पम्प हाउस के ताला लटका मिला, कार्मिक भी नदारद

पाईबालापुरा पेयजल योजना को ठेकेदारों के भरोसे छोड़ दिए जाने से नैनवां कस्बे की जलापूर्ति बिगडऩे का एक कारण यह भी रहा। गुरुवार को कार्यवाहक सहायक अभियंता डीपी चौधरी आवासन मंडल के पम्प हाउस का निरीक्षण करने पहुंचे तो पम्प हाउस के ताला लगा मिला।

By: pankaj joshi

Published: 08 May 2021, 10:08 PM IST

पम्प हाउस के ताला लटका मिला, कार्मिक भी नदारद
सहायक अभियंता ने ठेकदार को नोटिस थमाया
नैनवां. पाईबालापुरा पेयजल योजना को ठेकेदारों के भरोसे छोड़ दिए जाने से नैनवां कस्बे की जलापूर्ति बिगडऩे का एक कारण यह भी रहा। गुरुवार को कार्यवाहक सहायक अभियंता डीपी चौधरी आवासन मंडल के पम्प हाउस का निरीक्षण करने पहुंचे तो पम्प हाउस के ताला लगा मिला। पम्प हाउस पर ठेकेदार द्वारा लगाया कोई कार्मिक नहीं मिला। जिसे विभाग ने गम्भीर मानते हुए ठेकेदार को कारण बताओं नोटिस देकर कार्रवाई की चेतावनी दी है। कार्यवाहक सहायक अभियंता ने बताया कि ठेकेदार द्वारा पम्प हाउस के ताला लगाकर सूना छोडऩा गम्भीर बात है। इसी ठेकेदार के पास पाईबालापुरा पेयजल योजना से नैनवां आ रही राइजिंग मेन पाइपलाइन के पेट्रोलिंग का ठेका भी है।
अधिशासी अभियंता कार्यालय से ठेकेदार को तीन जुलाई 2020 से शहरी जलयोजना नैनवां के आवासन मंडल कॉलोनी के पम्पहाउस एवं नलकूपों का संचालन व संधारण के साथ पेयजल योजना की राइजिंग मेन पाइपलाइन का भी ठेका हो रहा है। राइजिंग पाइपलाइन की पेट्रोलिंग का ठेका होने के बाद भी राइजिंग लाइन में अवैध कनेक्शन हुुए मिले, जिनको अधिकारियों द्वारा अपने स्तर पर हटवाना पड़ रहा है। अवैध कनेक्शन कर लिए जाने से पेयजल योजना से कम दबाव से पानी नैनवां आ रहा था। अवैध कनेक्शन दो माह से हो रहेे थे। अवैध कनेक्शन 27 अप्रेल को हटवाये गए थे। राइजिंग लाइन पर दो और स्थानों पर अवैध कनेक्शन मिले, जिनको दो दिन पहले ही हटवाया गया। जबकि लाइन की सुरक्षा की जिम्मेदारी ठेकेदार की थी। ठेकदार ने कार्यादेश के नियम एवं शर्तों के अनुसार कार्मिक नहीं लगाकर लापरवाही बरती जा रही है। ठेकेदार से कार्मिकों का हाजरी रजिस्टर, पम्पहाउस की लॉग बुक, कार्मिकों पहचान के लिए आधार कार्ड मय फोटो व योग्यता प्रमाण पत्र दो दिन में उपलब्ध कराने को लिखा है।

pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned