script

मटर की फसल का इस बार बढ़ेगा रकबा

locationबूंदीPublished: Oct 21, 2020 08:25:28 pm

मटर की पैदावार के लिए प्रसिद्ध बड़ानयागांव क्षेत्र में इस बार मटर की फसल का रकबा अन्य वर्षों की तुलना में बढऩे की उम्मीद है।

मटर की फसल का इस बार बढ़ेगा रकबा

मटर की फसल का इस बार बढ़ेगा रकबा

मटर की फसल का इस बार बढ़ेगा रकबा
किसान बुवाई में दिखा रहे रुचि
बड़ानयागांव. मटर की पैदावार के लिए प्रसिद्ध बड़ानयागांव क्षेत्र में इस बार मटर की फसल का रकबा अन्य वर्षों की तुलना में बढऩे की उम्मीद है।
इस बार रकबा बढऩे से मटर की बंपर पैदावार होगी। क्षेत्र के किसान इन दिनों रबी की फसलों की कटाई के बाद खेतों को तैयार कर मटर की बुवाई करने में जुट गए है। इस बार मानसून ने तो साथ नहीं दिया, लेकिन क्षेत्र के गुढ़ाबांध में पिछले साल का रिजर्व पानी से किसानों को सिंचाई के लिए पानी मिलेगा तथा पिछले साल क्षेत्र के किसानों को मटर की पैदावार में अच्छा मुनाफा मिलने से क्षेत्र के किसान इस बार मटर की बुवाई को लेकर अधिक रुचि दिखा रहे हैं। क्षेत्र के किसान इन दिनों खेत में बुवाई के लिए रेलना व कई किसान सूखी जमीन पर बुवाई करने के बाद सिंचाई करने में लगे हुए हैं। क्षेत्र के अशोकनगर, खातीखेड़ा, चतरगंज, मांगली कला, बोरखेड़ा, टहला कल्याणपुरा, मांगली खुर्द, चैता, बिचड़ी दाता, कुंडला बड़ोदिया रामी की झोपडिय़ां जड़ का नयागांव सथूर हरिपुरा आदि गांव में मटर की बंपर पैदावार की जाती है द्य यहां क्षेत्र में नव वर्ष के शुरुआत के साथ ही मटर के पैदावार शुरू हो जाएगी।
मटर के बीज के बढ़े दाम
मटर का बीज अधिकतर वैसे तो आमतौर पर क्षेत्र के किसान खुद ही तैयार कर बुवाई के लिए अपने पास रखते हैं या फिर दूसरे किसानों से खरीद लेते हैं, लेकिन इस बार किसानों के पास बीज नहीं होने से उनको बाजार से महंगे दामों पर खरीदना पड़ रहा है। किसानों ने बताया कि पिछले साल मटर के मंडी में अच्छे दाम मिलने से किसानों ने खुद का बीज तैयार नहीं किया। ऐसे में अब बुवाई के लिए बीज बाजार खरीदना पड़ रहा है। किसान भीमराज कुमावत, ओम प्रकाश सैनी ने बताया कि पहले मटर का बीज 70 से 100 रुपए प्रति किलो तक आसानी से मिल जाता था, लेकिन इस बार किसान के पास बीज उपलब्ध नहीं होने तथा क्षेत्र में मांग ज्यादा होने से बाजार में 200 रुपए प्रति किलो तक खरीदना पड़ रहा है।
& बड़ानयागांव क्षेत्र में इस बार मटर की बुवाई को लेकर किसानों में रुचि देखी जा रही है। ऐसे में क्षेत्र में इस बार अन्य वर्षों की तुलना में रकबा बढऩे की उम्मीद है। मौसम इस समय मटर की बुवाई के लिए अनुकूल है। क्षेत्र में इस बार 800 से 1000 हैक्टेयर जमीन पर मटर का रकबा होने की उम्मीद है।
सुरेंद्र कुमार गौतम, सहायक कृषि अधिकारी, बड़ानयागांव

ट्रेंडिंग वीडियो