scriptप्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचे शुद्ध पेयजल,लोकसभा अध्यक्ष ने की पेयजल योजनाओं की समीक्षा | Bundi News, Bundi Rajasthan News,Reach everyone,Pure drinking water,Lo | Patrika News

प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचे शुद्ध पेयजल,लोकसभा अध्यक्ष ने की पेयजल योजनाओं की समीक्षा

locationबूंदीPublished: Jun 06, 2020 06:44:25 pm

कोटा. प्रत्येक घर तक शुद्ध पेयजल पहुंचाने की प्राथमिकता होनी चाहिए। जल जीवन मिशन के तहत संसाधनों की कमी नहीं है, अधिकारी इस दिशा में लक्ष्य तय कर कार्य करें।

प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचे शुद्ध पेयजल,लोकसभा अध्यक्ष ने की पेयजल योजनाओं की समीक्षा

प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचे शुद्ध पेयजल,लोकसभा अध्यक्ष ने की पेयजल योजनाओं की समीक्षा

प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचे शुद्ध पेयजल,लोकसभा अध्यक्ष ने की पेयजल योजनाओं की समीक्षा
कोटा. प्रत्येक घर तक शुद्ध पेयजल पहुंचाने की प्राथमिकता होनी चाहिए। जल जीवन मिशन के तहत संसाधनों की कमी नहीं है, अधिकारी इस दिशा में लक्ष्य तय कर कार्य करें। यह बात लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शुक्रवार को जलदाय विभाग के अधिकारियों से कही। वे कोटा-बूंदी संसदीय में पेयजल योजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे।
टैगोर हॉल में लोकसभा अध्यक्ष ने कहा, हर व्यक्ति को शुद्ध पेयजल की आपूर्ति उसके घर पर हो यह सरकारों का प्रमुख लक्ष्य है। जिन परियोजनाओं पर काम चल रहा है, उनमें तेजी लाई जाए। किसी परियोजना को लेकर केन्द्र या राज्य सरकार के स्तर पर कोई परेशानी है तो उस बारे में बताएं।
लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि कोरोना के चलते परिदृश्य में बदलाव आया है। वृहद पेयजल परियोजनाओं को स्वीकृति में देरी होने की आशंका रहेगी। इसको देखते हुए अधिकारी निकटवर्ती क्षेत्रों में पेयजल के भरोसेमंद स्रोत तलाशें। उसके अनुसार लघु योजना बनाएं। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि किसी भी कार्ययोजना को अंतिम रूप देने से पहले क्षेत्रीय विधायक से चर्चा होनी चाहिए। जनप्रतिनिधि होने के नाते विधायक आमजन की समस्याओं व आकांक्षाओं को बेहतर तरीके से समझते हैं।
लोकसभा अध्यक्ष ने कहा, जो योजनाएं स्वीकृति के लिए राज्य सरकार के स्तर पर लंबित हैं, उनकी सूची भी संबंधित विधायक को उपलब्ध कराएं। बैठक में विधायक मदन दिलावर, संदीप शर्मा, कल्पना देवी, चंद्रकांता मेघवाल और बूंदी विधायक अशोक डोगरा भी मौजूद रहे। उन्होंने भी समस्याएं उठाई।
बैठक में जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता के.डी. गुप्ता ने कोटा-बूंदी क्षेत्र की जलदाय योजनाओं की प्रगति की जानकारी दी। उन्होंने भविष्य की आवश्यकताओं के अनुरूप तैयार की जा रही परियोजनाओं के बारे में भी बताया। बैठक में अधीक्षण अभियंता कोटा एमएल मीणा, अधीक्षण अभियंता बूंदी आरसी मीणा, अधीक्षण अभियंता प्रोजेक्ट पीके बागला भी उपस्थित रहे।
सीएमडी को दिए विद्युत आपूर्ति सुधारने के निर्देश
बैठक के दौरान बूंदी विधायक अशोक डोगरा व जलदाय विभाग के अधिकारियों ने बताया कि विद्युत आपूर्ति बार-बार बाधित होने के कारण बूंदी में पेयजल वितरण में परेशानी आ रही है। लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने मौके से ही जयपुर विद्युत वितरण निगम के सीएमडी एके गुप्ता को फोन कर विद्युत आपूर्ति सुचारू बनाए रखने के लिए आवश्यक उपाय करने के निर्देश दिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो