सड़क की बढ़ेगी चौड़ाई, सरपट दौड़ेगे वाहन

विधानसभा में वित्त एवं विनियोग विधेयक पर चर्चा के दौरान बूंदी जिले के लिए मुख्यमंत्री ने तीन और घोषणाएं की हैं।

By: pankaj joshi

Published: 19 Mar 2021, 08:51 PM IST

सड़क की बढ़ेगी चौड़ाई, सरपट दौड़ेगे वाहन
गेण्डोली-झालीजी का बराना-कालीतलाई- बोरदामाल- कापरेन सड़क की बढ़ेंगी चौड़ाई, मुख्यमंत्री ने विधानसभा में वित्त एवं विनियोग विधेयक पर चर्चा के दौरान की घोषणाएं
बूंदी. विधानसभा में वित्त एवं विनियोग विधेयक पर चर्चा के दौरान बूंदी जिले के लिए मुख्यमंत्री ने तीन और घोषणाएं की हैं। सड़क तंत्र को सुदृढ़ करने के लिए केंद्रीय सड़क एवं आधारभूत संरचना निधि (सीआरएइएफ) के तहत राज्यमार्ग एवं मुख्य जिला सडक़ों के नवीनीकरण एवं चौड़ाईकरण और सुदृढ़ीकरण के लिए घोषणा की गई, जिसमें बूंदी जिले की गेण्डोली-झालीजी का बराना-कालीतलाई- बोरदामाल- कापरेन तक 17.15 किलोमीटर सड़क को शामिल किया गया है। इस सड़क की चौड़ाई बढ़ाने के साथ-साथ सुदृढीकरण का काम होगा। इस पर 3430 लाख रुपए का व्यय किया जाएगा। यहां झालीजी का बराना मेज नदी पर पुलिया निर्माण का काम अंतिम चरण में पहुंचने के साथ ही सड़क के सुदृढीकरण और चौड़ाई बढ़ाने की मांग चल रही थी। जिसे राज्य सरकार ने पूरा कर दिया। इस सड़क के बनने के बाद नैनवां और देई तक के लोग सीधे केशवरायपाटन और कोटा जिले से जुड़ जाएंगे। अभी सडक़ की चौड़ाई कम होने से कई मर्तबा झालीजी का बराना से कापरेन जाने के दौरान हादसों का भय बना रहता है।
इसी प्रकार राज्य सरकार ने बूंदी के राजकीय संग्रहालय को डिजिटल करने की भी घोषणा की। बूंदी में जैतसागर झील किनारे सुखमहल परिसर में संग्रहाल बना हुआ है। यहां सैकड़ों की संख्या में देशी और विदेशी पर्यटक घूमने आते हैं। संग्रहालय के डिजिटल होने से विदेशी पर्यटकों को अधिक लाभ मिलेगा।
रायथल में खोली पुलिस चौकी
बूंदी के निकट स्थित रायथल में राज्य सरकार ने पुलिस चौकी खोलने की घोषणा की है। रायथल में सरकार इसी बजट में उपतहसील खोलने की घोषणा कर चुकी। रायथल में पुलिस चौकी की कई वर्षों से मांग थी। जो अब पूरी हो गई। रायथल गेण्डोली थाना क्षेत्र में आता है। जिसकी दूरी 20 से 22 किलोमीटर बताई।
राज्य सरकार ने केशवरायपाटन उपखंड क्षेत्र की बड़ी मांग पूरी कर दी। इस सडक़ के बनने के बाद नैनवां सीधा कोटा से जुड़ेगा। मुख्यमंत्री ने क्षेत्र के लोगों की मांग को पूरा कर दिया।
राकेश बोयत, कांग्रेस नेता

pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned