खेतों में फसलों में भरा नहरी पानी

भण्डेड़ा. क्षेत्र में इस समय गोठड़ा बांध की नहर में हो रहे पानी के प्रवाह से सांवतगढ़ के किसानों की गेहूं, चना व मसूर की पांच से दस दिन की फसलों के खेतों में एक डेढ़ फीट नहरी पानी भर जाने से फसलें खराब होने की कगार पर है।

By: pankaj joshi

Published: 22 Nov 2020, 06:47 PM IST

खेतों में फसलों में भरा नहरी पानी
भण्डेड़ा. क्षेत्र में इस समय गोठड़ा बांध की नहर में हो रहे पानी के प्रवाह से सांवतगढ़ के किसानों की गेहूं, चना व मसूर की पांच से दस दिन की फसलों के खेतों में एक डेढ़ फीट नहरी पानी भर जाने से फसलें खराब होने की कगार पर है। किसानों का कहना हैं कि नहर की पूर्णतया सफाई नहीं कि व टेल पर नहर को बन्द कर रखा है। जिससे इस समय हो रहे जलप्रवाह से खेतों में छोटी फसलें जलमग्न हो गई। अभी फसलों को पानी की आवश्यकता नहीं थी व रात के समय नहर में अधिक पानी आने से उफन कर खेतों में फैल गया। नहर के पानी से फसलें डुब चुकी है। वहीं कुछ खेतों में पलेवा कर रखा था वह भी पानी से भर गए है। जिससे किसान अब फसलों की बुवाई करने में और अधिक समय तक खेत सुखने का इंतजार करना पड़ेगा। किसान कन्हैयालाल, देवदास महाराज, रामबिलास प्रजापत, कालूलाल किराड़, जेपी मीणा, प्रहलाद, उच्छबलाल किराड़, हीरालाल किराड़, लोकेश किराड़, धर्मराज किराड़, राकेश, रामवतार जांगिड़, रामप्रसाद जांगिड़, मुकेश, रामधन पटेल, हरिसिंह पटेल आदि का कहना हैं कि विभाग ने टेल पर बन्द कर रखी नहर को समय रहते सही नहीं करवाया गया है। जिससे किसानों को इसका खामियाजा भुगतना पड़ा है। इस समस्या को किसानों ने जल संसाधन विभाग से भी अवगत कराया जा चुका है पर विभाग के उच्चाधिकारी मौके पर आकर समस्या का समाधान नहीं कर रहे है व नहर में उपर के छोर की सफाई करके पानी का प्रवाह कर दिया है। किसान सुबह होते ही खेतों पर पहुंचे तो खेतो में पानी में डुबी छोटी फसलों को देखकर विभाग के खिलाफ आक्रोश जताया है।
इधर जल संसाधन विभाग के एईएन का कहना हैं कि टेल में नहर क्यों बन्द है इसे कर्मचारी भेज कर दिखवाया जाएगा। नहर में सफाई करवा दी गई थी। हैड के किसानों को पानी की आवश्यकता है। दिन के समय हैड वाले पानी लेते है। रात के समय बंद रखने से रात के समय नहर में पानी बढ़ जाता है।
जम्बु कुमार जैन, जलसंसाधन विभाग नैनवां

pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned