ऑनलाइन कूपन वितरण में गड़बड़ी, मंडी के मुख्य गेट पर जड़ा ताला

समर्थन मूल्य पर कूपन वितरण में हुई धांधली के विरोध में सोमवार को बड़ानयागांव मटर मंडी के बाहर किसानों ने प्रदर्शन कर मंडी के गेट पर ताला लगा दिया एवं धरने पर बैठ गए।

By: Narendra Agarwal

Published: 06 Apr 2021, 06:03 PM IST

हिण्डोली.बड़ानयागांव. समर्थन मूल्य पर कूपन वितरण में हुई धांधली के विरोध में सोमवार को बड़ानयागांव मटर मंडी के बाहर किसानों ने प्रदर्शन कर मंडी के गेट पर ताला लगा दिया एवं धरने पर बैठ गए। जानकारी के अनुसार बड़ानयागांव मटर मंडी में एफसीआई द्वारा किसानों से समर्थन मूल्य पर गेहूं की तुलाई का कार्य जारी है, लेकिन स्थानीय किसान यहां पर ई-मित्र में ऑनलाइन कूपन लेने जा रहे हैं तो 20 जुलाई आ रही हैं। जिससे किसानों में रोष है।
सोमवार को भी कई किसान कूपन लेने गए तो उन्हें जुलाई की तिथि बताई। जिस पर किसान जुलूस के रूप में मटर मंडी के गेट पर पहुंचे। जहां पर मेन गेट पर ताला लगाकर धरना शुरू कर दिया। इस दौरान किसानों ने एफसीआई के संचालकों के खिलाफ प्रदर्शन किया एवं अनियमितता की मामले की जांच के लिए सीनियर आईएएस नवीन जैन से मांग की। किसानों ने बताया कि यहां पर 95 फीसदी कूपन हिण्डोली क्षेत्र के बाहर से किसानों के कटे हुए हैं। इस मामले की जांच हो व दोषी लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई हो। भाजपा नेता चंद्रप्रकाश गुंजल ने बताया कि समर्थन मूल्य के लिए कई बार किसान ऑनलाइन कूपन लेने गए, लेकिन उन्हें तिथि जुलाई माह में मिल रही हैं। ऐसे में कूपन लेने से कोई फायदा नहीं है। उन्होंने बताया कि जब तक जिम्मेदार अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचेंगे तब तक धरना जारी रहेगा।
वहीं समर्थन मूल्य की तुलाई बंद होने व किसानों के धरने की जानकारी प्रशासन को लगी तो तहसीलदार केसरी सिंह भी मौके पर पहुंचे। उन्होंने किसानों को साथ लेकर बातचीत की एवं समझाइश का प्रयास किया, लेकिन किसानों ने कहा कि 95 फीसदी बाहरी व्यक्तियों को दिए गए कूपन की जांच हो एवं स्थानीय किसानों के गेहूं नियमित रूप से तोले जाए। उसके बाद धरना समाप्त किया जाएगा। धरने में छात्र नेता भगवान गुर्जर, मूलचंद सैनी, गिर्राज कुमावत, बलजीत सिंह, उपसरपंच दीपक जैन, लखबीर सिंह, सतनाम सिंह, अरविंद कुमावत, अमरदीप सिंह, प्रेम शंकर मीणा सहित कई किसान मौजूद रहे।
धरने पर बैठे किसानों से समझाइश की गई हैं। कूपन जुलाई माह में दिए जाने के मामले को उच्चाधिकारियों को अवगत करवाया गया है।
केसरी सिंह, तहसीलदार हिण्डोली।

Narendra Agarwal Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned