन रेखा है। पानी की आवक ठहरी होने से कई वर्षों से पूरा भर नहीं पाने से सर्दी के दिनों में ही पानी का संकट शुरू हो जाता है।
25 वर्ष पुरानी फीडर
तालाब में पानी की आवक बढ़ाने के लिए 25 वर्ष पहले ही कोरमा गांव के माल का पानी खानपुरा के तालाब में डालने के लिए टोपा तलाई से खानपुरा तालाब तक पांच किमी फीडर की खुदाई हुई थी। फीडर से तालाब में पानी की अच्छी आवक भी हो रही थी। इसी बीच एनएच 148 डी के निर्माण के समय फीडर की पुलिया छोटी कर दिए जाने से पानी की आवक आधी ही रह गई। टोपा तलाई से फीडर में पानी की आवक भी बाधित हो रही है। तालाब भरने के बाद पंचायत के खानपुरा, टोपा, मानपुरा, बड़वा की देवरिया, पाई, गांवों का भूजल स्तर बढ़ जाता है। सालभर तक नलकूप, कुएं व हैण्डपम्प लबालब रहते हैं।
प्रधान का कहना
पंचायत समिति के प्रधान पदमकुमार नागर ने बताया कि दो दिन पहले खानपुरा पंचायत के लोगों ने फीडर की सफाई कराने की मांग रखी थी। फीडर की सफाई के लिए पंचायत मद राशि से व साथ ही फीडर के उदगम स्थल टोपा तलाई की पाल को नरेगा योजना में ऊंचा कराने का कार्य शुरू कराया है।

pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned