राज्यमंत्री ने जनसुनवाई में की कई घोषणाएं : 23 ग्राम पंचायतों में होगी ग्राम सेवा सहकारी समितियों की स्थापना

खेल राज्य मंत्री अशोक चांदना ने सोमवार को नैनवां पंचायत समिति के सभागार में जनसुनवाई की। ग्रामीणों के दिए ज्ञापनों का अम्बार लग गया।

By: Narendra Agarwal

Published: 15 Sep 2020, 11:37 AM IST

नैनवां. खेल राज्य मंत्री अशोक चांदना ने सोमवार को नैनवां पंचायत समिति के सभागार में जनसुनवाई की। ग्रामीणों के दिए ज्ञापनों का अम्बार लग गया। कई प्रमुख समस्याओं का राज्यमंत्री ने मौकेे पर ही निस्तारण कराया।
कांग्रेस के शहर उपाध्यक्ष सुरेश मोडिका, ब्लॉक उपाध्यक्ष विनोद मारवाड़ा, महामंत्री अनिल मित्तल व शहर युवक कांग्रेस अध्यक्ष व अजय जैन ने कस्बे में ग्राम सेवा सहकारी समिति के अभाव व कृषि ऋण से वंचित रहने की समस्या बताई। कस्बे में दो पटवार मंडल होने के बाद भी एक भी सहकारी समिति नहीं होने से सहकारी लाभों से वंचित रहना पड़ रहा है। राज्यमंत्री चांदना ने कहा कि हिंडोली विधानसभा क्षेत्र की ग्राम सेवा सहकारी समिति से वंचित 23 ग्राम पंचायतों में इसी बजट में ग्राम सेवा सहकारी समितियों की स्थापना करना शामिल है। नैनवां कस्बे के एक पटवार मंडल के किसानों को रजलावता व दूसरे पटवार मंडल को फूलेता ग्राम सेवा सहकारी समिति से जोड़ा जाएगा। राजफेड की ओर से वेयरहाउस का निर्माण भी कराया जाएगा।

कार्रवाई के दिए निर्देश
नैनवां संयुक्त व्यापार मंडल ने यहां रीको की जमीन को अतिक्रमण से मुक्त कराकर उद्योग लगाने के लिए आवंटित करने की मांग की। इस पर राज्यमंत्री ने उपखंड को अधिकारी को रीको की भूमि का सीमाज्ञान करवाकर भूमि अतिक्रमण से मुक्त कराकर आगे की कार्रवाई कराने के निर्देश दिए।

तालाब में मत्स्य आखेट का ठेका होगा निरस्त
कस्बे के ग्रामीणों ने तालाब में मत्स्य विभाग आखेट का ठेका निरस्त कराने की मांग रखी। ग्रामीणों ने कहा कि तालाब पर पहली बार मत्स्य आखेट का ठेका हुआ। तालाब के पाल पर कई धार्मिक स्थान होने से पहले कभी भी ठेका नहीं हुआ करता था। राज्यमंत्री ने मत्स्य विभाग के निदेशक से बात करने के बाद कहा कि निदेशक को ठेका निरस्त करने के निर्देश देकर पत्रावली को सरकार के पास तलब करवाया है।

फसल खराबा सर्वे के दिए निर्देश
जनुसनवाई में गांवों से आए किसानों ने रोगग्रस्त हुई फसल का सर्वे कराने व फसल खराबे का मुआवजा दिलाने की मांग की। किसानों ने राज्यमंत्री से कहा कि खरीफ की सभी फसलें उड़द, सोयाबीन व मक्का में रोग लग जाने से शत प्रतिशत खराब हो चुकी। किसान पंचायत की ओर से भी फसलों के खराबे सहित 11 सूत्री मांगों का ज्ञापन दिया। राज्यमंत्री चांदना ने उपखंड अधिकारी को टीम गठित कर फसल खराबे का सर्वे कराने के निर्देश दिए और बीमा कम्पनी के प्रतिनिधि को सर्वे शुरु करने के निर्देश दिए। प्रभावित किसानों को मुआवजा दिलाने की बात कही। पिछले वर्ष भी खरीफ की फसल में हुए नुकसान का नैनवां तहसील के 34 हजार 959 किसानों को 20 करोड़ 37 लाख रुपए व हिण्डोली तहसील के 32 हजार 539 किसानों का 12 करोड़ 70 लाख रुपए का मुआवजा आया था।

माली समाज ने की भूमि आंवटन की मांग
बूंदी जिला माली सैनी महासभा के शिष्ट मंडल ने राज्यमंत्री से नैनवां में बांसी रोड स्थित समाज के छात्रावास निर्माण के लिए भूमि आंवटन कराने के लिए ज्ञापन दिया। शिष्ठमंडल में माली सैनी महासभा के जिलाध्यक्ष बद्रीलाल सैनी, प्रेमशंकर सैनी, राजाराम सैनी, छात्रावास समिति के अध्यक्ष रामेश्वर सैनी, कोषाध्यक्ष हेमराज सैनी, प्रकाश सैनी शामिल थे। नैनवां ब्लॉक नरेगा कार्मिक संघ के अध्यक्ष जाकिर मोहम्मद, जिला उपाध्यक्ष अशोक शर्मा, आदित्य त्रिपाठी सहित अन्य पदाधिकारियों ने पंचायतीराज विभाग द्वारा 2013 में निकाली एसएसआर एवं कनिष्ठ लिपिक भर्ती के समस्त पदों पर पूर्ण भर्ती की मांग का ज्ञापन दिया।

सात दिन यहां चलेगा कार्यालय
नैनवां क्षेत्र के लोगों की ओर से राज्यमंत्री के सामने नैनवां में जिला परिवाहन अधिकारी का कार्यालय संचालन करने की मांग की। इस पर उन्होंने तत्काल परिवाहन विभाग के निर्देशक से बात की। जनसुनवाई में ही महीने में सात दिन नैनवां में जिला परिवाहन कार्यालय संचालन की घोषणा की।

अपहरण मामले तीन दिन में निस्तारित हो
जनसुनवाई में आए लड़कियों के अपहरण मामलों को राज्यमंत्री ने गंभीरता से लेते हुए पुलिस उपाधीक्षक को निर्देश दिए कि वृत क्षेत्र में लड़कियों के अपहरण के मामलों का तीन दिन में निस्तारण कराएं। मामलों की सूची बनाकर थानाधिकारियों को टारगेट देकर अपहृत लड़कियों की बरामदगी कराकर तीन दिन में प्रकरणों का निस्तारण करें।

Narendra Agarwal Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned