‘मास्क पहनो, पहनाओ अभियान’ के तहत जिला प्रशासन का अनूठा ‘मास्क मार्च’

जिले में कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर शुक्रवार को जिला प्रशासन ने ‘मास्क पहनो, पहनाओ अभियान’ शुरू किया। इस दौरान शहर में ‘मास्क मार्च’ निकाला गया।

By: Narendra Agarwal

Published: 17 Oct 2020, 11:56 AM IST

बूंदी. जिले में कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर शुक्रवार को जिला प्रशासन ने ‘मास्क पहनो, पहनाओ अभियान’ शुरू किया। इस दौरान शहर में ‘मास्क मार्च’ निकाला गया।
जिला कलक्टर आशीष गुप्ता की पहल पर जिला प्रशासन, विभिन्न सामाजिक संगठन एवं संस्थाओं के सहयोग से ‘मास्क पहनो, पहनाओ’ का अनूठा नवाचार शुरू किया। बूंदी शहर, नगरपालिका क्षेत्रों सहित पूरे जिले में एक साथ शुरू हुए इस नवाचार के तहत एक दिन में 50 हजार से अधिक मास्क वितरित किए। कलक्टर की अगुवाई में जिला प्रशासन, पुलिस व विभिन्न संस्था प्रतिनिधियों ने शहर के बाजार में रैली निकालते हुए मास्क वितरित किए। जिला कलक्टर ने स्वयं मास्क बिना घूम रहे लोगों को मास्क पहनाए। इस अभियान की शुरुआत सुबह कलक्ट्रेट सभागार में की। विभिन्न संस्थाओं, संगठनों एवं अधिकारियों को मास्क सौंपकर उन्हें आवंटित मास्क वितरित करने का जिम्मा सौंपा।
इस मौके पर जिला कलक्टर गुप्ता ने कहा कि सबके सम्मिलित प्रयासों से ही बूंदी में कोरोना संक्रमण देरी से आया। अब सभी के प्रयासों से ही कोरोना पर नियंत्रण संभव होगा। कोरोना के विरुद्ध यह लड़ाई हमको मिलकर ही लडऩी होगी, तभी हम इस महामारी को हरा पाएंगे। उन्होंने आह्वन किया कि अधिकारी और विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधि मिलकर वार्ड-वार्ड मास्क वितरण तथा जागरूकता के संदेशों का प्रसार कर जिले को सुरक्षा कवच प्रदान करें। कलक्ट्रेट से महाकवि सूर्यमल्ल मिश्रण चौराहे तक मार्च निकाला। इस दौरान रास्ते में बिना मास्क मिले लोगों को प्रशासनिक अधिकारियों ने मास्क दिए और इसे लगाने के लिए समझाइश की। इस दौरान पुलिस अधीक्षक शिवराज मीणा, अतिरिक्त जिला कलक्टर एयू खान, पुलिस उपाधीक्षक कुंदन कंवरिया, उपखण्ड अधिकारी पूजा सक्सेना, कार्यवाहक तहसीलदार प्रीतम मीणा आदि मौजूद थे।

कहां कितने मास्क बांटे
अभियान के तहत बूंदी शहर में 9 हजार, बूंदी ब्लॉक में 8 हजार, तालेड़ा में 5 हजार, लाखेरी में 8 हजार 500, केशवरायपाटन में 8 हजार, नैनवां में 7 हजार 500 तथा हिण्डोली में 4 हजार मास्क वितरित किए गए।

पहल को सराहा, पुष्प वर्षा से स्वागत
जिला प्रशासन की इस पहल का लोगों ने स्वागत किया। उन्होंने ‘मास्क मार्च’ पर पुष्पवर्षा की। मास्क वितरण में जिले के सभी विभागों, रेडक्रॉस, रोटरी क्लब, इनरव्हील, जेसीआई, भारत विकास परिषद, अडानी विल्मर गोदरेज, दयामाजु, एलएनटी, मीडिया संस्थानों की भागीदारी रही।

यात्रा ने दिया जागरूकता का संदेश
बूंदी. स्काउट-गाइड संस्था की ओर से निकाली जा रही यात्रा ने शुक्रवार को मास्क पहनना, बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ, सडक़ सुरक्षा का संदेश दिया। इको क्लब जन जागरूकता यात्रा की शुरुआत तालेड़ा के उपखंड अधिकारी कमल मीणा ने की। उन्होंने कहा कि कोरोना से जागरूक रहकर ही जीतेंगे। संयोजक देवी सिंह सेनानी ने बताया कि यात्रा में गरड़दा से ट्रेनिंग काउंसलर विश्वजीत जोशी, हट्टीपुरा से शंभू दयाल शर्मा, बरखेड़ा से हेमराज ओढ़, पापड़ी से बाबूलाल राठौर, अडिला से छोटू लाल बाथरा आदि शामिल रहे।

Narendra Agarwal Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned