चिकित्सामंत्री के दौरे से आई यह खुशखबर : 15 माह में बनकर तैयार हो जाएगा बूंदी का मेडिकल कॉलेज

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ.रघु शर्मा ने शुक्रवार को बूंदी के तालाबगांव में 325 करोड़ की लागत से निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज की भूमि तथा प्रोजेक्ट के मास्टर प्लान का निरीक्षण किया।

By: Narendra Agarwal

Published: 21 Aug 2021, 05:56 PM IST

बूंदी. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ.रघु शर्मा ने शुक्रवार को बूंदी के तालाबगांव में 325 करोड़ की लागत से निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज की भूमि तथा प्रोजेक्ट के मास्टर प्लान का निरीक्षण किया। चिकित्सा मंत्री डॉ. शर्मा ने यहां निर्माणकर्ता एजेंसी को निर्देश दिए कि 15 महीने में मेडिकल कॉलेज बनकर तैयार हो जाए, समयबद्ध तरीके निर्धारित अवधि में कार्य पूर्ण होना चाहिए।
इस अवसर पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि गरीब का बच्चा भी डॉक्टर बने और कम फीस में पढकऱ हमारे प्रदेश के बच्चे डॉक्टर बन सके, राज्य सरकार की यही कोशिश रहेगी। इसी की अनुपालना में सभी जिलों में सरकारी मेडिकल कॉलेज स्थापित करने का बीड़ा उठाया। मात्र 3 जिले शेष रहे जिनमें भी सरकारी मेडिकल कॉलेज स्थापना की तैयारी कर ली। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की इस महत्वपूर्ण पहल से प्रदेश के सभी जिलों में हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर ही बदल जाएगा। इस अवसर पर कांग्रेस नेता सत्येश शर्मा, वरिष्ठ पार्षद टीकम जैन, कार्यवाहक कलक्टर एयू खान, मेडिकल कॉलेज की नोडल अधिकारी डॉ.निर्मला आदि मौजूद थे।

मेडिकल ट्यूरिज्म के लिए भी बूंदी को चुना
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि बूंदी जिले की प्राकृतिक विशिष्टता को देखते हुए मेडिकल ट््यूरिज्म के लिए भी चुना गया। बूंदी के साथ ही कुल 20 स्थानों पर पीपीपी मोड पर मेडिकल ट्यूरिज्म विकसित किया जाएगा।

नक्शे के जरिए देखा कॉलेज का प्लान
चिकित्सा मंत्री ने निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज का मास्टर प्लान देखकर एकेडमिक ब्लॉक, रेजिडेंशियल ब्लॉक, विभिन्न विभाग, स्पोट्र्स एरिया, ओपनएयर थिएटर, कैफिटेरिया की जानकारी ली। उन्होंने भवन निर्माण कम्पनी प्रतिनिधियों को निर्देश दिए कि सबसे पहले प्रवेश द्वार और सडक़ का कार्य शुरू कराएं। चिकित्सा शिक्षा विभाग के सचिव वैभव गालरिया ने निर्माता कंपनी प्रतिनिधियों को निर्देश दिए कि हर महीने का लक्ष्य निर्धारित करते हुए कार्य करें।


जमीन चयन को लेकर नाखुश दिखे चिकित्सा मंत्री
बूंदी के मेडिकल कॉलेज की जमीन के चयन को लेकर चिकित्सा मंत्री डॉ. शर्मा नाखुश दिखे। उन्होंने यहां कार से उतरने के बाद अधिकारियों से पूछा कि क्या जमीन का चयन सही हुआ। हुआ यों कि मेडिकल कॉलेज की भूमि के मंत्री के निरीक्षण को लेकर प्रशासनिक व पुलिस अमला तैनात था। लेकिन कच्चा रास्ता व उबड़ खाबड़ जगह के चलते अधिकारी हाइवे से मंत्री को निरीक्षण कराने की बात कहते रहे। बाद में मंत्री ने प्रस्तावित जमीन को देखने को कहा। इस पर मंत्री को उलटे रास्ते होकर मेडिकल कॉलेज की प्रस्तावित भूमि पर पहुंचना पड़ा। अधिकारी उन्हें हाई-वे से ही जमीन दिखाना चाह रहे थे।

 

सबसे पहले बूंदी में शुरू हुआ काम
चिकित्सा मंत्री ने बताया कि पिछले साल एक साथ प्रदेश में 15 मेडिकल कॉलेज स्वीकृत कराए गए। जिसमें बूंदी भी शामिल रहा। सबसे पहले काम भी यहीं शुरू हुआ। एक मेडिकल कॉलेज 325 करोड़ की लागत से बनेगा। जिसमें केंद्र का 60 व राज्य का 40 प्रतिशत हिस्सेदारी रहेगी। निर्माण कंपनी को निर्देश दिए कि 15 माह में मेडिकल कॉलेज बनकर शुरू होगा।

जिले में स्वास्थ्य संबंधी हर समस्या का समाधान करने का दिया भरोसा
बूंदी. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ.रघु शर्मा का सुबह कोटा जाते वक्त छत्रपुरा रोड के पास प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष हरिमोहन शर्मा की अगुवाई में स्वागत किया गया। इस मौके पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य सत्येश शर्मा ने भी स्वास्थ्य मंत्री डॉ. शर्मा से मुलाकात कर जिले की प्रशासनिक व राजनीतिक गतिविधियों पर चर्चा की। डॉ. शर्मा ने बूंदी जिले में स्वास्थ्य संबंधी हर समस्या का समाधान करने का भरोसा दिया। साथ ही उन्होंने भारत रत्न राजीव गांधी की जयंती के अवसर पर पुष्पांजलि अर्पित की। इस दौरान तालेड़ा ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष जगरूप सिंह रंधावा, बूंदी ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष चेतराम मीणा, इंद्रगढ़ ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजय शर्मा, बूंदी पंचायत समिति की प्रधान प्रेम बाई मीणा, कांग्रेस नेता भगवान नुवाल व महावीर मीणा, नगर परिषद उपसभापति लटूर भाई, शहर अध्यक्ष देवराज गोचर, प्रवक्ता शैलेश सोनी, वरिष्ठ पार्षद टीकम जैन, ,वरिष्ठ पार्षद टीकम जैन, सोहन मीणा, तालेड़ा सरपंच संघ अध्यक्ष दीपक मीणा, बूंदी सरपंच संघ के अध्यक्ष जगदीश मीणा, खडीपुर सरपंच मोहन गुर्जर, बाजड़ सरपंच नाथूलाल बैरवा आदि सहित कई जने मौजूद थे।

Narendra Agarwal Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned