scriptसवा तीन करोड़ की लागत से तैयार होगा स्काडा प्रोजेक्ट | Bundi News, Bundi Rajasthan News,Of a quarter to three,Will be prepare | Patrika News

सवा तीन करोड़ की लागत से तैयार होगा स्काडा प्रोजेक्ट

locationबूंदीPublished: Jul 01, 2020 09:42:50 pm

हिण्डोली क्षेत्र के गुढ़ा बांध में स्काडा प्रोजेक्ट लगाने के लिए जल संसाधन विभाग ने सवा तीन करोड़ रुपए की लागत से तैयार योजना की टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली है। वित्तीय स्वीकृति मिलते ही कार्य शुरू करवा दिया जाएगा।

सवा तीन करोड़ की लागत से तैयार होगा स्काडा प्रोजेक्ट

सवा तीन करोड़ की लागत से तैयार होगा स्काडा प्रोजेक्ट

सवा तीन करोड़ की लागत से तैयार होगा स्काडा प्रोजेक्ट
गुढ़ा बांध के हर खतरे पर नजर रहेगी ऑटोमेटिक मशीनों से
हिण्डोली. हिण्डोली क्षेत्र के गुढ़ा बांध में स्काडा प्रोजेक्ट लगाने के लिए जल संसाधन विभाग ने सवा तीन करोड़ रुपए की लागत से तैयार योजना की टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली है। वित्तीय स्वीकृति मिलते ही कार्य शुरू करवा दिया जाएगा।
जल संसाधन विभाग के अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि करीब 70 साल पुराने गुढ़ा बांध को आधुनिक करने के लिए विभाग ने यहां पर स्काडा प्रोजेक्ट लगाने को मंजूरी दी है। संवेदक द्वारा प्रोजेक्ट 1 वर्ष में पूरा करना होगा। जिसका लाभ 2021 से मिलना शुरू होगा।
स्काडा के तहत यह लगेंगे उपकरण
जल संसाधन विभाग अधिकारियों के अनुसार गुढ़ा बांध में पानी की निकासी लेकर 30 गेटों पर तीस बुलेट कैमरे स्थापित होंगे। पांच गेटों में एक पैनल लगेगा। कुल 6 पैनल लगाए जाएंगे। कंट्रोल रूम में 80 इंच की एलईडी रहेगी। हाई व लो स्ट्रीम पर एडब्ल्यूआईआर पानी को नापने के यंत्र लगेंगे। हाई फ्लड स्थिति को नियंत्रण करने के लिए अलार्म स्टेशन होगा। इसके अलावा पूरे बांध की निगरानी के लिए दो कैमरे लगाए जाएंगे जो 360 डिग्री पर घूमेंगे।
गुढ़ा बांध में स्काडा प्रोजेक्ट के टेंडर प्रक्रिया पूर्ण हो गई है। वित्तीय स्वीकृति के बाद संवेदक द्वारा कार्य शुरू किया जाएगा जो 1 वर्ष में पूर्ण होगा। प्रोजेक्ट सवा तीन करोड़ का तैयार होगा। बांध की सुरक्षा को पूरी मजबूती मिलेगी व स्वचालित मशीनें नजर रखेगी।
आरके पाटनी,अधिशासी अभियंता जल संसाधन विभाग, बूंदी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो