बेवजह वाहनों को दौड़ाने वालों पर सख्ती, दुकानें सीज

वीकेंड कफ्र्यू के बाद शुरू हुए जन अनुशासन पखवाड़े में सोमवार को प्रशासन सख्त नजर आया।

By: pankaj joshi

Published: 20 Apr 2021, 09:03 PM IST

बेवजह वाहनों को दौड़ाने वालों पर सख्ती, दुकानें सीज
वीकेंड कफ्र्यू के बाद शुरू हुआ जन अनुशासन पखवाड़ा
पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने पहुंचकर की समझाइश
कोरोना की दूसरी लहर से जंग, लगातार मिल रहे संक्रमित
बूंदी. वीकेंड कफ्र्यू के बाद शुरू हुए जन अनुशासन पखवाड़े में सोमवार को प्रशासन सख्त नजर आया। अधिकारी सडक़ों पर दिखे। गाइडलाइन की पालना नहीं करने वालों पर कार्रवाई की। बेवजह बाजारों में वाहनों को दौड़ाने वालों पर सख्ती बरतने के साथ ही दुकानों को सीज कराया।
बूंदी शहर में दोपहर बाद जिला कलक्टर आशीष गुप्ता प्रशासनिक अमले के साथ बाजारों में पैदल निकले। अधिकारियों ने दुकानों पर जमा भीड़ देख नाराजगी जताई, वहीं गाइडलाइन के बिना खुल रही दुकानों को मौके पर सीज की कारवाई की। बाद में समूचे शहर का दौरा कर लोगों से घरों में रहने की अपील की। उन्होंने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर तेजी से फैल रही है।
राज्य सरकार ने 3 मई तक सख्ती के साथ जन अनुशासन पखवाड़ा शुरू कर दिया। पखवाड़े की गाइड लाइन की पहले ही दिन पूरी पालना कराई गई। पुलिस अधीक्षक शिवराज मीना भी बाजारों में पहुंचे। दोनों अधिकारियों ने गाइडलाइन की पालना कराते हुए खुली दुकानों में अनावश्यक भीड़ ना करने व मास्क का उपयोग करने के निर्देश दिए। साथ ही मौजूद अधिकारियों को सख्ती के निर्देश दिए। अतिरिक्त कलक्टर एयू खान भी साथ थे।
दुकानों के बाहर नहीं दिखे गोले, लगाई फटकार
निरीक्षण के दौरान जो दुकानें खुली थी उनके बाहर सोशल डिस्टेंस की पालना के लिए अधिकारियों को गोले बने नहीं दिखे। इस पर जिला कलक्टर और पुलिस अधीक्षक ने दुकानदारों को जमकर फटकार लगाई। कई किराना दुकानदारों ने बाहर तक सामान फैला रखे थे, जिन्हें भी हिदायत दी गई। दुकानारों को साफ तौर पर चेताया गया कि सोशल डिस्टेंस के साथ ही सामग्री बेचें। साथ ही बिना मास्क आने वालों को कोई सामग्री नहीं दें। इसकी पालना नहीं करने पर सीज की कार्रवाई करने को कहा।
...तो बिना मास्क पहने लोगों के बनाए चालान
शहर के बाजारों में जैसे ही प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी पहुंचे तो कई जने बिना मास्क के यहां-वहां घूमते दिखे। इसे गंभीरता से लिया गया। लोगों को रोका और चालान बनाए गए। बेवजह घूम रहे लोगों पर सख्ती बरती गई।
आधा दर्जन दुकानें की सीज
नई गाइडलाइन के तहत केवल किराना दुकान ही खोलने की अनुमति दी गई, लेकिन शहर में जब अधिकारी पहुंचे तो ऐसी कई दुकानें खुली मिली जिनमें बेवजह भीड़ जमा थी। इसे कोरोना गाइड लाइन का उल्लंघन माना गया। जिला कलक्टर के निर्देश पर नगर परिषद का दस्ता पहुंचा और निर्धारित अवधि के लिए दुकानों को सीज किया। नगर परिषद आयुक्त महावीर सिंह ने करीब 7 दुकानों पर सीज की कारवाई की। इनसे जुर्माना भी वसूला गया।
पुलिस वाहन से कराई मुनादी
बाजारों में महिला थानाधिकारी अंजना नोगिया ने पुलिस वाहन से मुनादी की। उन्होंने आमजन को कोरोना से सतर्क व सुरक्षित रहने के साथ बाजारों में यहां-वहां बैठे लोगों को घर भेजा। कोतवाली थानाधिकारी लोकेन्द्र पालीवाल ने भी दुकानदारों से समझाइश की।
जन अनुशासन पखवाड़ा की पालना जिले में सख्ती से कराई जाएगी। जिले में लगातार कोरोना संक्रमितों की तादाद बढ़ रही, ऐसे में सभी को सतर्क रहना होगा। स्वयं ही गाइड लाइन की पालना करनी चाहिए। आमजन को कोई परेशानी ना आए, लेकिन बेवजह या गैर जरूरी कारण से बाहर निकलना प्रतिबंधित रहेगा। ऐसे लोगों पर प्रभावी कार्रवाई होगी। गाइडलाइन की पालना कराने के लिए गैर अनुमत गतिविधियों को सख्ती से रोका जाएगा।
आशीष गुप्ता, जिला कलक्टर, बूंदी
राज्य सरकार की ओर से जारी गाइड लाइन की पूरी पालना कराई जाएगी। बिना अनुमत खुली दुकानों को बंद कराया जाएगा। साथ ही बाजार में बेवजह घूमने वालों के चालान बनाने के साथ-साथ सख्ती से निपटेंगे।
शिवराज मीना, पुलिस अधीक्षक, बूंदी

pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned