scriptउत्पादन के साथ ही मटर के दाम गिरे | Bundi News, Bundi Rajasthan News,Production as well,Of peas,Price drop | Patrika News

उत्पादन के साथ ही मटर के दाम गिरे

locationबूंदीPublished: Jan 19, 2021 07:27:12 pm

हिण्डोली क्षेत्र के गांवों में इन दिनों मटर का उत्पादन शुरू होने के साथ ही दाम गिरने से किसान को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है।

उत्पादन के साथ ही मटर के दाम गिरे

उत्पादन के साथ ही मटर के दाम गिरे

उत्पादन के साथ ही मटर के दाम गिरे
किसानों को उठाना पड़ रहा है आर्थिक नुकसान
गत वर्ष की तुलना काफी कम है मटर का उत्पादन
हिण्डोली. हिण्डोली क्षेत्र के गांवों में इन दिनों मटर का उत्पादन शुरू होने के साथ ही दाम गिरने से किसान को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है। जानकारी के अनुसार क्षेत्र के एक दर्जन ग्राम पंचायतों के दर्जनों गांव में मटर का उत्पादन शुरू हो गया है, लेकिन दाम कम मिलने से किसान निराश हैं। किसानों ने बताया कि सर्दी में सुबह से शाम तक मटर की तुड़ाई में लगे रहते हैं। उसके बाद मटर की थैलियां व बोरे मंडियों में पहुंचाया जा रहा है। जहां पर 12 से 13 रुपए किलो के भाव से बिक रहा है।
नहीं निकल रहा मेहनताना
हिण्डोली, बड़ानयागांव, मांगली चेतां, चतरगंज, सहसपुरिया, गुढ़ा बांध के किसानों ने बताया कि बरसों बाद पहला अवसर है, जब इस बार मटर के दाम इतने कम मिल रहे हैं। जबकि गत वर्ष मटर के दाम तीस से चालीस रुपए किलो थे।
किसानों ने बताया कि मटर तुड़ाई के एक बीघा में 15 से 20 मजदूर लगाने पड़ते हैं, जो दो से ढाई सौ रुपए लेते हैं। जिससे 1 दिन में किसान के पास से 6 हजार रुपए खर्च हो जाते हैं, लेकिन मटर के दाम कम मिलने से उन्हें खाद बीज भी राशि नहीं मिल रही हैं।
इस बार मटर का उत्पादन अन्य वर्षों की तुलना कम है। फिर भी दाम कम होने से किसान आर्थिक तंगी से जूझ रहा है। मटर तुड़ाई में किसानों को बड़ी संख्या में मजदूर करने पड़ते हैं। जिससे खर्चा भी नहीं निकल रहा है।
आमोद शर्मा, किसान नेता
मावठ से मटर की फसल में नुकसान हुआ, अब दाम कम मिल रहे हैं। ऐसे में किसान नुकसान की ओर जा रहा है।
बंटी कहार, किसान हिण्डोली

ट्रेंडिंग वीडियो