scriptसमर्थन मूल्य पर गेहूं के कांटों का किया निरीक्षण, रिकॉर्ड का किया मिलान | Bundi News, Bundi Rajasthan News,On support price,Wheat thorns were in | Patrika News

समर्थन मूल्य पर गेहूं के कांटों का किया निरीक्षण, रिकॉर्ड का किया मिलान

locationबूंदीPublished: Apr 13, 2021 09:19:00 pm

हिण्डोली उपखंड अधिकारी मुकेश चौधरी ने सोमवार को कस्बे में गौण यार्ड मंडी में सरकारी समर्थन पर तुल रहे गेहूं के कांटे का औचक निरीक्षण किया। साथ में रिकॉर्ड का मिलान कर किसानों की समस्याएं भी जानी।

समर्थन मूल्य पर गेहूं के कांटों का किया निरीक्षण, रिकॉर्ड का किया मिलान

समर्थन मूल्य पर गेहूं के कांटों का किया निरीक्षण, रिकॉर्ड का किया मिलान

समर्थन मूल्य पर गेहूं के कांटों का किया निरीक्षण, रिकॉर्ड का किया मिलान
हिण्डोली. हिण्डोली उपखंड अधिकारी मुकेश चौधरी ने सोमवार को कस्बे में गौण यार्ड मंडी में सरकारी समर्थन पर तुल रहे गेहूं के कांटे का औचक निरीक्षण किया। साथ में रिकॉर्ड का मिलान कर किसानों की समस्याएं भी जानी। इस दौरान किसानों ने यहां पर पानी की समस्या बताई। इस पर चौधरी ने मंडी बाबू को निर्देश देकर पानी के कैंपरों की संख्या बढ़ाने के लिए कहा। उसके बाद तहसीलदार केसरी सिंह ने भी मंडी में उपस्थित सरकारी कांटों का निरीक्षण किया। इससे पूर्व पेच की बावड़ी में चल रही तुलाई का भी निरीक्षण किया।
गेहूं खरीद केंद्रों में तुलाई क्षमता बढ़ाने की मांग
केशवरायपाटन. उपखंड में चल रहे समर्थन मूल्य खरीद केंद्रों पर तुलाई क्षमता कम होने से किसानों के सामने परेशानी खड़ी हो गई है। पंचायत समिति सदस्य देवकिशन मीणा ने संभागीय आयुक्त को ज्ञापन प्रेषित कर खरीद केंद्रों में तुलाई क्षमता बढ़ाने की मांग की है। मीणा ने बताया कि खरीद में जिस क्षमता से खरीद की जा रही है। उससे किसानों के गेहूं समय पर नहीं तुल पा रहे हैं। यही गति रही तो उपखंड के खरीद केंद्रों में जून तक तुलाई होना संभव नहीं है।

डाबी सहित 5 गेहू खरीद केंद्र बन्द
राजफैड के 3 खरीद केंद्रों पर तुलाई शुरू
तालेड़ा. उपखंड क्षेत्र के राजफेड के समर्थन मूल्य के 8 में से केवल 3 ही तुलाई केंद्र शुरू हो पाए है। जिससे किसानों को अपनी उपज को बेचने को लेकर भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। भाजपा किसान मोर्चा के राष्ट्रीय सदस्य अनिल जैन ने मुख्यमंत्री को पत्र भेज कर उपखण्ड में राजफेड के शेष 5 गेहूं खरीद केंद्रों को जल्द चालू करवाने की मांग की है। उपखण्ड में तालेड़ा ,अकतासा, जमीतपुरा, डाबी, नोताड़ा, मेहराणा, छपावदा व तीरथ सहित 8 खरीद केंद्र की स्वीकृति हुई है। जिसमें से तालेड़ा, अकतासा व जमीतपुरा खरीद केंद्र शुरू किए गए है। शेष 5 के अभी टेंडर भी नहीं हुए हैं। जिससे क्षेत्र के किसानों को काफी परेशानी हो रही है। जैन ने पत्र की प्रति संभागीय आयुक्त कोटा, जिला कलक्टर बूंदी, प्रबंध संचालक राजफेड जयपुर, उप रजिस्ट्रार सहकारी समितियां बून्दी को भी भेजी है।
50 किमी दूरी तय करने को मजबूर
डाबी क्षेत्र की किसानों को गेहूं खरीद केंद्र पर तुलवाने के लिए तालेड़ा या बूंदी जाना पड़ता है। जिसकी दूरी 50 किमी से भी अधिक है। इसलिए डाबी में खरीद केंद्र शुरू नहीं होने से क्षेत्र के किसानों को आर्थिक शारीरिक और मानसिक पीड़ा झेलनी पड़ रही है। यदि शीघ्र खरीद केंद्र शुरू नहीं किया गया तो किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो