scriptपानी की आवक के अवरोध हटाए, एक नाला दूसरे नाले से जोड़ा | Bundi News, Bundi Rajasthan News,of water inflow,remove block,one drai | Patrika News

पानी की आवक के अवरोध हटाए, एक नाला दूसरे नाले से जोड़ा

locationबूंदीPublished: Jun 23, 2021 09:04:37 pm

पानी की आवक के रास्तों के अवरोध हटने व रास्ते का खुलासा होने से कई वर्षों से बरसात में भी खाली रहनेे वाले नैनवां के दोनों रियासतकालीन तालाबों कनक सागर व नवलसागर के भरने की उम्मीद जगी है।

पानी की आवक के अवरोध हटाए, एक नाला दूसरे नाले से जोड़ा

पानी की आवक के अवरोध हटाए, एक नाला दूसरे नाले से जोड़ा

पानी की आवक के अवरोध हटाए, एक नाला दूसरे नाले से जोड़ा
कनकसागर व नवलसागर के भरने की उम्मीद जगी
नैनवां. पानी की आवक के रास्तों के अवरोध हटने व रास्ते का खुलासा होने से कई वर्षों से बरसात में भी खाली रहनेे वाले नैनवां के दोनों रियासतकालीन तालाबों कनक सागर व नवलसागर के भरने की उम्मीद जगी है। दस दिनों से दोनों तालाबों केे पानी की आवक के अवरोधों को हटाने का कार्य चल रहा है। बुलडोजरों की सहायता से अब तक एक दर्जन नालों व खाळोंं के अवरोधों को हटाया जा चुका है। नालों व खाळों के उद्गम स्थल से तालाबों के पेंदे तक फीडरों की खुदाई कराई है। एक नाले से दूसरेे नाले को तो एक खाळ को दूसरे खाळ से जोड़ते हुए फीडरों की खुदाई इस तकनीकी से कराई है कि थोड़ी सी बरसात का पानी बहता हुआ सीधा तालाबों में पहुंचेगा। जल संसाधन विभाग की निगरानी में अवरोधों को हटाने का कार्य नगरपालिका द्वारा करवाया जा रहा है। खेल राज्यमंत्री अशोक चांदना ने दस जून को नैनवां के दोनों तालाबों में पानी की आवक के रास्तों को देखा था। उसके बाद से ही नगरपालिका द्वारा पानी के आवक के रास्तों को खुलासा कराना शुरू कर दिया था। राज्यमंत्री केे निर्देश पर मंगलवार को जल संसाधन विभाग केे अधिशासी अभियंता आरकेे पाटनी, सहायक अभियंता जेेके जैन, कनिष्ठ अभियंता बीएल सेन, तहसीलदार अमितेश मीणा, पार्षद सुरेश मोडिका, युवराज गुर्जर, राजेन्द्र गुर्जर, हेमराज गुर्जर पांडुला फीडर पर चल रहे कार्य को देखने पहुंचे।
बड़े नाले के सभी अवरोध हटाए
नवलसागर तालाब में पानी की आवक वाले सभी रास्तों को खुलासा करवाते हुए बड़े नाले से नवलसागर तालाब के पेंदे तक फीडर की खुदाई हो चुकी है। बड़े नाले से ही तालाब में सबसे ज्यादा पानी की आवक होती है। बड़े नाले में तीन सहायक नालें मिल रहे है। तीनों सहायक नाले भी एनएच 148 डी के निर्माण के बाद से ही अवरूद्ध पड़े थे। जिनकी खुदाई करवाकर बड़े नाले से जोड़ दिया है। एनएच 148 डी पर ही नगरपालिका केे कचरा डिपो के पास के तीनों नालों के अवरोधों की खुदाई करवाकर नवलसागर तालाब की ओर मोड़ दिया है। इसके अलावा हाइवे की रुकावट वाले दो अन्य नाले भी खुलासा करवाए हैं।
पांडुला फीडर का हुआ खुलासा
कनकसागर तालाब में पानी की आवक वाले आधा दर्जन रास्तों को खुलासा करवा दिया। कनक सागर में सबसेे ज्यादा पानी की आवक वाली पांडुला फीडर कई वर्षों से अवरूद्ध पड़ी थी। बुलडोजरों से फीडर के अवरोधों को हटाकर फीडर का पानी तालाब की ओर मोड़ दिया है। अब ही सुवानियां, पांडुला, भावपुरा व नैनवां के माळ का पानी कनकसागर में आने लगेगा। नैनवां नगर रोड पर भी बालाजी मोड़ से पहले अवरूद्ध पड़े नालों को खुलासा करवाकर एनएच 148 डी पर बालाजी के खाळ में और बालाजी के खाळ से तालाब तक फीडर खोदकर आवक का रास्ता खुलासा करवाया है। मुक्तिधाम के पास वाले नाले को भी खुलासा कर दिया।
अवरोध हटवा रहे
जल संसाधन विभाग के अधिशासी अभियंता आरके पाटनी ने बताया कि मानसून से पहले दोनों तालाबों में पानी की आवक के सभी रास्तों को खुलासा करवाया जा रहा है। पांडुला फीडर पर चल रहेे कार्य को देखा है। फीडर का केेचमेंट एरिया का पानी तालाब की ओर मोडऩे का कार्य चल रहा है। जहां अवरोध थेे उनको हटवाया जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो