विधायक सहित अधिकारियों ने देखा बूंदी का रामगढ़

रामगढ़ अभयारण्य को चौथा टाइगर रिजर्व बनाने की कवायद के चलते बुधवार को वन विभाग के अधिकारियों सहित सांगोद विधायक भरत सिंह ने रामगढ़ अभयारण्य का भ्रमण किया।

By: pankaj joshi

Published: 05 Feb 2021, 07:57 PM IST

विधायक सहित अधिकारियों ने देखा बूंदी का रामगढ़
कार्यों का किया निरीक्षण
बूंदी. रामगढ़ अभयारण्य को चौथा टाइगर रिजर्व बनाने की कवायद के चलते बुधवार को वन विभाग के अधिकारियों सहित सांगोद विधायक भरत सिंह ने रामगढ़ अभयारण्य का भ्रमण किया। इस दौरान उन्होंने रामगढ़ अभयारण्य के हर क्षेत्र को देखा और यहां चल रहे कार्यों और विभाग की ओर से किए गए कार्यों का निरीक्षण किया।
पीपुल्स फॉर एनीमल्स के बूंदी प्रभारी वि_ल कुमार सनाढ्य ने बताया कि सांगोद विधायक भरत सिंह, सीसीएफ शेडूराम यादव, डीएफओ आलोकनाथ गुप्ता, एसीएफ तरुणकांत मेहरा, जैतपुर रेंजर धर्मराज गुर्जर, रामगढ़ रेंजर रामप्रसाद बोयत मौजूद रहे। उन्होंने फूटतालाब, बांद्रापोल, जावरा की झोपडिय़ा, मांडू का जंगल, रामझर महादेव और वॉच टावर देखा। इस दौरान उन्होंने बांद्रापोल के आगे की तरफ वाटर प्वाइंट व गुमानबावड़ी के पास वाटर प्वाइंट को देखकर वहां तलाई बनाने और उसमें मोटर से पानी भरने की व्यवस्था करने की बात कही। इसके साथ ही उन्होंने विभाग की ओर से तैयार किए गए ग्रासलैण्ड को देखा। सनाढ्य ने बताया कि विभाग की ओर से किए गए कार्यों की सभी ने सराहना की।
बाघ-भालू के दिखे पगमार्क
भ्रमण के दौरान उन्हें बाघ और भालू के पगमार्क भी दिखे। इस दौरान उन्होंने यहां मौजूद वन्यजीवों के बारे में जानकारी भी ली। साथ ही एक स्थान पर जाली लगाकर चीतल, सांभर और हरिण रखकर प्रेबेस बढ़ाने पर भी विचार किया। गौरतलब है कि रामगढ़ विषधारी अभयारण्य को चौथ टाइगर रिजर्व बनाने को लेकर कवायद तेज हो गई है। इसके संबंध में प्रस्ताव भेजे जा चुके हैं।

pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned