scriptरिकॉर्ड ऑनलाइन होगा तब नामांतरण खुलेंगे | Bundi News, Bundi Rajasthan News, Land, Jamabandi, Registration, Nomin | Patrika News

रिकॉर्ड ऑनलाइन होगा तब नामांतरण खुलेंगे

locationबूंदीPublished: Mar 13, 2020 01:08:28 pm

Submitted by:

Narendra Agarwal

नैनवां तहसील में जमीनों की जमा बंदी की ऑनलाइन फीडिंग हो तो नामान्तरण का निस्तारण हो। नामांतरण नहीं खुलने से किसानों के कई महत्वपूर्ण काम अटके गए।

रिकॉर्ड ऑनलाइन होगा तब नामांतरण खुलेंगे

रिकॉर्ड ऑनलाइन होगा तब नामांतरण खुलेंगे

नैनवां.नैनवां तहसील में जमीनों की जमा बंदी की ऑनलाइन फीडिंग हो तो नामान्तरण का निस्तारण हो। नामांतरण नहीं खुलने से किसानों के कई महत्वपूर्ण काम अटके गए। ऑनलाइन का कार्य अटका होने से सात माह से नैनवां तहसील, देई व करवर नायब तहसील में तीन हजार से अधिक नामांतरण खुलने से अटके हुए हंै। जिनमें ज्यादा मामले फोती इंतकाल के हैं।
रहन व रहन मुक्ती के नामांतरण नहीं खुलने से किसानों के केसीसी नहीं बन पा रही। बैंकों से रहन मुक्ति के प्रमाण पत्र जारी हो रहे है, नामांतरण नहीं खुलने से कृषि भूमि के क्रय- विक्रय पंजीयन का कार्य नहीं करा रहे, जिससे सरकार को पंजीयन शुल्क से होने वाली बढ़ी आय का भी नुकसान हो रहा है। भूमिधारी नामांतरण खुलवाने के लिए तहसील कार्यालय में आकर तकाजा करते है तो उनको सात माह से एक ही जवाब मिल रहा है रिकार्ड ऑन लाइन होगा उसके बाद ही नामांतरण खोले जाएंगे।

नामांतरण खुले तो केसीसी बने
राजस्व विभाग के सूत्रों ने बताया कि तहसील के रिकॉर्ड को ऑनलाइन फीडिंग करने के लिए पांच अगस्त 2019 से ही विक्रय पंजीयन, केसीसी के रहन व रहन मुक्त व फोती नामांतरण दर्ज करने का कार्य रोक रखा है। सात माह से नैनवां तहसील सहित देई व करवर नायब तहसील क्षेत्र में तीन हजार से अधिक नामांतरण खोलना बकाया चल रहे है। नैनवां तहसील व दोनों नायब तहसील क्षेत्रों में फोती इंतकाल के ही दो हजार से अधिक, केसीसी व भूमि विक्रय सम्बंधी एक हजार से अधिक नामांतरण खुलने से अटके हुए हैं। नामांतरण नहीं खुलने से सबसे ज्यादा परेशानी उन किसानों को हो रही जिन्होंने केसीसी बनवाने या केसीसी की राशि बढ़वाने के लिए बैंकों में आवेदन कर रखे हैं। रहन व रहन मुक्त के नामान्तरण नहीं खुलने से बैंकों से केसीसी बनने से अटकी हुई है।


काम 15 दिन का, सात माह निकाल दिए
तहसील के रिकॉर्ड ऑनलाइन करने का ठेका दे रखा है। तहसील के रिकॉर्ड 15 दिन में ऑनलाइन फीडिंग होनी थी लेकिन कार्य की गति इतनी धीमी है कि 15 दिन में होने वाला कार्य सात माह से अटका हुआ है।
पटवारियों की कमी भी बनेगी परेशानी
नैनवां तहसील के पचास पटवार मंडलों में से 22 पटवार मंडल पटवारी विहीन है। कम्पनी ने कार्य शुरू कर भी दिया तो पटवारियों की कमी होने से भी ऑनलाइन कार्य प्रभावित होगा। पटवार मंडल रेठोदा, खजूरी, भजनेरी, बटावदी, मोडसा, सुवानिया, कोलाहेड़ा, खेरूणा, नैनवां द्वितीय, पीपल्या, गंभीरा, समीधी, बालापुरा, माणी, सहण, खजूरा, बम्बूली, बामनगांव, कोरमा, नीमखेड़ा, डोडी व मानपुरा में पटवारियों के पद रिक्त है। तीन भू-अभिलेख निरीक्षक क्षेत्र रजलावता, जैतपुर च बामनगांव में कानूनगो के पद रिक्त है। नैनवां तहसीलदार व करवर के नायब तहसीलदार का भी पद रिक्त है।


नैनवां तहसील में 191 गांव है, इनमें से 117 गांवों की फीडिंग की फाइनल प्रिंट तैयार हो चुकी। शेष रहे गांवों की फीडिंग होना बाकी है। पूरे तहसील की फीडिंग पूरी होते ही नामांतरण खोलने को कार्य शुरू हो जाएगा।
श्योराम, उपखंड अधिकारी, नैनवां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो