कम मजदूरी देने व अधिक काम लेने का आरोप

उपखण्ड क्षेत्र के नाडीभावपुरा, पापडी क्षेत्र में भारतमाला परियोजना के तहत बन रहे सडक़ मार्ग में संवेदकों द्वारा श्रमिकों के कम मजदूरी व अधिक समय तक काम लेने का मामला सामने आया है।

By: pankaj joshi

Published: 16 Dec 2020, 07:26 PM IST

कम मजदूरी देने व अधिक काम लेने का आरोप
उपखण्ड अधिकारी को सौंपा ज्ञापन
लाखेरी. उपखण्ड क्षेत्र के नाडीभावपुरा, पापडी क्षेत्र में भारतमाला परियोजना के तहत बन रहे सडक़ मार्ग में संवेदकों द्वारा श्रमिकों के कम मजदूरी व अधिक समय तक काम लेने का मामला सामने आया है।
मंगलवार सुबह 11 बजे श्रमिकों ने उपखण्ड कार्यालय पर प्रदर्शन कर सौंपे ज्ञापन में बताया कि भारतमाला परियोजना के तहत राष्ट्रीय राजमार्ग 148 दिल्ली-वडोदरा खंड का कार्य चल रहा है। जिसमें एल एंड टी मुख्य संवेदक है। उसने कार्य को कई संवेदकों को बांट रखा है। उसी कंपनी का लाखेरी का एक संवेदक का कार्य नाडी भावपुरा, पीलिया की बावडी, देवपुरा बालापुरा में चल रहा है। जो श्रमिकों का शोषण कर रहा है व निर्धारित समय से अधिक समय तक कार्य करवाता है और मजदूरी भी 250 रुपए प्रति श्रमिक प्रति दिन के हिसाब से दे रहा है। जबकि कंपनी से उन्ही श्रमिकों की मजदूरी के रूप में 480 रुपए प्रति दिन के हिसाब से भुगतान उठा रहा है। संवेदक द्वारा भोजन करने का समय भी नहीं दिया जाता और पूरे दिन निरंतर काम करवाया जाता है।
सरकारी मापदंडों के अनुसार निर्धारित समय के अलावा कार्य करवाने परओवर टाईम दिलवाया जाए तो प्रतिदिन की मजदूरी भी 480 रुपए के हिसाब से करवा कर एलएंडटी की नियम व शर्तो को पूर्ण रूप से लागू करवाया जाए। ज्ञापन देने वालों में ग्राम पंचायत दौलतपुरा की सरपंच ममता, सत्यनारायण, नंदकिशोर सहित कई श्रमिक शामिल थे।

pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned