script

बिना अनुमति चरागाह भूमि पर डाल दी सड़क निर्माण सामग्री

locationबूंदीPublished: May 13, 2021 09:24:37 pm

सड़क निर्माण के काम में आने वाली सामग्री को एक ठेकेदार ने पिछले 3 महीनों से नमाना नदी के पार चरागाह भूमि पर कब्जा कर अपना डामर मिक्सिंग प्लांट डाल रखा है।

बिना अनुमति चरागाह भूमि पर डाल दी सड़क निर्माण सामग्री

बिना अनुमति चरागाह भूमि पर डाल दी सड़क निर्माण सामग्री

बिना अनुमति चरागाह भूमि पर डाल दी सड़क निर्माण सामग्री
नमाना. सड़क निर्माण के काम में आने वाली सामग्री को एक ठेकेदार ने पिछले 3 महीनों से नमाना नदी के पार चरागाह भूमि पर कब्जा कर अपना डामर मिक्सिंग प्लांट डाल रखा है। इस प्लांट की एवज में सरकार को न तो कोई किराया दिया है व न ही कोई अनुमति ली है। जिससे सरकार को राजस्व का भी नुकसान हुआ है। नमाना बरूंधन मार्ग पर स्थित होने के बाद भी किसी भी अधिकारी को यह प्लांट नहीं दिखा है। जानकारी के अनुसार नमाना क्षेत्र के 4 माह पहले 3 गांवों में प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक़ योजना के तहत सड़क निर्माण का कार्य स्वीकृत हुआ था। तब से ही सड़क निर्माण कर रहे ठेकेदार ने नमाना नदी के पार चरागाह भूमि को समतल कर अपना मिक्सिंग प्लांट डाल लिया, लेकिन यहां प्लांट डले हुए 4 माह से भी अधिक का समय हो गया है। किसी भी अधिकारी ने आज दिन तक इसे हटाने की कार्रवाई नहीं की है। राजस्व विभाग के अधिकारी भी बिना स्वीकृति के प्लांट डालने की बात कर रहे हैं। सार्वजनिक निर्माण विभाग ने भी राजस्व विभाग से कोई अनुमति नहीं ली।
जमा रखा है डेरा
नदी पार 2 बीघा के लगभग चरागाह भूमि पर ठेकेदार ने अपना प्लांट डाल रखा है। जिसमें ठेकेदार ने गिट्टी डामर के ड्रम आवागमन में काम आने वाले ट्रक व डामर गिट्टी को मिक्स करने वाला प्लांट डाल रखा है। जिसको मिक्सिंग कर प्रेमपुरा आमली रोड पर चल रहे सडक़ निर्माण कार्य पर यहां से लोड कर ले जा रहे हैं। जिससे ठेकेदार को लाखों रुपए का फायदा हो रहा है, लेकिन राजस्व विभाग की जमीन पर कब्जा कर लेने से विभाग को राजस्व का चूना लग रहा है।
चरागाह भूमि पर पीडब्ल्यूडी का ठेकेदार कैसे प्लांट डाल सकता है। हमारे विभाग से कोई परमिशन नहीं ली गई। यह गैरकानूनी है। जब से जमीन पर कब्जा कर प्लांट डाला है वहां नोटिस देकर जुर्माना वसूली करेंगे।
लक्ष्मी नारायण प्रजापत, तहसीलदार बूंदी।

ट्रेंडिंग वीडियो