scriptBundi News, Bundi Rajasthan News,rajesthan patrika news,Historical ste | Budget : बूंदी की ऐतिहासिक बावड़ियों व रामसागर झील की सुधरेगी दशा | Patrika News

Budget : बूंदी की ऐतिहासिक बावड़ियों व रामसागर झील की सुधरेगी दशा

जिले में अब टूरिज्म को और बढ़ावा मिलेगा। इसके चलते मुख्यमंत्री ने बजट में शेष रही घोषणाएं करते हुए बूंदी की करीब एक दर्जन ऐतिहासिक बावड़ियों के पुनरुद्धार की घोषणा की है।

बूंदी

Published: March 04, 2022 06:07:21 pm

Budget : बूंदी की ऐतिहासिक बावड़ियों व रामसागर झील की सुधरेगी दशा
भीमलत में विकसित होगी लव-कुश वाटिका
मुख्यमंत्री ने की घोषणा
बूंदी. जिले में अब टूरिज्म को और बढ़ावा मिलेगा। इसके चलते मुख्यमंत्री ने बजट में शेष रही घोषणाएं करते हुए बूंदी की करीब एक दर्जन ऐतिहासिक बावड़ियों के पुनरुद्धार की घोषणा की है। इसके साथ ही भीमलत मेें ईको टूरिज्म लव कुश वाटिका विकसित की जाएगी। साथ ही हिण्डोली की रामसागर झील के सौंदर्यीकरण के लिए 15 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की गई है। इससे बूंदी में पर्यटन का पंख लग जाएंगे।

Budget : बूंदी की ऐतिहासिक बावड़ियों व रामसागर झील की सुधरेगी दशा
Budget : बूंदी की ऐतिहासिक बावड़ियों व रामसागर झील की सुधरेगी दशा

सड़कों की सुधरेगी दशा
बजट घोषणा में एनएच 52 से हुवालिया, पगारा, ओधंधा, काछोला, नरसिंहपुरा, टीच का बरड़ा, मेण्डी तक 31 किलोमीटर सड़क का निर्माण कार्य होगा। इस पर 31 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इसके अलावा पीपलदा कोटा में अंथड़ा से बनकाखेड़ा सम्पर्क सड़क का 2 करोड़ 97 लाख रुपए की लागत से निर्माण कार्य किया जाएगा।

रामसागर झील का होगा सौंदर्यीकरण
हिण्डोली के रामसागर झील का सौंदर्यीकरण का कार्य किया जाएगा। इसके लिए 15 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इसमें यहां साइकिल टे्रक व पार्क का निर्माण करवाया जाएगा। गौरतलब है कि यहां के लोग रामसागर झील के सौंदर्यींकरण की लम्बे समय से मांग कर रहे थे। ऐसे में अब झील के सौंदर्यींकरण से यहां पर्यटन बढ़ेगा।

भीमलत में बनेगी लव-कुश वाटिका
बजट घोषणा में मुख्यमंत्री ने प्रत्येक जिले में वन क्षेत्रों व समीप के क्षेत्र को सम्मलित करते हुए एक-एक इको टूरिज्म लव कुश वाटिका विकसित करने की घोषणा की है। इसके लिए बूंदी जिले में भीमलत को शामिल किया गया है। इसके लिए यहां दो करोड़ रुपए खर्च कर वाटिका विकसित की जाएगी।

बूंदी की बावड़ियों का होगा कायाकल्प
बावड़ियों के लिए देश में पहचान बना चुके बूंदी शहर में ऐतिहासिक बावड़ियों का कायाकल्प होगा। वर्तमान में कई बावड़ियों को जीर्णाेद्धार की जरूरत है। ऐसे में मुख्यमंत्री ने बजट घोषणा में बूंदी की अभयनाथ, नागर-सागर कुण्ड, भावल्दी, मीरागेट, मालनमासी, शुक्ल बावड़ी, बोहराजी का कुण्ड, मनोहर बावड़ी, क्लब बावड़ी, अनारकली की बावड़ी व पुलिस लाइन की बावड़ी का पुनरुद्धार करने की घोषणा की है। इसके अलावा कोटा, दौसा, जयपुर, टोंक में भी ऐतिहासिक बावडिय़ों का पुनरुद्धार किया जाएगा। सभी जगहों को मिलाकर कुल 20 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

ट्रीटमेंट प्लांट बनेंगे
सीवरेज सुविधा से वंचित 50 शहरों में फेकल स्लूज ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित करने की घोषणा की। इसमें बूंदी में कापरेन, केशवरायपाटन, नैनवां व इंद्रगढ़ में ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित होंगे। बजट घोषणा में प्रदेश के 68 शहरों में 600 करोड़ रुपए खर्च कर यह प्लांट बनाए जाएंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

पटना एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा, निर्माण कार्य के दौरान गिरा लोहे का स्ट्रक्चर, दो मजदूरों की मौत, एक की टूटी रीढ़ की हड्डीविश्व प्रसिद्ध धार्मिक स्थल हेमकुंड साहिब और लक्ष्मण मंदिर के खुले कपाट, दो साल बाद लौटी रौनकPetrol-Diesel Prices Today: केंद्र के बाद राज्यों ने घटाए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कितनी हैं आपके शहर में कीमतेंQuad Summit 2022: प्रधानमंत्री मोदी का जापान दौरा, क्वाड शिखर सम्मेलन में बाइडेन से अहम मुलाकात, जानें और किन मुद्दों पर होगी बातDelhi Suicide Case: 'कमरे में घुसने के बाद लाइटर न जलाएं' दीवार पर लिखकर मां-बेटियों ने दी जान, एक साल पहले कोरोना से हुई थी CA पति की मौतGama Pehlwan के 144वें जन्मदिन पर गूगल ने बनाया डूडल, एक दिन में खाते थे 6 देसी मुर्गे और 10 लीटर दूधभाजपा नेता को किया गिरफ्तार, आशियाना ध्वस्त करने पहुंचा था बुलडोजरसाप्ताहिक समीक्षा: सोने-चांदी में तेजी, 2290 रुपए सस्ती हुई चांदी, जानें गाेल्ड की कीमत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.