scriptbundi news, bundi rajasthan news, ramnagar, model village, education, | रामनगर गांव को आदर्श बनाने के प्रयास शुरू, शिक्षा से जुडऩे का किया आह्वान | Patrika News

रामनगर गांव को आदर्श बनाने के प्रयास शुरू, शिक्षा से जुडऩे का किया आह्वान

जिला कलक्टर रेणु जयपाल ने गुरुवार को बूंदी पंचायत समिति के रामनगर गांव को आदर्श बनाने के प्रयास शुरू किए। यहां पहुंचकर ग्राम वासियों से संवाद किया।

बूंदी

Updated: February 18, 2022 12:59:38 pm

बूंदी. रामगंजबालाजी. जिला कलक्टर रेणु जयपाल ने गुरुवार को बूंदी पंचायत समिति के रामनगर गांव को आदर्श बनाने के प्रयास शुरू किए। यहां पहुंचकर ग्राम वासियों से संवाद किया। राजीव गांधी सेवा केन्द्र में आयोजित बैठक में जिला कलक्टर ने ग्रामीणों से गांव की प्रमुख समस्याएं जानीं और ग्रामीणों को शिक्षा, कौशल विकास के लिए प्रेरित किया। जयपाल ने उनकी समस्याएं भी सुनी।

रामनगर गांव को आदर्श बनाने के प्रयास शुरू, शिक्षा से जुडऩे का किया आह्वान
रामनगर गांव को आदर्श बनाने के प्रयास शुरू, शिक्षा से जुडऩे का किया आह्वान

जिला कलक्टर ने ग्रामीणों का आह्वान किया कि वह आपसी मनमुटाव मिटाकर एक साथ ग्राम विकास के लिए काम करें। बच्चों को शिक्षा अवश्य दिलाएं। उन्होंने कहा कि शिक्षित होंगे तो रोजगार के अनेक अवसर मिलेंगे। शिक्षित युवाओं को उनके कौशल एवं रुचि के अनुरूप प्रशिक्षण दिलवाए जा सकें, ताकि वह प्रदेश सरकार की योजनाओं में लाभान्वित हो सके। जीविकोपार्जन कर सकें। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन स्तर पर हर संभव प्रयास किए जाएंगे। एडीएम एयू खान ने कहा कि ग्रामीण जन एकजुटता से रहें और विकास के पथ पर आगे बढ़े। सीइओ मुरलीधर प्रतिहार ने कहा कि गांव में विकास कार्य पहले से ही चल रहे। ग्रामीणों के सहयोग से उनके कौशल और रुचि के अनुसार भी कार्य शुरू कराएंगे। उपखंड अधिकारी कमल कुमार मीणा ने शिक्षा के लिए प्रोत्साहित किया। बूंदी डिप्टी हेमंत नोगिया ने भी संबोधित किया।

समस्याएं जानने के लिए दिया साधुवाद
बैठक में स्वयंसेवी संस्था बचपन बचाओ के प्रतिनिधि वरूण ने बताया कि किस तरह प्रशिक्षण और क्षमतावर्धन गतिविधियों से समाज में बदलाव लाया जा सकता है। समाजसेवी के.सी. वर्मा ने कहा कि समाज के पढ़े-लिखे युवक- युवतियों को बेहतर भविष्य निर्माण के लिए आगे आना चाहिए। सरपंच बबीता भी मौजूद रही। मुकेश मेघवाल, ग्रामवासी बालक दास, बीबूलाल एवं अन्य ने गांव के विकास के लिए सुझाव रखे। ग्रामीणों ने जिला कलक्टर एवं प्रशासनिक अधिकारियों के गांव में आगमन एवं ग्रामीणों की समस्याएं जानने के लिए साधुवाद दिया।

मॉडल खेल मैदान बनाएंगे
बाल कल्याण समिति के सदस्य छुट्टन लाल शर्मा ने बताया कि इस गांव में श्रेष्ठ खेल प्रतिभाएं हैं, जिन्हें सुविधाएं एवं अवसर मिलने चाहिए। इस पर जिला कलक्टर ने खेल प्रतिभाओं को चिह्नित कर उन्हें आवश्यकतानुसार प्रशिक्षण दिलवाने की बात कही। विकास अधिकारी जगजीवन ने कहा कि इस गांव में खेल प्रतिभाओं के विकास के लिए मॉडल खेल मैदान तैयार कराया जाएगा।

यह भी आए सुझाव
बैठक में मुख्य रूप से छात्रावास, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, कोचिंग की व्यवस्था, पर्याप्त पुलिस स्टाफ, विद्यालय में अतिरिक्त शिक्षक, रोजगारोन्मुख प्रशिक्षण इत्यादि के सुझाव रखे गए। बैठक में तहसीलदार, पटवारी, ग्राम विकास अधिकारी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं आशा सहयोगिनी, बाल संरक्षण इकाई, चाइल्ड लाइन के प्रतिनिधि एवं अन्य मौजूद रहे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नाइजीरिया के चर्च में कार्यक्रम के दौरान मची भगदड़ से 31 की मौत, कई घायल, मृतकों में ज्यादातर बच्चे शामिल'पीएम मोदी ने बनाया भारत को मजबूत, जवाहरलाल नेहरू से उनकी नहीं की जा सकती तुलना'- कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मईमहाराष्ट्र में Omicron के B.A.4 वेरिएंट के 5 और B.A.5 के 3 मामले आए सामने, अलर्ट जारीAsia Cup Hockey 2022: सुपर 4 राउंड के अपने पहले मैच में भारत ने जापान को 2-1 से हरायाRBI की रिपोर्ट का दावा - 'आपके पास मौजूद कैश हो सकता है नकली'कुत्ता घुमाने वाले IAS दम्पती के बचाव में उतरीं मेनका गांधी, ट्रांसफर पर नाराजगी जताईDGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्ड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.