scriptजिलेभर में श्रद्धा के साथ मनाया करवा चौथ का पर्व | bundi news, bundi rajasthan news, karva chauth, wish, moon, fast | Patrika News

जिलेभर में श्रद्धा के साथ मनाया करवा चौथ का पर्व

locationबूंदीPublished: Oct 25, 2021 06:09:47 pm

Submitted by:

Narendra Agarwal

अखंड सौभाग्य की कामना का व्रत करवा चौथ रविवार को सुहागिनों ने पूरी श्रद्धा और मनोकामना के साथ मनाया।

जिलेभर में श्रद्धा के साथ मनाया करवा चौथ का पर्व

जिलेभर में श्रद्धा के साथ मनाया करवा चौथ का पर्व

बूंदी. अखंड सौभाग्य की कामना का व्रत करवा चौथ रविवार को सुहागिनों ने पूरी श्रद्धा और मनोकामना के साथ मनाया। महिलाओं ने पति की दीर्घायु की कामना से व्रत रखा तथा कुंवारी कन्याओं ने भी अच्छे सुहाग की कामना से व्रत पूजन किया। जिलेभर में महिलाओं ने दिनभर निर्जला रहकर रात को चंद्रदर्शन के बाद व्रत खोला और चौथ माता से सौभाग्य का आशीर्वाद मांगा। दिनभर उन्होंने कथा श्रवण आदि में समय बिताया। उन्हें चंद्रोदय का बेसब्री से इंतजार रहा। इस मौके महिलाओं ने परंपरागत परिधान पहनकर शृृंगार किया। अपने से बड़ी महिलाओं से आशीर्वाद लिया।

व्रत को लेकर युवाओं में आया है बदलाव
समय के साथ ही करवा चौथ में सामाजिक बदलाव भी नजर आया। यह व्रत पति पत्नी के बीच मधुर प्रेम और भावनाओं का प्रतीक है। परंपरानुसार अब तक इस व्रत को केवल महिलाएं ही करती थी, लेकिन बदले वक्त के साथ कई पुरुषों ने भी यह व्रत रखा। खासकर युवाओं में यह बदलाव नजर आया। युवाओं का कहना था कि जब पत्नी हमारे लिए पूरे दिन निर्जला व्रत रख सकती है तो हम क्यों नहीं ऐसा कर सकते।

सुहागिनों ने रखा व्रत
नैनवां. सुहागिनों ने रविवार को करवा चौथ का व्रत रखा। सुहागिनों ने चांद को अध्र्य देकर पति की दीर्घायु की कामना की। दोपहर से ही बाजारों में खरीदारी की चहल पहल बनी रही। चौथमाता मन्दिर पर दर्शनों के लिए भी दिनभर तांता लगा रहा।
कापरेन. करवा चौथ पर बाजारों में रौनक नजर आई। महिलाओं ने आवश्यक खरीदारी की। सुहागिनों ने सोलह शृंगार कर अपने चांद की सलामती के लिए उपवास रखा तथा रात को चांद देखकर पूजा अर्चना की। जिसके बाद पति के हाथों से जल ग्रहण किया। शहर सहित देहीखेड़ा कस्बे व ग्रामीण क्षेत्र में महिलाओं ने उत्साह से करवा चौथ पर्व मनाया।
रामगंजबालाजी. तालेड़ा क्षेत्र में रविवार को करवा चौथ पर सुहागिनों में उत्साह रहा। इस दौरान बाजारों में भी करवा चौथ को लेकर महिलाओं ने खरीदारी की। वहीं मेहंदी रचाने वाली महिलाओं की भी पूछ परख रही। ब्यूटी पार्लर पर भी महिलाओं की भीड़ रही।
खटकड़. कस्बे सहित क्षेत्र में महिलाओं ने करवा चौथ पर पति की दीर्घायु की कामना की। रात्रि चंद्रोदय के बाद महिलाओं ने सज-धज कर पूजन किया और चंद्रमा को अघ्र्य दिया। छलनी में चन्द्र दर्शन कर करवा से पानी पीया और व्रत खोला।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो