घुमंतू परिवारों को जमीं देकर बसाएं

जिले में बसे घुमंतू परिवार (कालबेलिया) समाज की मूलभूत समस्याओं के निराकरण की मांग को लेकर मंगलवार को राष्ट्रीय विमुक्त घुमंतू एवं अर्ध घुमंतू महासंघ के बैनर तले यहां कलक्ट्रेट में विरोध प्रदर्शन किया।

By: pankaj joshi

Published: 06 Oct 2021, 06:52 PM IST

घुमंतू परिवारों को जमीं देकर बसाएं
कलक्ट्रेट में पहुंचकर किया विरोध प्रदर्शन, 22 सूत्रीय मांग पत्र सौंपा
बूंदी. जिले में बसे घुमंतू परिवार (कालबेलिया) समाज की मूलभूत समस्याओं के निराकरण की मांग को लेकर मंगलवार को राष्ट्रीय विमुक्त घुमंतू एवं अर्ध घुमंतू महासंघ के बैनर तले यहां कलक्ट्रेट में विरोध प्रदर्शन किया।
अपनी मांगों को लेकर घुमंतू परिवार के लोग जिला कलक्टर को बाहर बुलाने की मांग पर अड़े, लेकिन कलक्टर के नहीं होने से वे परिसर में धरना देकर बैठ गए। प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। बाद में समाज के लोगों ने 22 सूत्रीय मांग पत्र का जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को सौंपा।
पत्र में कालबेलिया समाज के लिए मुक्तिधाम की जमीन उपलब्ध कराने की मांग की। साथ ही चरागाह भूमि पर बसे समुदाय के लोगों की भूमि का नियमन, ग्राम पंचायतों से पट्टे दिलाने, प्रधानमंत्री आवास योजना में आवास स्वीकृत करने, बीपीएल सूची में समुदाय की जातियों को शामिल करने आदि मांगें रखी। इस दौरान जिलाध्यक्ष छोटू लाल जोगी ने बताया कि सरकार इस जाति पर भी ध्यान दें। समय बदल गया, लेकिन इस जाति के लोगों के हाल वही है।

pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned