scriptBundi News, Bundi Rajasthan News, Lok Sabha Speaker, Education, Medici | prabuddh janon ka sanvaad : लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने बरड़ में विकास का दिलाया भरोसा | Patrika News

prabuddh janon ka sanvaad : लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने बरड़ में विकास का दिलाया भरोसा

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शुक्रवार को डाबी क्षेत्र में प्रबुद्धजनों से संवाद किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि क्षेत्र का जनप्रतिनिधि होने के नाते मेरी जिम्मेदारी है कि यहां के लोगों की तकलीफों और पीड़ा को दूर करूं। इसके लिए बरड़ क्षेत्र को शिक्षा, चिकित्सा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में समृद्ध बनाया जाएगा।

बूंदी

Published: June 11, 2022 04:36:58 pm

डाबी. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शुक्रवार को डाबी क्षेत्र में प्रबुद्धजनों से संवाद किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि क्षेत्र का जनप्रतिनिधि होने के नाते मेरी जिम्मेदारी है कि यहां के लोगों की तकलीफों और पीड़ा को दूर करूं। इसके लिए बरड़ क्षेत्र को शिक्षा, चिकित्सा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में समृद्ध बनाया जाएगा।
स्पीकर बिरला ने कहा कि बरड़ क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं को विस्तार देने के लिए यहां एक डिस्पेंसरी शुरू की जाएगी। इसके अलावा दो माह बाद यहां विशेष चिकित्सा शिविर का आयोजन किया जाएगा। इस शिविर के माध्यम से ग्रामीणों की स्वास्थ्य जांच की जाएगी। जिन लोगों को उपचार की आवश्यकता है, उनका कोटा से दिल्ली तक नि:शुल्क उपचार करवाया जाएगा।
उन्होंने कहा कि बच्चों की शिक्षा एक बेहद महत्वपूर्ण और संवेदनशील विषय है। जिन गांवों में स्कूल नहीं हैं, वहां जनसहयोग से मेरी पाठशाला स्थापित की जाएगी। इससे मजदूर और श्रमिक जब रोजगार के लिए जाएंगे तो पीछे से उनके बच्चों को प्रारंभिक शिक्षा मिल सकेगी। इसके अलावा जो बच्चे स्कूल में पढ़ रहे हैं, उनको तकनीकी तौर पर सु²ढ़ बनाने के लिए स्कूल चिह्नित कर वहां कम्प्यूटर लैब स्थापित की जाएगी। कार्यक्रम को बूंदी विधायक अशोक डोगरा, तालेड़ा प्रधान राजेश रायपुरिया, मंडल अध्यक्ष सत्यनारायण ङ्क्षसह सोलंकी और राधेश्याम बैरागी ने भी संबोधित किया।

prabuddh janon ka sanvaad : लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने बरड़ में विकास का दिलाया भरोसा
prabuddh janon ka sanvaad : लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने बरड़ में विकास का दिलाया भरोसा

बनेगा खेल स्टेडियम
स्वास्थ्य के लिए खेलों के महत्व को देखते हुए स्पीकर बिरला ने बरड़ क्षेत्र में खेल स्टेडियम के निर्माण की भी घोषणा की। उन्होंने क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों से कहा कि जिस दिन वे जमीन चिह्नित कर बता देंगे, उसके तीन माह में स्टेडियम का निर्माण कार्य शुरू करवा दिया जाएगा। इसके अलावा गांवों में भी छोटे खेल मैदान बनाए जाएंगे।

महिलाओं के लिए चलेगा सुपोषित मां अभियान
स्पीकर बिरला ने कहा कि क्षेत्र की गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए सुपोषित मां अभियान शुरू किया जाएगा। उन्होंने क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों और सामाजिक कार्यकर्ताओं को आह्वान किया कि वे ऐसी गर्भवती महिलाओं को चिह्नित करें, जिनको लाभान्वित करने की आवश्यकता है। इन महिलाओं के लिए प्रतिमाह स्वास्थ्य जांच की भी व्यवस्था की जाएगी।

ज्ञापन दिए गए
बूंदी सेण्ड स्टोन माइन्स ऑनर विकास समिति ने रामगढ़ विषधारी टाइगर रिजर्व की पारिस्थितिक संवेदी जोन की सीमा का निर्धारण करने को लेकर ज्ञापन सौंपा। क्षेत्र में महाविद्यालय खोलने, पेयजल व्यवस्था सुचारु करवाने, क्षेत्र में स्टेडियम निर्माण करवाने, क्षेत्र में स्टोन मण्डी बनवाने, क्षेत्र ट्रोमा सेंटर खुलवाने, बून्दी जिला मुख्यालय से वाया गरड़दा नमाना पलका व मौलाठ से डाबी तक सडक़ निर्माण करवाने, डाबी स्थित बांध का जीर्णोद्धार करवाने व नहर का नवीनीकरण करवाने, मौलाठ गांव को राजस्व गांव घोषित कर मुलभुत सुविधाएं उपलब्ध करवाने, बरुंधन तिराहे से राणाजी का गुढ़ा तक जर्जर हालत में पड़ी सडक़ जल्द निर्माण कार्य शुरू करवाने, डाबी चौराहा स्थित पटवार भवन को बेचान कर पट्टा बनाने के प्रकरण की उच्च स्तरीय जांच करवाने सहित कई ज्ञापन सौंपे गए।

किया स्वागत
प्रबुद्धजन संवाद कार्यक्रम में विभिन्न समाजों, संगठनों व संस्थाओं ने स्पीकर बिरला का स्वागत किया। क्षेत्र के महिला इंडियन सेवा संस्थान, महिला मोर्चा मंडल, जैन समाज, बंजारा समाज, धाकड़ समाज, राजपूत समाज, सोंधिया राजपूत समाज, किराड़ समाज, भील समाज, गुर्जर समाज, बैरागी समाज, राठौर समाज, रावणा राजपूत, प्रजापत समाज, व्यापार संघ डाबी, बरड़ सेंड स्टोन क्षेत्रीय विकास समिति, ओढ़ समाज, जंगम समाज, सेन समाज, ब्राह्मण समाज, मेघवाल समाज, भाट समाज, कलाल समाज, मुस्लिम समाज, समस्त जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्यों ने लोकसभा अध्यक्ष का स्वागत किया।

2024 तक पहुंचाएंगे शुद्ध पेयजल
स्पीकर बिरला ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्प को साकार करने के लिए 2024 तक कोटा-बूंदी के सभी गांवों में घर-घर शुद्ध पेयजल पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। हमारी कोशिश है कि निर्धारित अवधि में भी बरड़ क्षेत्र के गांवों में भी पेयजल पहुंचाया जाए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

महाराष्ट्र की राजनीति में बड़ा उलटफेर: एकनाथ शिंदे ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, देवेंद्र फडणवीस बने डिप्टी सीएमMaharashtra Politics: बीजेपी ने मौका मिलने के बावजूद एकनाथ शिंदे को क्यों बनाया सीएम? फडणवीस को सत्ता से दूर रखने की वजह कहीं ये तो नहीं!भारत के खिलाफ टेस्ट मैच से पहले इंग्लैंड को मिला नया कप्तान, दिग्गज को मिली बड़ी जिम्मेदारीAgnipath Scheme: अग्निपथ स्कीम के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने वाला पहला राज्य बना पंजाब, कांग्रेस व अकाली दल ने भी किया समर्थनPresidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: शरद पवार ने किया बड़ा दावा- फडणवीस डिप्टी सीएम बनकर नहीं थे खुश, लेकिन RSS से होने के नाते आदेश मानाUdaipur Murder: आरोपियों को लेकर एनआईए ने किया बड़ा खुलासा, बढ़ी राजस्थान पुलिस की मुश्किल'इज ऑफ डूइंग बिजनेस' के मामले में 7 राज्यों ने किया बढ़िया प्रदर्शन, जानें किस राज्य ने हासिल किया पहला रैंक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.