नैनवां व केशवरायपाटन ब्लॉक के स्कूलों को बांटे प्रश्नपत्र,अद्र्धवार्षिक परीक्षा 12 दिसम्बर से

जिला समान परीक्षा (माध्यमिक) की ओर से जिलेभर में 12 दिसम्बर से अद्र्धवार्षिक परीक्षाएं शुरू होगी।

pankaj joshi

December, 1001:49 PM

बूंदी. जिला समान परीक्षा (माध्यमिक) की ओर से जिलेभर में 12 दिसम्बर से अद्र्धवार्षिक परीक्षाएं शुरू होगी। परीक्षा की विभाग ने तैयारी पूरी कर ली। परीक्षा दो सत्रों में आयोजित होगी।
कक्षा 9 से 12वीं के बच्चों की परीक्षा के प्रश्न पत्रों का सोमवार को महारानी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में वितरण शुरू हो गया। यहां पहले दिन नैनवां व केशवरायपाटन ब्लॉक के सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों के संस्था प्रधानों को प्रश्नपत्रों का वितरण किया गया। मंगलवार को हिण्डोली, तालेड़ा व बूंदी ब्लॉक के प्रश्न पत्रों का वितरण किया जाएगा। प्रश्न पत्र वितरण के दौरान स्कूल में भीड़ रही। यहां लगे काउंटर पर संस्था प्रधानों को प्रश्नपत्र संभलाए गए। इस दौरान अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी (शैक्षिक प्रकोष्ठ) चंद्रप्रकाश राठौर, प्रधानाचार्य व परीक्षा संयोजक कनक शर्मा मौजूद रहे।
समाजोपयोगी की नहीं होगी परीक्षा
इस बार परीक्षा में समाजोपयोगी योजना विषय की परीक्षा नहीं होगी। विभाग के अधिकारियों ने बताया कि बीकानेर माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने उक्त विषय कक्षा 9से 12 वीं के पाठ्यक्रम से विलोपित (हटा दिया) कर दिया। जिसके चलते इस वर्ष विद्यार्थी समाजोपयोगी परीक्षा नहीं देंगे। जानकारी के अनुसार इस वर्ष बच्चों को उक्त विषय की पुस्तक उपलब्ध नहीं हो सकी। इस संबंध में माध्यमिक निदेशक ने 26 नवम्बर को उक्त विषय को पाठ्यक्रम से हटाने के आदेश जारी कर दिए थे।
हिंदी-अंग्रेजी का होगा पहला पेपर
अद्र्धवार्षिक परीक्षा दो चरणों में होगी। 12 दिसम्बर को सुबह 9.30 से 12.45 बजे तक कक्षा 9 की हिंदी, 11 वीं का अंग्रेजी अनिवार्य, दूसरे सत्र में दोपहर 1. 15 से 4.30 बजे कक्षा 10 वीं का हिंदी व 12 वीं का अंग्रेजी अनिवार्य का पेपर होगा। 19 दिसम्बर को होने वाली परीक्षा 23 दिसम्बर को होगी।
निजी विद्यालय के प्रश्न पत्र संबंधित नोडल केंद्र पर सुरक्षित अलमारी में रखे जाने के निर्देश दे दिए। माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने कक्षा 9 से 12वीं में समाजोपयोगी योजनाएं विषय को पाठ्यक्रम से विलोपित कर दिया। इस विषय की परीक्षा इस बार नहीं होगी।
भूपेंद्र शर्मा, सह संयोजक, जिला समान परीक्षा, बूंदी

pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned