scriptनेजा की सवारी में करतब बने आकर्षण | Bundi News, Bundi Rajasthan News,in the ride of neja,be a feat,Attract | Patrika News

नेजा की सवारी में करतब बने आकर्षण

locationबूंदीPublished: Oct 15, 2021 08:45:11 pm

उपखंड के खानपुरा ग्राम पंचायत के एनएच 148 डी पर स्थित कीरों का झोपड़ा गांव में गुरुवार को निकाली चामुंडा माता के नेजा की सवारी में श्रद्धालु उमड़ पडे।

नेजा की सवारी में करतब बने आकर्षण

नेजा की सवारी में करतब बने आकर्षण,नेजा की सवारी में करतब बने आकर्षण,नेजा की सवारी में करतब बने आकर्षण

नेजा की सवारी में करतब बने आकर्षण
नैनवां के कीरों का झोपड़ा में हुआ आयोजन
नैनवां. उपखंड के खानपुरा ग्राम पंचायत के एनएच 148 डी पर स्थित कीरों का झोपड़ा गांव में गुरुवार को निकाली चामुंडा माता के नेजा की सवारी में श्रद्धालु उमड़ पडे। कोरोना गाइड लाइन की पालना के साथ के सवारी का आयोजन किया। सवारी में तलवारबाजी के विभिन्न प्रदर्शन सवारी का मुख्य आकर्षण बना रहा।
गांव में नवरात्रा पर माता के नेजा की स्थापना कर नवमी के दिन माता के नेजा की सवारी के आयोजन के साथ ठण्डा करने की परम्परा कई दशकों से चली आ रही है। इस वर्ष भी गांव के बीच स्थित चामुंडा माता के मन्दिर पर पहले नवरात्रा के दिन माता के नेजा की स्थापना की। गुरुवार को नेजा को ठण्डा करने की परम्परा के तहत पहले नेजा को सजाया गया। इसके बाद माता व नेजा की पूजा अर्चना की गई। दोपहर 2 बजे बाद माता के स्थान से सवारी रवाना हुई। सवारी में ग्रामीण ढोल, नगाड़ों, थालियों की धुन पर ग्रामीण तलवारों से विभिन्न प्रदर्शन करते चल रहे थे। सवारी गांव में होकर विद्यालय के बाहर हाइवे पहुंची। दो घंटे तक हाइवे पर करतब दिखाने के बाद सवारी गांव में महादेव मन्दिर पर पहुंची। जहां पर भी करतबों का प्रदर्शन किया। बाद में खानपुरा तालाब पर पहुंचे जहां पर माता के जयकारों के साथ नेजा को ठण्डा करने की रस्म की गई। आयोजन समिति से जुड़े ग्रामीण राधाकिशन कहार ने बताया कि सवारी का आयोजन सम्पूर्ण गांव का होता है।
गोठड़ा में नेजे की निकाली सवारी
गोठड़ा. कस्बे में महानवमी के अवसर पर ग्रामीणों ने सुख, शांति एवं समृद्धि के लिए कंकाली माता के नेजे की सवारी निकाली। नेजे की सवारी कंकाली माता मंदिर से शुरू हुई। जो माताजी का बरड़ा से रवाना हुई। पंच -पटेलों ने आरती की। नेजे की सवारी देखने के लिए लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा।
चामुण्डा माता के हुआ भण्डारा
गेण्डोली. क्षेत्र के कुआंगांव स्थित चामुण्डा माता के थानक पर गुरुवार को भण्डारे का आयोजन किया गया, जिसमें क्षेत्र से बड़ी तादाद में श्रद्धालुओं ने भाग लिया। सरपंच रामस्वरूप खींचा ने बताया कि बुधवार रात्रि को यहां जागरण किया गया। कलाकारों ने मधुर भजनों की प्रस्तुतियां दी। गुरुवार को माता की विशेष पूजा अर्चना के बाद भण्डारे का आयोजन किया।
की पूजा अर्चना
झालीजी का बराना. कस्बे के खेजड़ा वाले हनुमान मंदिर पर नवरात्र तक चल रहे अखण्ड रामायण पाठ में श्रद्धालु शामिल हुए। ग्रामीणों ने पूजा अर्चना कर कोरोना महामारी में मन्नते की।

ट्रेंडिंग वीडियो