गर्मी की शुरुआत में ही सूख गया तालाब

इस वर्ष क्षेत्र में बारिश कम होने से ताल तलैया में पानी नहीं भर पाया। वहीं पिछले वर्ष की बारिश से भरा पानी भी सूखने लगा है और तालाब के तल में दरारें नजर आने लगी है।

By: pankaj joshi

Published: 05 Apr 2021, 09:54 PM IST

गर्मी की शुरुआत में ही सूख गया तालाब
नोताड़ा. इस वर्ष क्षेत्र में बारिश कम होने से ताल तलैया में पानी नहीं भर पाया। वहीं पिछले वर्ष की बारिश से भरा पानी भी सूखने लगा है और तालाब के तल में दरारें नजर आने लगी है।
वर्तमान में अप्रेल माह की शुरुआत में ही भैरुसागर तालाब पूरी तरह सूख गया और मिट्टी में दरारें नजर आने लगी है। जिससे अब जानवरों को गर्मी में पानी के लिए इधर उधर भटकना पड़ेगा। वहीं तालाब का जल्द ही पानी सूखने से जलस्तर भी गहराने की सम्भावना बढ़ गई है।

ग्रामीणों ने की मोटर लगवाने की मांग
ग्रामीणों ने बताया कि यह तालाब बारिश के दिनों में लबालब होने के बाद वर्षभर भरा रहता है। जिससे आवारा मवेशियों को पानी के लिए इधर उधर नहीं भटकना पड़ता था। वहीं पुराने समय में जब हैण्डपम्प व पानी की मोटर के साधन नहीं थे, तब लोग इस पानी को पीने और नहाने धोने के लिए काम में लेते थे। ग्रामीण बृजमोहन साहू, वार्ड पंच नरेश सेन, धनराज मीणा ने बताया कि भैरूसागर तालाब के समीप ही मुक्तिधाम भी है। ऐसे में यहां पर पानी की मोटर लगकर घाट निर्माण हो जाए तो लोगों को नहाने धोने का भी साधन उपलब्ध हो जाए और तालाब भी भरा रहे। फिलहाल तालाब से दस फीट की दूरी पर ही ग्राम पंचायत की मोटर लगी हुई है। उसको चालू करवाकर तालाब में पानी भर जाए ताकि मवेशियों के लिए पानी उपलब्ध हो सके।
कस्बे का भैरूसागर तालाब सबसे पहले का तालाब है और यह वर्षभर भरा रहने से क्षेत्र का भूजल स्तर बना रहता है। इसका सूखना चिंता की बात है। इसमें पंचायत प्रशासन की ओर से ट्यूबवैल की व्यवस्था होनी चाहिए, ताकि तालाब में पानी भरा रहे।
रामसिंह चौधरी, जिला उपाध्यक्ष, भाजपा किसान मोर्चा

pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned