scriptपंचायत समिति भवन व परिसर को दिया नया लुक, अब लोकार्पण की तैयारी | Bundi News, Bundi Rajasthan News,Panchayat Samiti Bhawan,The premises, | Patrika News

पंचायत समिति भवन व परिसर को दिया नया लुक, अब लोकार्पण की तैयारी

locationबूंदीPublished: Dec 15, 2019 01:04:04 pm

60 वर्ष पहले बना नैनवां पंचायत समिति कार्यालय व परिसर अब नए लुक में नजर आने लगा है।

पंचायत समिति भवन व परिसर को दिया नया लुक, अब लोकार्पण की तैयारी

पंचायत समिति भवन व परिसर को दिया नया लुक, अब लोकार्पण की तैयारी

नैनवां. 60 वर्ष पहले बना नैनवां पंचायत समिति कार्यालय व परिसर अब नए लुक में नजर आने लगा है। जनवरी माह में होने वाले पंचायतीराज के चुनाव में निर्वाचित होकर आने वाले जनप्रतिनिधियों को सभा भवन, प्रधान, विकास अधिकारी कक्ष नए अंदाज में मिलेंगे। कार्यालय व परिसर को नया रूप देने का कार्य अंतिम चरण में है। वहीं पंचायतीराज चुनाव की आचार संहिता लगने से पूर्व पंचायत समिति प्रशासन लोकार्पण करवाने की तैयारी में जुट गया है। पूरे कार्य में 30 लाख रुपए खर्च हुए हैं। दो अक्टूबर 1959 में राज्य में पंचायतीराज की स्थापना के साथ ही नैनवां में पंचायत समिति भवन का निर्माण हुआ था। पंचायतीराज स्थापना का परिसर मेंं आज भी प्रतीक चिन्ह मौजूद है। पुराने कार्यालय व परिसर को नया रूप देने के निए स्वीकृत राशि से केन्टीन, फोर सिलिंग, पार्किंग स्टैण्ड, पेयजल के लिए टंकी, वॉटर कूलर सहित आरओ व शौचालयों का निर्माण कराया है। यात्री विश्राम गृह, विकास अधिकारी व कर्मचारियों के आवास की मरम्मत का कार्य पूरा हो चुका है। साथ ही पंचायत समिति की निजी आय से 14 फीट ऊंचे नए गेट का भी निर्माण कराया है।
परिसर में यह हुए कार्य
पंचायत समिति परिसर में केन्टीन निर्माण पर दो लाख रुपए, सभा भवन की फोर सिलिंग पर डेढ़ लाख रुपए, पार्किंग स्टैण्ड निर्माण पर ढाई लाख रुपए, शौचालय निर्माण पर दो लाख रुपए, पानी की टंकी व प्याऊ निर्माण पर तीन लाख रुपए, पंचायत समिति भवन की मरम्मत व रंगरोगन पर दो लाख रुपए, यात्री विश्राम गृह के रंगरोगन पर एक लाख रुपए, राजीव सेवा केन्द्र के रंगरोगन पर डेढ़ लाख रुपए, कर्मचारियों के आवास की मरम्मत पर दो लाख रुपए, विकास अधिकारी आवास की मरम्मत पर एक लाख रुपए तथा कार्यालय परिसर की चारदीवारी के रंगरोगन के लिए डेढ़ लाख रुपए खर्च हुए हैं। इसके अलावा पंचायत समिति की निजी आय से परिसर के पुराने गेट को बंद करवाकर नए गेट के निर्माण के लिए तीन लाख रुपए राशि स्वीकृत थी। पंचायत समिति परिसर में गार्डन विकसित कर इन्टरलॉकिंग सहित अन्य कार्य पर पांच लाख रुपए की राशि खर्च हुई है। परिसर में ही चार लाख रुपए की लागत से दो मॉडल आवासों का निर्माण कराया है।
-सभी प्रकार का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है। जिस पर तीस लाख रुपए खर्च हुए है। नए लुक के लिए कराए कार्य का लोकार्पण करवाने की तैयारियां की जा रही है।
-मंदराज नागर, सहायक अभियंता, पंचायत समिति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो