scriptजल्द आगामी दिनों में मिलेगा शुद्ध पेयजल, तैयारियां शुरू | Bundi News, Bundi Rajasthan News, Pure Drinking Water, Drinking Water | Patrika News

जल्द आगामी दिनों में मिलेगा शुद्ध पेयजल, तैयारियां शुरू

locationबूंदीPublished: Apr 12, 2021 05:45:50 pm

Submitted by:

Narendra Agarwal

कस्बे व क्षेत्र के बड़ौदिया के ग्रामीणों को अब जल्द आगामी दिनों में शुद्ध पेयजल मिलेगा। इसके लिए जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की ओर से तैयारियां शुरू कर दी।

जल्द आगामी दिनों में मिलेगा शुद्ध पेयजल,  तैयारियां शुरू

जल्द आगामी दिनों में मिलेगा शुद्ध पेयजल, तैयारियां शुरू

बड़ानयागांव. कस्बे व क्षेत्र के बड़ौदिया के ग्रामीणों को अब जल्द आगामी दिनों में शुद्ध पेयजल मिलेगा। इसके लिए जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की ओर से तैयारियां शुरू कर दी।
विभाग की ओर से दोनों जगह पर ग्रामीण पेयजल योजना के तहत आमजन को शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए करीब चार करोड़ की राशि खर्च की जाएगी। पेयजल योजना से अब यहां के लोगों को पेयजल संकट से राहत मिल सकेगी। बड़ानयागांव व बड़ौदिया में करीब दो दशक से ज्यादा पुरानी पानी की टंकियां उच्च जलाशय जर्जर होने के साथ पाइप लाइन जगह-जगह से क्षतिग्रस्त होने से जल संकट झेलना पड़ रहा था। अब विभाग की ओर से पेयजल योजना के तहत दोनों स्थानों पर जर्जर पानी की टंकियां को गिराकर उनके स्थान पर चार लाख लीटर पानी की क्षमता के उच्च जलाशयों का निर्माण करवाया जाएगा। साथ ही वर्षों से क्षतिग्रस्त पाइपलाइन को हटाकर दूसरी नई पाइप लाइन बिछाई जाएगी। दोनों स्थानों पर नलों में शुद्ध पेयजल पहुंचाने के लिए पंप हाउस का निर्माण करवाने के साथ नलकूपों की संख्या बढ़ाई जाएगी।

देवरिया महादेव के स्थान पर लगेंगे नलकूप
बड़ानयागांव कस्बे में पेयजल जलापूर्ति के लिए अब मेज नदी किनारे स्थित देवरिया नीलकंठ महादेव के स्थान पर विभाग की ओर से योजना के तहत पांच नलकूप लगाए जाएंगे। यहां से कस्बे में जलापूर्ति के लिए करीब ढाई किमी पाइपलाइन बिछाई जाएगी। पंप हाउस के माध्यम से उच्च जलाशय में पानी पहुंचाकर नलों में जलापूर्ति की जाएगी। बड़ौदिया में तीन नलकूप लगाकर जलापूर्ति की जाएगी।

बड़ानयागांव व बड़ौदिया में विभाग की ओर से ग्रामीण पेयजल योजना के तहत उच्च जलाशयों व पंप हाउस का निर्माण कराने व नलकूप लगाने के साथ नई पाइप लाइन बिछाकर जलापूर्ति की जाएगी। इसके लिए जल्द निविदा प्रक्रिया पूरी होगी।
पवन राठौड़, कनिष्ठ अभियंता, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, हिण्डोली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो