जिले के आठ बांधों की सुधरेगी सूरत

केंद्रीय जल आयोग द्वारा बहाली, मरम्मत नवीनीकरण योजना के तहत काम होने वाले जिले के आठ बांधों का निरीक्षण बुधवार से शुरू किया है।

By: pankaj joshi

Published: 20 Nov 2020, 06:43 PM IST

जिले के आठ बांधों की सुधरेगी सूरत
केंद्रीय जल आयोग के उप निदेशक ने शुरू किया जिले के बांधों का निरीक्षण
हिण्डोली. केंद्रीय जल आयोग द्वारा बहाली, मरम्मत नवीनीकरण योजना के तहत काम होने वाले जिले के आठ बांधों का निरीक्षण बुधवार से शुरू किया है। पहले दिन टीम ने पहले दिन क्षेत्र के गुरजनिया बांध का निरीक्षण किया। जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई परियोजना के तहत ट्रिपल आर बहाली, मरम्मत व नवीनीकरण योजना के तहत जिले के 8 बांधों का चयन कर उनका डीपीआर तैयार किया था। इसके बाद आयोग से एक दल यहां आया है व बांधों का निरीक्षण करने में जुटा है। बुधवार को दल हिण्डोली क्षेत्र के गुरजनिया पहुंचा, जहां पर नहर व बांधों का निरीक्षण किया। इस दौरान जल संसाधन विभाग के अधिशासी अभियंता आरके पाटनी, सहायक अभियंता दीपक चतुर्वेदी मौजूद रहे। दल शुक्रवार को पाईबालापुरा व दुगारी बांधों का निरीक्षण करेगा।
इन बांधों का होगा कार्य
जल संसाधन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिले के गुरजनिया, दुगारी, पाईबालापुरा, मोतीपुरा, रूण का खाळ, कुहारी का नाका, शंभूसागर, इंद्राणी बांधों को योजना में मंजूरी मिली थी। जिसमें करीब 25 करोड़ खर्च होंगे। इसकी डीपीआर तैयार कर केंद्रीय जल आयोग को भिजवाई। इस पर केंद्र जल आयोग उप निदेशक यहां का निरीक्षण कर रहे हैं।
काफी समय से पंचायतों के अधीन बांधों की मरम्मत नहीं हो पाई थी। उन बांधों को ट्रिपल आर योजना के तहत लेकर डीपीआर तैयार किया है। स्वीकृति के बाद टेंडर जारी करवाकर बांधों की सूरत सुधारी जा सके।
आरके पाटनी, अधिशासी अभियंता जल संसाधन विभाग।

pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned