अपनों के बीच पहुंचे लोकसभा अध्यक्ष बिरला, बांटे दु:ख-दर्द

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला शनिवार को अपने संसदीय क्षेत्र बूंदी आए और यहां सर्किट हाउस में देर शाम तक लोगों के दु:ख-दर्द सुने।

By: pankaj joshi

Published: 03 Jan 2021, 07:37 PM IST

अपनों के बीच पहुंचे लोकसभा अध्यक्ष बिरला, बांटे दु:ख-दर्द
बूंदी के सर्किट हाउस में प्रबुद्धजनों से मिले, 4 घंटे तक सुने परिवाद
अधिकारियों को दिए निर्देश, उच्चाधिकारियों से फोन पर बात की
किसान की आमदनी बढ़ाने, हर खेत को पानी पहुंचाने के प्रयास का दिया भरोसा
बूंदी. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला शनिवार को अपने संसदीय क्षेत्र बूंदी आए और यहां सर्किट हाउस में देर शाम तक लोगों के दु:ख-दर्द सुने। अपनी की पीड़ा दूर करने के लिए वह स्वयं फोन पर प्रदेश के उच्चाधिकारियों को दिशा-निर्देश देते दिखे। लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने यहां परिवाद लेकर आए एक-एक जने को धैर्यपूर्वक सुना। उन्होंने कहा कि अपने हाड़ौती दौरे के दौरान वह बूंदी आना नहीं भूलते। यहां के लोगों की परेशानी अपनी समझते हुए उसे प्राथमिकता से दूर कराते रहेंगे। लोकसभा अध्यक्ष बिरला तीन बजे बूंदी के सर्किट हाउस पहुंचे थे। उन्होंने यहां हॉल में बैठकर करीब चार घंटे तक लोगों के परिवाद सुने। बूंदी विधायक अशोक डोगरा, केशवरायपाटन विधायक चंद्रकांता मेघवाल, भाजपा जिलाध्यक्ष छीतरलाल राणा, नगर परिषद के निवर्तमान सभापति महावीर मोदी, भाजपा नेता योगेन्द्र शृंगी, रामबाबू शर्मा, पुरुषोत्तम शर्मा, अनिल जैन, महावीर खंगार, पेंशू सिंह आदि सहित कई जने मौजूद थे।
झीलें होंगी संरक्षित, लाइटें लगेंगी
जैतसागर झील को राष्ट्रीय झील संरक्षण प्रोजेक्ट में शामिल कराने के लिए संघर्ष कर रही समिति का प्रतिनिधि मंडल लोकसभा अध्यक्ष से मिला। उन्हें झील की दुर्दशा से अवगत कराया। इस पर लोकसभा अध्यक्ष ने जिला कलक्टर से पूरे मामले की जानकारी ली। इस दौरान बूंदी विधायक अशोक डोगरा ने कहा कि झील की दशा सुधरनी चाहिए। लोकसभा अध्यक्ष ने जिम्मेदार अधिकारियों को इसके लिए ठोस योजना बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि झीलों के आस-पास प्रकाश व्यवस्था भी की जाएगी। समिति से जुड़े सर्वदमन शर्मा, अशोक जैन, नीतेश शर्मा आदि मौजूद थे।
बूंदी का विकास पहली प्राथमिकता
बिरला ने उपस्थित लोगों के समक्ष कहा कि बूंदी का विकास उनके लिए प्राथमिकता रहेगा। इसके लिए मौजूद अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि बूंदी शहर सहित जिले के लिए ठोस योजनाएं बनाएं, ताकि राज्य सरकार से उन्हें मंजूर कराया जा सके। उन्होंने जिला कलक्टर आशीष गुप्ता से सडक़ों के मामले में कहा कि सीवरेज का काम कर रहे ठेकेदार से सडक़ों की रिपेयरिंग भी ठीक ढंग से कराए।
पर्यटन विकास के लिए होगा सर्वे
लोकसभा अध्यक्ष ने बताया कि बूंदी बहुत प्राचीन शहर है और इसका अपना इतिहास रहा है। यहां की पुरातत्व संपत्तियां, संस्कृति व संस्कार हाड़ौती को नई कल्चर और दिशा देती है। आने वाले समय में बूंदी को विकास की दृष्टि से नई दिशा देने का भरपूर प्रयास किया जाएगा। बूंदी में पर्यटक सर्किट विकसित करने के लिए दिल्ली पर्यटन विभाग की टीम आकर सर्वे करेगी। इसके अलावा यहां की चित्रशैली एवं अन्य क्षेत्रों के बारे में संस्कृति मंत्रालय की टीम भी यहां आकर चर्चा करेगी।
विश्वभर में बूंदी के चावल की पहचान बनी - बिरला
वैक्सीन आ गई, लेकिन फिर भी हमें जागरूक रहना होगा
बूंदी. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि पिछला वर्ष हम सभी के लिए काफी चुनौतियां भरा रहा। नूतन वर्ष नए संकल्प, उत्साह, खुशी और उमंग भरा रहेगा। बिरला शनिवार को बूंदी के सर्किट हाउस में प्रबुद्धजनों एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बूंदी को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करेंगे। आमजन को शुद्ध पेयजल और मूलभूत सुविधाएं मिले। विश्वभर में बूंदी के चावल की पहचान बनी, किसानों को धान का मूल्य सही मिले। इसके लिए प्रयास किए जा रहे। किसान को उपज का सही दाम तथा आमदनी बढ़ाने के लिए कार्य योजना बनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि हर खेत को पानी व चावल का निर्यात बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे। बिरला ने कहा कि कोरोना वैक्सीन को सैंद्धांतिक मंजूरी मिल गई। वैक्सीन से कोरोना संक्रमण पर काबू पाया जा सकेगा। वैक्सीन आ गई, लेकिन फिर भी हमें जागरूक रहना होगा।

pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned