scriptप्राथमिकता से विद्यालयों, स्वास्थ्य केंद्रों में दें कनेक्शन | Bundi News, Bundi Rajasthan News,priority,schools,Give connections in | Patrika News

प्राथमिकता से विद्यालयों, स्वास्थ्य केंद्रों में दें कनेक्शन

locationबूंदीPublished: Jun 24, 2021 09:17:13 pm

जिला कलक्टर आशीष गुप्ता ने कहा कि जल जीवन मिशन ‘हर घर जल’ मिशन जन-जन से जुड़ा पुण्य अभियान है, इसे पूरी निष्ठा और तत्परता के साथ क्रियान्वित कराया जाए। उन्होंने कहा कि प्राथमिकता के आधार पर उच्च माध्यमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों में जहां आंगनबाड़ी, निकट ही स्वास्थ्य केंद्र जैसे संस्थान भी संचालित हो वहां मिशन अन्तर्गत कनेक्शन दिए जाएं।

प्राथमिकता से विद्यालयों, स्वास्थ्य केंद्रों में दें कनेक्शन

प्राथमिकता से विद्यालयों, स्वास्थ्य केंद्रों में दें कनेक्शन

प्राथमिकता से विद्यालयों, स्वास्थ्य केंद्रों में दें कनेक्शन
बूंदी. जिला कलक्टर आशीष गुप्ता ने कहा कि जल जीवन मिशन ‘हर घर जल’ मिशन जन-जन से जुड़ा पुण्य अभियान है, इसे पूरी निष्ठा और तत्परता के साथ क्रियान्वित कराया जाए। उन्होंने कहा कि प्राथमिकता के आधार पर उच्च माध्यमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों में जहां आंगनबाड़ी, निकट ही स्वास्थ्य केंद्र जैसे संस्थान भी संचालित हो वहां मिशन अन्तर्गत कनेक्शन दिए जाएं। इस कार्य को लक्ष्य तय कर निरन्तर मॉनिटरिंग की जाए।
जिला कलक्टर ने जल जीवन मिशन अन्तर्गत आयोजित बैठक में अब तक की प्रगति की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मिशन के प्रावधान अनुसार योजना निर्माण में जनभागीदारी को प्रोत्साहित किया जाए ताकि जल योजना से स्थानीय लोगों का जुड़ाव रहे। सहयोग करने वालों का उत्साहवद्र्धन किया जाए। उन्होंने सभी गांवों में बेसलाइन सर्वे जुलाई तक पूरा करने के निर्देश दिए। जिला जल एवं स्वच्छता मिशन के सदस्य सचिव अधीक्षण अभियंता देवकीनंदन व्यास ने बताया कि जिले में 65 गांवों में घर-घर जल के लिए डीपीआर तैयार की जा चुकी है तथा 45 गांवों को हर घर जल कनेक्शन के लिए स्वीकृति भी प्रदान कर दी गई है। मिशन के अन्तर्गत 45-45 प्रतिशत राशि केन्द्र व राज्य सरकार की होगी जबकि दस प्रतिशत जनभागीदारी रहेगी। इस अवसर पर जल जीवन मिशन की मार्गदर्शिका का विमोचन किया गया। बैठक में जिला परिषद सीइओ मुरलीधर प्रतिहार कृषि, जल संसाधन एवं संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो