scriptReview meeting : कोटा की तर्ज पर बूंदी में भी आढ़तियों के माध्यम से होगी गेहूं की खरीद | Bundi News, Bundi Rajasthan News, Mandi, Aadhaat, Farmer, Troubled, Of | Patrika News

Review meeting : कोटा की तर्ज पर बूंदी में भी आढ़तियों के माध्यम से होगी गेहूं की खरीद

locationबूंदीPublished: Mar 24, 2022 12:50:06 pm

Submitted by:

Narendra Agarwal

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने निर्देश दिए सम्पूर्ण राजस्थान में एमएसपी पर सारे गेहूं की समयबद्ध खरीद हो। गेहूं के साथ बाजरा भी खरीदा जाए। बरसात आने से पहले खरीद प्रक्रिया पूरी हो। वह बुधवार को केंद्रीय खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय तथा एफसीआई के अधिकारियों के साथ राजस्थान में एमएसपी पर कृषि उत्पादों की खरीद की समीक्षा कर रहे थे।

mandi : कोटा की तर्ज पर बूंदी में भी आढ़तियों के माध्यम से होगी गेहूं की खरीद

mandi : कोटा की तर्ज पर बूंदी में भी आढ़तियों के माध्यम से होगी गेहूं की खरीद

समीक्षा बैठक में कहा : किसानों को कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए
बूंदी. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने निर्देश दिए सम्पूर्ण राजस्थान में एमएसपी पर सारे गेहूं की समयबद्ध खरीद हो। गेहूं के साथ बाजरा भी खरीदा जाए। बरसात आने से पहले खरीद प्रक्रिया पूरी हो। वह बुधवार को केंद्रीय खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय तथा एफसीआई के अधिकारियों के साथ राजस्थान में एमएसपी पर कृषि उत्पादों की खरीद की समीक्षा कर रहे थे।


बैठक में दिए निर्देशोंं के अनुसार अब एफसीआइ कोटा की तर्ज पर बूंदी में भी आढ़तियों के माध्यम से गेहूं की खरीद करेगी। पिछले दिनों आढ़तिया संघ व भारतीय किसान संघ के प्रतिनिधिमंडल ने स्पीकर बिरला से इसके लिए आग्रह किया था। इस मांग को लेकर बैठक में चर्चा हुई जिसके बाद अधिकारियों ने बूंदी में भी आढ़तियों से खरीद के लिए सहमति देते हुए तत्काल आदेश जारी करने की बात कही। लोकसभा अध्यक्ष के कक्ष में आयोजित बैठक में स्पीकर बिरला ने कहा कि प्रदेश में एफसीआई अधिक से अधिक खरीद कांटे स्थापित करें। राजस्थान में गेहूं खरीद के लिए ऑनलाइन टोकन किए जाने हैं। एफसीआइ व्यापक प्रचार-प्रसार कर किसानों को टोकन प्राप्त करने की प्रक्रिया के बारे में जागरूक करें। किसानों को टोकन जारी करने के लिए कैंप भी लगाए जाएं। किसानों छोटी अवधि के टोकन जारी करें, ताकि उन्हें फसल बेचने के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़े।

स्पीकर बिरला ने अधिकारियों से कहा कि एफसीआइ अपने स्तर पर अधिक से अधिक कांटे लगाए। जिन कांटों पर गेहूं की आवक अधिक हो, वहां एक से अधिक ठेकेदारों को मौका दिया जाए। टैंडर प्रक्रिया को लेकर एफसीआइ विशेष सतर्कता बरते। ठेकेदार के काम करने से मना करने पर उसको तत्काल ब्लैक लिस्ट करें। उस जगह जल्द से जल्द वैकल्पिक व्यवस्था की जाए।

भण्डारण को लेकर भी माइक्रो लेवल प्लाङ्क्षनग की जाए। खरीदे गए गेहूं का जल्द से जल्द लदान हो। एफसीआइ से समय से रेलवे से सम्पर्क कर रैक की भी व्यवस्था रखें। गेहूं खरीद प्रक्रिया में किसानों को कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो