scriptमोलासिस की मिलावट से तैयार कर रहे गुड़ के कारोबारी हुए भुमीगत, कई मामले सामने आए | Bundi News, Bundi Rajasthan News,Molassis,Adulteration,Jaggery,Busines | Patrika News

मोलासिस की मिलावट से तैयार कर रहे गुड़ के कारोबारी हुए भुमीगत, कई मामले सामने आए

locationबूंदीPublished: Nov 30, 2019 12:53:14 pm

मोलासिस की मिलावट से तैयार किए जा रहे गुड़ पर अभी तक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के हाथ नहीं पहुंचे।

मोलासिस की मिलावट से तैयार कर रहे गुड़ के कारोबारी हुए भुमीगत, कई मामले सामने आए

मोलासिस की मिलावट से तैयार कर रहे गुड़ के कारोबारी हुए भुमीगत, कई मामले सामने आए

-खाद्य एवं सुरक्षा विभाग की टीम ने शुरू की कार्रवाई
-पुराने गुड़ के नाम से बेच रहे थे अब तक
बूंदी. मोलासिस की मिलावट से तैयार किए जा रहे गुड़ पर अभी तक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के हाथ नहीं पहुंचे। हालांकि अब खाद्य एवं सुरक्षा विभाग की गठित टीम ने इन मिलावटियों के गोदाम खंगालने शुरू कर दिए। जानकार सूत्रों ने बताया कि अब तक मोलासिस से सैकड़ों टन गुड़ तैयार हो चुका है। इसे पुराने गुड़ के नाम से व्यापारियों तक पहुंचा दिया गया। अब यह मिलावटी गुड़ व्यापारियों के लिए भी गले की फांस बन गया। कुछ लोगों ने इस गुड़ को ठिकाने लगाने का काम शुरू कर दिया। इधर, मिलावट कर तैयार किए जा रहे गुड़ की परतें उधडऩी शुरू हो गई।
अवैध कारखानों में छाया सन्नाटा
जानकार सूत्रों ने बताया कि हिण्डोली उपखंड में मिलावट कर गुड़ तैयार करने के अवैध कारखानों में कार्रवाई के भय से फिलहाल कारोबार बंद कर दिया गया। यहां रखे मोलासिस के टिन भी ठिकाने लगाना शुरू कर दिया। महिपाल रिशंदा ने बताया कि पुराना गुड़ खरीद कर लाया था। जो पता चला कि मिलावटी था। यह मिलावटी गुड़ मवेशियों के खाने लायक भी नहीं। बूंदी के अनिल चतुर्वेदी व पुरुषोत्तम राठौर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी और बूंदी के उपखंड अधिकारी को पत्र सौंपा जिसमें मिलावट कर गुड़ तैयार किए जा रहे स्थान के पते सहित अन्य उल्लेख किया। उन्होंने पत्र में बताया कि गुड़ के इस अवैध कारखाने पर कार्रवाई की जानी चाहिए।
आप बताओ यह जहर नहीं तो क्या?
पूर्व पार्षद जितेन्द्र शर्मा ने यहां मिलावटी गुड़ के साथ पत्रकारों को बताया कि यह जहर बाजारों में नहीं बिकने देंगे। उन्होंने पत्रकारों को मिलावटी गुड़ के सेंपल भी दिखाए, जो देखने मात्र से ही मिलावटी प्रतीत हो रहा था। उन्होंने बताया कि मोलासिस से तैयार किया जा रहा गुड़ सीधे व्यक्ति के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालेगा। जबकि इसे पुराने गुड़ के नाम पर बाजारों में बेचा जा रहा है। इसके खिलाफ जंग बंद नहीं होगी। उन्होंने कहा कि इस मिलावटी गुड़ के साथ चिकित्सा मंत्री से मिला जाएगा, ताकि बूंदी में बन रहे इस मिलावटी गुड़ और इनकों शह दे रहे अधिकारियों पर प्रभावी कार्रवाई हो सके।
ठोस कार्रवाई हो
पार्षद टीकम जैन ने मिलावट कर गुड़ तैयार कर रहे लोगों के खिलाफ अब तक ठोस कार्रवाई नहीं होने के मामले में कड़ा ऐतराज जताया। उन्होंने कहा कि जब सारा मामला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के समक्ष रख दिया इसके बावजूद कार्रवाई में ढिलाई को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। भाजपा नेता गौरव शर्मा ने जारी बयान में कहा कि मिलावटी चाहे जितनी ताकत लगा लें, बूंदी में यह कारोबार नहीं चलने दिया जाएगा।
हमारा गुड़ तो अच्छा है
अलोद के गुड़ व्यापारियों ने बूंदी में पत्रकार वार्ता की। उन्होंने दावा किया कि उनका बनाया गुड़ मिलावटी नहीं है। इस कारोबार से जुड़े पवन शर्मा, पवन जैन, युसूफ अली, आशिक अली व विकास त्यागी ने कहा कि मिलावटियों के वह भी पक्षधर नहीं, लेकिन जो लोग सही गुड़ तैयार कर रहे उनके खिलाफ कार्रवाई नहीं की जानी चाहिए। गुड़ तैयार करने वाले व्यापारियों ने कहा कि मिलावट की आड़ में सही गुड़ तैयार करने वालों को परेशान नहीं किया जाना चाहिए। कार्रवाई सिर्फ मिलावटियों पर ही हों। उत्तर प्रदेश से मंगवाए जा रहे गुड़ को भी यहां बेचने दिया जाए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो