script

Mnrega : मनरेगा कार्यों में हाजरियों पर नजर रखेगा ये एप, अब नहीं भर पाएंगे फर्जी हाजिरी

locationबूंदीPublished: Jan 14, 2022 05:06:30 pm

Submitted by:

Narendra Agarwal

मनरेगा के कार्यों पर अब मेट फर्जी हाजिरी नहीं भर सकेंगे। मोबाइल मॉनिटरिंग सिस्टम (एमएमएस) न्यू एप इस पर निगरानी रखेगा। मस्टररोल पर श्रमिक का फोटो होगा तथा साइट पर श्रमिक को खड़ाकर फोटो के साथ हाजिरी भरी जाएगी।

Mnrega : मनरेगा कार्यों में हाजरियों पर नजर रखेगा ये एप, अब नहीं भर पाएंगे फर्जी हजारी

Mnrega : मनरेगा कार्यों में हाजरियों पर नजर रखेगा ये एप, अब नहीं भर पाएंगे फर्जी हजारी

नैनवां. मनरेगा के कार्यों पर अब मेट फर्जी हाजिरी नहीं भर सकेंगे। मोबाइल मॉनिटरिंग सिस्टम (एमएमएस) न्यू एप इस पर निगरानी रखेगा। मस्टररोल पर श्रमिक का फोटो होगा तथा साइट पर श्रमिक को खड़ाकर फोटो के साथ हाजिरी भरी जाएगी। मेट के साथ नरेगा योजना से सम्बंधित सभी अधिकारी इस सिस्टम से जुड़े रहेंगे। इससे फर्जी हाजरियों पर रोक लगेगी। मेट को जिस कार्य पर लगाया है, उस कार्य पर पहले एमजी नरेगा नाम की साइट पर रजिस्ट्रेशन होगा। मेट का रजिस्ट्रेशन होने के बाद सारा प्रोसेस उसके मोबाइल पर आ पाएगा। नरेगा कार्य के लिए जारी होने वाली मस्टररोल एप पर रहेगी। कार्यस्थल पर श्रमिक के फोटो के साथ दिन में दो बार हाजिरी भरी जाएगी। एप में ऐसा सिस्टम रहेगा कि सुबह की हाजिरी में श्रमिक अनुपस्थित रहता हैै और दोपहर की हाजिरी के समय मौजूद रहने के बाद भी श्रमिक की हाजिरी नहीं लग सकेगी।

फर्जीवाड़े पर लगेगी रोक
तकनकी सहायक सुखेन्द्रप्रसाद ने बताया कि नरेगा में आए दिन कहीं न कहीं फर्जीवाड़े की शिकायतें मिलती थी। जांच के बाद ही फर्जीवाड़ा पकड़ में आता था। मस्टररोल में मृत व्यक्यिों, सरकारी कर्मचारियों, महानगरों में काम करने वालों व जनप्रनिधियों के परिजनों के नाम लिख दिया करते थे। कोई अधिकारी मौके पर निरीक्षण करने जाते थे तो फर्जी नाम की जगह किसी को एवजी के रूप में खड़ा कर दिया जाता था। अब इस प्रकार के कोई फर्जीवाड़े नहीं हो पाएंगे।

एप आते ही दिया प्रशिक्षण
नैनवां पंचायत समिति के सभागार में गुरुवार को पंचायत समिति की सभी ग्राम पंचायतों के चयनित मेट,नरेगा योजना से जुड़े अधिकारी व कर्मचारियों को एप संचालन का प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षण में विकास अधिकारी जतनसिंह गुर्जर, सहायक अभियंता मंदराज नागर, एमआईएस मैनेजर नितिन कुमार, जाकिर हुसैन आदि ने भाग लिया।
अगले वित्त वर्ष फिंगर प्रिंट से होगी हाजरी
विकास अधिकारी जतनसिंह गुर्जर ने बताया कि मोबाइल मोनिटरिंग सिस्टम (एमएमएस)से अब नरेगा में फर्जीवाड़े पर रोक लगेगी। मस्टररोल में श्रमिक का फोटो होगा तथा साइट पर श्रमिक की फोटो के साथ हाजिरी होगी। आने वाले वित्त वर्ष में तो नरेगा में एक और एप तैयार हो रहा है। जिसमें श्रमिक के फिंगर प्रिंट से हाजिरी भरी जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो