scriptलोकसभा अध्यक्ष बोले : कोटा-बूंदी को बनाए मॉडल संसदीय क्षेत्र | Bundi News, Bundi Rajasthan News, Lok Sabha Speaker, Development, Vill | Patrika News

लोकसभा अध्यक्ष बोले : कोटा-बूंदी को बनाए मॉडल संसदीय क्षेत्र

locationबूंदीPublished: Oct 16, 2021 06:29:28 pm

Submitted by:

Narendra Agarwal

गांव के विकास की आवश्यकताएं जनप्रतिनिधियों से अधिक ग्रामीण समझते हैं। इसलिए यह आवश्यक है कि विकास कार्यों की प्राथमिकताएं भी नेता नहीं बल्कि ग्रामीण स्वयं तय करें।

लोकसभा अध्यक्ष बोले : कोटा-बूंदी को बनाए मॉडल संसदीय क्षेत्र

लोकसभा अध्यक्ष बोले : कोटा-बूंदी को बनाए मॉडल संसदीय क्षेत्र

कंचन धाम आश्रम में हुआ प्रबुद्धजन सम्मेलन
बूंदी. गेण्डोली. गांव के विकास की आवश्यकताएं जनप्रतिनिधियों से अधिक ग्रामीण समझते हैं। इसलिए यह आवश्यक है कि विकास कार्यों की प्राथमिकताएं भी नेता नहीं बल्कि ग्रामीण स्वयं तय करें। इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों में लोकतंत्र को और अधिक सशक्त बनाया जाना आवश्यक है। यह बात लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शुक्रवार को प्रबुद्धजन सम्मेलन को संबोधित करते हुए कही।
बिरला यहां गेण्डोली के निकट स्थित कंचनधाम सेवा संस्थान परिसर में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आज वे जिस भी ग्रामीण क्षेत्र में जाते हैं लोग वहां विकास कार्यों की आवश्यकताओं का आवेदन पत्र दे देते हैं। इनमें से अधिकांश आवेदन एक ही प्रकार के कार्यों के होते हैं। ऐसे में जनप्रतिनिधियों के लिए यह तय करना कठिन हो जाता है कि वे कौन से कार्य को प्राथमिकता दें। उन्होंने कहा कि ऐसे में यह जरूरी है कि गांव के लोग बैठक में गांव के विकास की आवश्यकताओं की सूची बनाएं। फिर इस सूची में प्राथमिकता वाले कार्यों का आपसी विचार-विमर्श से निर्धारण कर जनप्रतिनिधियों का अवगत कराएं। उनसे कार्यों की प्रगति का निरंतर फॉलोअप लें।

बिरला के रूप में जनता का चुनाव सही
प्रबुद्धजन सम्मेलन को संबोधित करते हुए बूंदी विधायक अशोक डोगरा ने कहा कि सांसद के रूप में ओम बिरला का चयन कोटा-बूंदी की जनता का निर्णय बेहद सही था। बिरला न सिर्फ लोकसभा अध्यक्ष के रूप में अपने दायित्वों का निर्वहन बखूबी कर रहे बल्कि संसदीय क्षेत्र की जनता की आशाओं और अपेक्षाओं को भी पूरा करने में पीछे नहीं हट रहे। उन्होंने कहा कि कोविड के दौरान स्पीकर बिरला के प्रयासों से हजारों लोगों की जान बच सकी।

कंचन धाम में की पूजा- अर्चना
बिरला ने कंचन धाम में पूजा-अर्चना कर देश की प्रगति और देशवासियों के कल्याण की कामना की।
जनता का भरोसा और विश्वसनीयता बेहद जरूरी
बिरला ने कहा कि समाज की सेवा करते हुए कभी फल की इच्छा नहीं रखनी चाहिए। किसी भी सामाजिक कार्यकर्ता की पहचान जनता के प्रति उसके भरोसे और विश्वास से होगी।


संतुलित विकास के लिए भेदभाव नहीं हो
केशवरायपाटन विधायक चंद्रकांता मेघवाल ने कहा कि चुनाव से पहले नेता का दल से संबंध होता है, लेकिन जनप्रतिनिधि बनने के बाद वह किसी दल का नहीं बल्कि सम्पूर्ण क्षेत्र की जनता का प्रतिनिधित्व करता है। ऐसे में यह उसका दायित्व है कि संतुलित विकास के लिए वे किसी के साथ भेदभाव नहीं करें। यही बात सरकारों पर भी लागू होती है। इस दौरान भाजपा जिलाध्यक्ष छीतरलाल राणा, केशवरायपाटन प्रधान वीरेन्द्र सिंह, तालेड़ा प्रधान राजेश रायपुरिया ने भी संबोधित किया। गेण्डोली सरपंच पदमावती मीणा ने बंद पड़े लिफ्ट सिंचाई परियोजना के काम को जल्द शुरू करवाने की मांग रखी। संचालन रेणु श्रीवास्तव ने किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो