भुट्टों में लगी लट, किसान चिंतित

हिण्डोली क्षेत्र के कई गांवों में मक्का की फसल तैयार होने वाली है, लेकिन भुट्टों में लट लगने से किसान चिंतित नजर आ रहे हैं।

By: pankaj joshi

Updated: 30 Sep 2020, 06:13 PM IST

भुट्टों में लगी लट, किसान चिंतित
हिण्डोली. हिण्डोली क्षेत्र के कई गांवों में मक्का की फसल तैयार होने वाली है, लेकिन भुट्टों में लट लगने से किसान चिंतित नजर आ रहे हैं। यहां पर पहली बार मक्का की फसल में लट का प्रकोप देखने को मिला है। जानकारी के अनुसार सुखपुरा, चेनपुरिया, टरडक्या, चौकी का बरड़ा, रामपुरिया सहित कई गांवों में किसानों ने मक्का की बुवाई की थी। अब जब फसल पकने को तैयार है, लेकिन लट के प्रकोप ने किसानों को चिंता में डाल दिया है। लट अंदर ही अंदर मक्का को खा रही हैं। टरडक्या के किसान भंवर लाल गुर्जर, सुखपुरा के किसान धर्मराज गुर्जर ने बताया कि शुरू से ही मक्का की फसल में लट का प्रकोप था। उन्होंने कीटनाशक स्प्रे किया था। ऐसे में उत्पादन कम होने की आशंका है। बारिश के साथ आए अंधड़ ने खरीफ की फसल को काफी नुकसान पहुंचाया है।

 

महिन्द्रा कॉलोनी में थमी नहीं दूषित जलापूर्ति
बूंदी. शहर के पुराना माटूंदा रोड स्थित महिन्द्रा कॉलोनी में दूषित जलापूर्ति थम नहीं रही। वार्ड अध्यक्ष कन्हैयालाल जांगिड़ ने बताया कि जलदाय विभाग को कई बार अवगत करा दिया, लेकिन परेशानी दूर नहीं हो रही। कॉलोनी के करीब एक दर्जन घरों में दूषित जलापूर्ति की समस्या दूर नहीं हो रही। अब लगातार दूषित पानी काम में लेने से बीमारियों की आशंका बढ़ गई।
यहां के बाशिंदे निर्मल भट्ट, बंटी राठौर, प्रेमप्रकाश राठौर, मस्तराम सैनी, पुरुषोत्तम सैनी, मुकेश राठौर, रमेश मीणा ने बताया कि दूषित जलापूर्ति जल्द बंद होनी चाहिए।

pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned