scriptआरटीई प्रवेश प्रक्रिया में बदलाव की मांग | Bundi News, Bundi Rajasthan News,Rte entry,In process,Change demand | Patrika News

आरटीई प्रवेश प्रक्रिया में बदलाव की मांग

locationबूंदीPublished: Jul 11, 2020 07:49:33 pm

आरटीई प्रवेश प्रक्रिया में नीतिगत निर्णयों के तहत बदलाव की मांग को लेकर यहां जिला कलक्ट्रेट में प्राइवेट स्कूल्स वेलफेयर सोसाइटी से जुड़े लोगों ने मुख्यमंत्री के नाम जिला कलक्टर को ज्ञापन दिया।

आरटीई प्रवेश प्रक्रिया में बदलाव की मांग

आरटीई प्रवेश प्रक्रिया में बदलाव की मांग

आरटीई प्रवेश प्रक्रिया में बदलाव की मांग
जिला कलक्टर से मिले निजी स्कूल संचालक
बूंदी. आरटीई प्रवेश प्रक्रिया में नीतिगत निर्णयों के तहत बदलाव की मांग को लेकर यहां जिला कलक्ट्रेट में प्राइवेट स्कूल्स वेलफेयर सोसाइटी से जुड़े लोगों ने मुख्यमंत्री के नाम जिला कलक्टर को ज्ञापन दिया। सोसाइटी से जुड़े लोगों ने 4 सूत्रीय मांग की। सरकार का ध्यान आकर्षित किया।
ज्ञापन में बताया कि आरटीई के तहत कमजोर तथा असुविधा ग्रस्त वर्ग के बालक-बालिकाओं को 3 वर्ष की आयु पूर्ण होने के बाद नर्सरी कक्षा में प्रवेश दिया जाता था, लेकिन वर्तमान सत्र में सरकार ने नर्सरी, एलकेजी तथा यूकेजी को समाप्त करते हुए सीधे ही कक्षा प्रथम में प्रवेश देने के आदेश प्रसारित कर दिए। जिसके चलते कई बालक-बालिकाओं को प्रवेश से वंचित रहना पड़ेगा। साथ ही निजी विद्यालयों को भी प्रवेश संबंधित विसंगतियों का सामना करना पड़ेगा। वर्तमान में आरटीई प्रवेश के लिए गरीब वर्ग की आय सीमा ढाई लाख करके अधिक से अधिक लोगों को आरटीई का लाभ दिलाने के लिए प्राइवेट स्कूलों में प्रवेश दिलाना सुनिश्चित करने की बात सार्वजनिक रूप से कही थी, लेकिन इस प्रक्रिया में नीतिगत निर्णय के तहत बदलाव कर इसे समाप्त किया जा रहा है। ज्ञापन देने वालों में जावेद अहमद, लोकेश सुखवाल, सुरेन्द्र गोस्वामी आदि मौजूद थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो