योजनाओं में 30 अप्रेल तक लाए प्रगति

पंचायत समिति सभागार में ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज योजनाओं की पॉवर पोइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुरलीधर प्रतिहार ने गुरुवार को समीक्षा की। योजनाओं में 30 अप्रेल तक प्रगति लाने के निर्देश दिए।

By: pankaj joshi

Published: 16 Apr 2021, 09:50 PM IST

योजनाओं में 30 अप्रेल तक लाए प्रगति
नैनवां पंचायत समिति में सीइओ ने की योजनाओं की समीक्षा
नैनवां. पंचायत समिति सभागार में ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज योजनाओं की पॉवर पोइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुरलीधर प्रतिहार ने गुरुवार को समीक्षा की। योजनाओं में 30 अप्रेल तक प्रगति लाने के निर्देश दिए।
सीइओ ने कहा कि नरेगा योजना के तहत श्रमिकों को नियमित 100 दिवस रोजगार उपलब्ध करवाया जाए। विगत वर्षों के शून्य व्यय राशि के अप्रारंभ कार्यों को निरस्त तथा प्रगतिरत कार्यों को 30 अप्रेल तक पूर्ण करवाया जाए। यदि श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध नहीं करवाया जाता तो संबंधित ग्राम विकास अधिकारी के विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। श्रमिकों को समय पर राशि का भुगतान नहीं होने को गंभीरता से लेते हुए रिजेक्टेड पेमेंट समस्या का आगामी 7 दिवस में निस्तारण कर संबंधित श्रमिकों को राशि भुगतान के निर्देश दिए।
पंचायत प्रभारी अधिकारी से पंचायतों का नियमित दौरा करवाकर समस्या समाधान के साथ ही आवास पूर्ण करवाने को कहा। उन्होंने आवास निर्माण में लापरवाही बरतने पर ग्राम पंचायत जैतपुर व बालापुरा के ग्राम विकास के विरुद्ध कार्रवाई के निर्देश दिए। अनाज भण्डार, खेल मैदान, चारागाह विकास, मुक्तिधाम विकास, मॉडल तालाब, व्यय राशि के पेटे समायोजन, ऑडिट पेरा आदि की भी समीक्षा की। जनता जल योजना के तहत विद्युत बिलों के भुगतान के संबंध में निर्देश दिए कि पम्प चालक से लॉगबुक संधारित करवाई जाए। पंचायत मुख्यालय पर विद्युत संबंधित रजिस्टर तैयार करवाया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि लाइन विभागों से संबंधित समस्या समाधान के लिए विकास अधिकारी जरीए डीइओ पत्र जिला स्तरीय अधिकारियों को मासिक रूप से अवगत करवाये। पंचायत समिति नैनवां के प्रधान पदम नागर ने कहा कि पंचायतों में यदि पात्र व्यक्ति का नाम सूची से हटाया जाता है तो संबंधित ग्राम विकास अधिकारी के विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।
विकास कार्यों का निरीक्षण
सीईओ प्रतिहार ने राजीव गांधी जल संचय योजना के तहत प्रगतिरत कार्यों का भी निरीक्षण किया। उन्होंने सिसोला पंचायत में चरागाह विकास तथा दुगारी पंचायत में ट्रेंच बंडिंग विकास कार्य देखे तथा गुणवत्तापूर्ण कार्य करवाने के निर्देश दिए।

pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned