scriptPea Market : मटर मंडी यार्ड में सुविधाओं का टोटा, व्यापारी व किसान हो रहे परेशान | Bundi News, Bundi Rajasthan News, Matar Mandi, Facilities, Platforms, | Patrika News

Pea Market : मटर मंडी यार्ड में सुविधाओं का टोटा, व्यापारी व किसान हो रहे परेशान

locationबूंदीPublished: Jan 10, 2022 05:08:36 pm

Submitted by:

Narendra Agarwal

कस्बे के आठवां मील में स्थित सावित्रीबाई फुले विशेष मटर मंडी यार्ड को विकास की दरकार है। क्षेत्र में आगामी सप्ताह के साथ मटर की पैदावार शुरू हो जाएगी, लेकिन यार्ड में आज भी मूलभूत सुविधाओं का अभाव होने से पैदावार की खरीद फरोख्त के दौरान स्थानीय व्यापारियों व क्षेत्र के किसानों को कई तरह की परेशानी उठानी पड़ती है।

मटर मंडी यार्ड में सुविधाओं का टोटा, व्यापारी व किसान हो रहे परेशान

मटर मंडी यार्ड में सुविधाओं का टोटा, व्यापारी व किसान हो रहे परेशान

बड़ानयागांव. कस्बे के आठवां मील में स्थित सावित्रीबाई फुले विशेष मटर मंडी यार्ड को विकास की दरकार है। क्षेत्र में आगामी सप्ताह के साथ मटर की पैदावार शुरू हो जाएगी, लेकिन यार्ड में आज भी मूलभूत सुविधाओं का अभाव होने से पैदावार की खरीद फरोख्त के दौरान स्थानीय व्यापारियों व क्षेत्र के किसानों को कई तरह की परेशानी उठानी पड़ती है।

क्षेत्र में सब्जियों की बंपर पैदावार को देखते हुए यहां सरकार की ओर से वर्ष 2008 में मटर मंडी यार्ड खोला गया था। जिसके बाद यहां बूंदी कृषि उपज मंडी समिति की ओर से चारदीवारी के साथ पेयजल के लिए उच्च जलाशय यार्ड में स्ट्रीट लाइट प्लेटफॉर्म समेत अन्य विकास कार्य करवाए गए थे। यार्ड का चारदीवारी निर्माण कार्य आज भी अधूरा पड़ा है। मंडी यार्ड में टीनशेड व व्यापारियों के लिए दुकानों का निर्माण नहीं होने यार्ड के एक हिस्से पर प्लेटफार्म का निर्माण नहीं होने से क्षेत्र के किसानों को पैदावार लेकर आते समय परेशानी का सामना करना पड़ता है। मटर मंडी यार्ड में टीनशेड के अभाव में गर्मी व बरसात के दिनों में सब्जियों की पैदावार की खरीद फरोख्त नहीं हो पाती है। जिसके चलते स्थानीय व्यापारियों को अशोकनगर में सडक़ किनारे इधर-उधर कांटा लगाकर खरीद-फरोख्त करने पर मजबूर होना पड़ता है। कृषि उपज मंडी समिति की अनदेखी के चलते मटर मंडी यार्ड की सार संभाल से लेकर अन्य सभी कार्य संविदाकर्मियों के भरोसे चलता है। जिसके चलते मंडी यार्ड की सार संभाल सही तरह से नहीं होने से मंडी यार्ड में अव्यवस्थाओं का आलम बना रहता है।

मटर मंडी यार्ड में सुविधाओं का अभाव होने से क्षेत्र के किसानों व स्थानीय व्यापारियों को उपज की खरीद-फरोख्त के समय कई तरह की परेशानी उठानी पड़ती है। यार्ड में मंडी समिति की ओर से सुविधाओं का विस्तार करना चाहिए, ताकि उनको राहत मिल सके।
हजारी लाल कुमावत, भाजपा किसान मोर्चा जिला उपाध्यक्ष

मटर मंडी यार्ड में व्यापारियों को दुकानों के आवंटन की प्रक्रिया चल रही है। मटर की पैदावार की खरीद-फरोख्त के समय किसी प्रकार की परेशानी नहीं आने दी जाएगी। मंडी यार्ड में सुविधाओं का विस्तार के प्रयास किए जाएंगे।
मोहनलाल जाट, कृषि उपज मंडी समिति, बूंदी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो