लोग विदा में दे गए संकल्प, दूल्हे-दुल्हन ने समाज के बीच लिया अंगदान का संकल्प

बूंदी शहर में बुधवार को हुआ एक विवाह समारोह हाड़ौती भर में छाप छोड़ गया। यहां विवाह समारोह में दूल्हा-दुल्हन सहित परिवार के 50 सदस्यों ने नेत्रदान, अंगदान व देहदान का संकल्प लेकर शादी को अनूठी बना दिया। इस विवाह समारोह की हर तरफ चर्चाएं रही।

By: pankaj joshi

Published: 26 Nov 2020, 07:01 PM IST

लोग विदा में दे गए संकल्प, दूल्हे-दुल्हन ने समाज के बीच लिया अंगदान का संकल्प
बूंदी. बूंदी शहर में बुधवार को हुआ एक विवाह समारोह हाड़ौती भर में छाप छोड़ गया। यहां विवाह समारोह में दूल्हा-दुल्हन सहित परिवार के 50 सदस्यों ने नेत्रदान, अंगदान व देहदान का संकल्प लेकर शादी को अनूठी बना दिया। इस विवाह समारोह की हर तरफ चर्चाएं रही।
यों तो विवाह समारोह में नवयुगल को ढेरों उपहार मिलते है, लेकिन इस विवाह समारोह में उपहार के स्थान पर कन्यादान में बहू-दामाद को नेत्रदान-अंगदान-देहदान के संकल्प-पत्र मिले। हाड़ौती संभाग की इस विवाह के अनोखी शादी बताया जा रहा। जहां लोगों ने शादी का आनंद तो लिया पर साथ ही शादी समारोह में नेत्रदान, अंगदान व देहदान के बारे में जानकारी लेकर संकल्प पत्र भरे। बूंदी के नागदी बाजार निवासी शिल्पा का विवाह गुरुनानक कॉलोनी निवासी शुभम के साथ देवपुरा में सम्पन्न हुआ।
विवाह से पहले ही सभी रिश्तेदारों व आने वाले मेहमानों को यह संदेश दिया था कि यदि आपको नव-दम्पती को कुछ उपहार ही देना है तो अपना नेत्रदान-अंगदान-देहदान का संकल्प-पत्र सौंपकर उन्हें उपहार देवे। यहां समारोह में शाइन इंडिया फाउंडेशन बूंदी शाखा के सह संयोजक इदरीस बोहरा व टिंकू ओझा को सभी सदस्यों ने अपने संकल्प पत्र भरकर सौंपे।
भरे संकल्प पत्र, दिया वर-वधु को उपहार
संस्था की ओर से शादी में आए करीबी रिश्तेदारों व मेहमानों ने नेत्रदान-अंगदान व देहदान के संकल्प पत्र भरें। यहां 6 लोगों ने अंगदान, 43 लोगों ने नेत्रदान व 4 जनों ने देहदान के लिए अपनी सहमति प्रदान की। समारोह में आए हुए बारातियों ने अपने रिश्तेदारों को भी इस नेक कार्य के बारे में जानकारी दी। दूल्हे शुभम और दुल्हन शिल्पा ने समाज के लोगों के बीच फेरे से पहले अंगदान का संकल्प पत्र भरा। दोनों के इस फैसले को दूल्हे के मात-पिता व दुल्हन की मां सहित अन्य ने गौरवान्वित पल बताया।

pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned