scriptदलेलपुरा के आदिवासी भीलों को बेदखल करने का प्रयास | Bundi News, Bundi Rajasthan News,of Dalelpura,to the tribal Bhils,atte | Patrika News

दलेलपुरा के आदिवासी भीलों को बेदखल करने का प्रयास

locationबूंदीPublished: Jul 25, 2021 08:35:17 pm

बूंदी नगर परिषद की सीमा के तहत आने वाले दलेलपुरा में खसरा संख्या 30 के 26 बीघा जमीन पर बीते कई वर्षों से बसे आदिवासी भील समाज के लोगों को बेदखल करने से आक्रोश पैदा हो गया। यह सभी यहां परिवार सहित मकान बनाकर रह रहे हैं। इन्हें हाल ही दबलाना नायब तहसीलदार ने राजस्व अधिनियम की धारा 91 की कार्रवाई कर बेदखल करने का नोटिस दिया।

दलेलपुरा के आदिवासी भीलों को बेदखल करने का प्रयास

दलेलपुरा के आदिवासी भीलों को बेदखल करने का प्रयास

दलेलपुरा के आदिवासी भीलों को बेदखल करने का प्रयास
प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष हरिमोहन शर्मा के आवास पर पहुंचे ग्रामीण
बूंदी. बूंदी नगर परिषद की सीमा के तहत आने वाले दलेलपुरा में खसरा संख्या 30 के 26 बीघा जमीन पर बीते कई वर्षों से बसे आदिवासी भील समाज के लोगों को बेदखल करने से आक्रोश पैदा हो गया। यह सभी यहां परिवार सहित मकान बनाकर रह रहे हैं। इन्हें हाल ही दबलाना नायब तहसीलदार ने राजस्व अधिनियम की धारा 91 की कार्रवाई कर बेदखल करने का नोटिस दिया।
यही नहीं नियमों के तहत लगान का केवल 50 फीसदी तक ही जुर्माना किया जा सकता है, लेकिन मनमाने तरीके से हिण्डोली तहसीलदार एवं दबलाना नायब तहसीलदार ने एक हजार गुना से पन्द्रह सौ गुना तक जुर्माना कर दिया। कई जनों से यह जुर्माना वसूल भी कर लिया। इस मामले को लेकर बड़ी संख्या में आदिवासी भील समाज के लोग अपनी व्यथा लेकर राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष हरिमोहन शर्मा के आवास पर पहुंचे। उन्होंने समाधान की मांग की। इस पर उपाध्यक्ष शर्मा ने इस मामले में जिला कलक्टर से वार्ता कर समाधान का ग्रामीणों को भरोसा दिया। ग्रामीण पार्षद दिलबर भील व ओमप्रकाश भील की अगुवाई में आए थे।
तालेड़ा व बूंदी ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के कार्यकर्ता समस्या के समाधान एवं बेदखली की कार्रवाई को रोकने के लिए सोमवार को जिला कलक्टर को ज्ञापन देंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो