script

कोतवाली को बनाया पुलिस छावनी, कड़े सुरक्षा बंदोबस्त में आरोपियों को कोर्ट में किया पेश

locationबूंदीPublished: Jul 02, 2022 12:28:45 pm

Submitted by:

Narendra Agarwal

भडक़ाऊ भाषण देने के मामले में शुक्रवार को कोटा के बोरखेड़ा निवासी मौलाना मुफ्ती नदीम अख्तर व मोहम्मद आलम रजा गौरी को गिरफ्तार किया गया। न्यायालय में पेश करने से पहले पुलिस ने दोनों का मेडिकल कराया।

कोतवाली को बनाया पुलिस छावनी, कड़े सुरक्षा बंदोबस्त में आरोपियों को कोर्ट में किया पेश

कोतवाली को बनाया पुलिस छावनी, कड़े सुरक्षा बंदोबस्त में आरोपियों को कोर्ट में किया पेश

बूंदी. भडक़ाऊ भाषण देने के मामले में शुक्रवार को कोटा के बोरखेड़ा निवासी मौलाना मुफ्ती नदीम अख्तर व मोहम्मद आलम रजा गौरी को गिरफ्तार किया गया। न्यायालय में पेश करने से पहले पुलिस ने दोनों का मेडिकल कराया। बाद में कड़े सुरक्षा बंदोबस्त के बीच मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश किया, जहां से दोनों को 14 दिन के न्यायिक अभिरक्षा में भेज दिया। इस दौरान कोतवाली थाने पर बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी तैनात रहने से छावनी बन गया।
पुलिस के अनुसार, शुक्रवार को मौलाना कोटा से बूंदी पहुंचा और यहां मीरा गेट स्थित मोहम्मद आरिफ साहब की बगीची मस्जिद पर नमाज पढ़ाकर बाहर निकलने के दौरान पुलिस ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। अदालत परिसर में पुलिस के माकूल बंदोबस्त रहे। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक किशोरीलाल, उपखंड अधिकारी हेमराज परिडवाल, पुलिस उप अधीक्षक हेमंत कुमार नोगिया, शहर कोतवाल सहदेव मीणा, सदर थानाधिकारी अरङ्क्षवद भारद्वाज सहित बड़ी संख्या में पुलिस के जवान तैनात थे।


धारा-144 का दिखा उल्लंघन
उदयपुर की घटना के बाद बूंदी जिला प्रशासन ने एहतियात तौर पर धारा-144 लगा दी। जिसका भी खुलेआम उल्लंघन होता हुआ नजर आया। दोनों आरोपियों को न्यायालय में पेश करने के दौरान बड़ी संख्या में लोग जमा हो गए। हालांकि पुलिस लोगों को दूर करती रही और माइक के जरिए पुलिस ने न्यायालय परिसर में जमा भीड़ को धारा-144 का हवाला भी दिया।

करते रहे इंतजार
दोनों को पेश करने के दौरान न्यायालय में दोनों पक्षों के अधिवक्ताओं ने अपनी-अपनी दलीलें दी। करीब 54 मिनट तक पुलिस और लोग बाहर इंतजार करते हुए दिखे। आदेश आने के बाद आरोपी को पुलिस ने कड़े सुरक्षा बंदोबस्त के बीच न्यायिक अभिरक्षा में भेज दिया।

गिरफ्तारी को लेकर हुए थे विरोध प्रदर्शन
मौलाना के भडक़ाऊ भाषण का वीडियो वायरल होने के बाद ङ्क्षहदू संगठनों में रोष था। मौलाना की गिरफ्तारी की मांग को लेकर विभिन्न संगठनों ने हायर सैकेंडरी स्कूल के बाहर अनिश्चितकालीन धरना शुरू किया।धरना करीब सप्ताह भर चला।

जमानत पर निर्णय आज
सरकारी अधिवक्ता हरिङ्क्षसह ने बताया कि कोतवाली पुलिस ने पूरी जांच होने के बाद दोनों को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया। न्यायालय के समक्ष अभियुक्त पक्ष के अधिवक्ता ने जमानत का प्रार्थना पत्र भी पेश किया, लेकिन समय पूरा होने से न्यायालय ने निर्णय शनिवार पर छोड़ दिया।

फैक्ट फाइल
बूंदी कोतवाली पुलिस कड़े सुरक्षा के बीच न्यायालय के लिए 4 बजकर 17 मिनट पर रवाना हुई
4 बजकर 31 मिनट में न्यायालय में पेश किया।
करीब एक घंटा न्यायालय के अंदर फैसले को लेकर
बहस चली। 5 बजकर 25 मिनट पर दोनों को न्यायिक अभिरक्षा के लिए पुलिस वैन में बैठाया गया।

अनर्गल टिप्पणी के मामले में बूंदी पुलिस सोशल मीडिया पर नजर बनाए हुए हैं। कोई भी व्यक्ति कुछ गलत संदेश भेजेगा तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। जो भी व्यक्ति लोगों के बीच में गलत भावना फैलाएगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगीद्य।
जय यादव, पुलिस अधीक्षक, बूंदी

सोशल मीडिया पर भडक़ाऊ भाषण देने वाले के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के सरकार के निर्देश हैं। उसी की पालना करते हुए थाने में दर्ज प्रकरण में आरोपी को गिरफ्तार किया गया है। कानूनी प्रक्रिया की पालना की गई है।
रेणु जयपाल, जिला कलक्टर, बूंदी

ट्रेंडिंग वीडियो