तेज अंधड़ से 90 से अधिक बिजली के पोल टूटे

हिण्डोली कस्बे में सहित आसपास गांव में शनिवार रात को तेज अंधड़ के साथ हुई बारिश से विद्युत निगम के 50 पोल टूट गए ।

By: pankaj joshi

Published: 06 Jul 2020, 09:39 PM IST

तेज अंधड़ से 90 से अधिक बिजली के पोल टूटे
कई गांवों में विद्युत व्यवस्था हुई ठप
मंडी परिसर में लगाए सेल्फ सपोर्टेड टीन पिचका
हिण्डोली. हिण्डोली कस्बे में सहित आसपास गांव में शनिवार रात को तेज अंधड़ के साथ हुई बारिश से विद्युत निगम के 50 पोल टूट गए । वहीं मंडी परिसर में नया लगा सेल्फ सपोर्टेड टीनशेड पिचक गए है। साथ में कई आशियाने व पेड़ धराशायी हो गए।
जानकारी के अनुसार शाम को तेज अंधड़ के साथ बारिश शुरू हुई जो पौन घंटे तक जारी रही। उसी दौरान आए तेज बवंडर से हिंडोली कस्बे के पास बिजली का तार टूट गया। हिंडोली पेच की बावड़ी, पपराला और बसोली क्षेत्र में विद्युत निगम के 50 बिजली के पोल टूट गए एवं दो ट्रांसफार्मर भी गिर गए। जिससे रात के समय काफी देर तक बिजली प्रभावित रही। तेज अंधड़ से मंडी परिसर में लगाए सेल्फ सपोर्टेड टीनशेड पिचक गए। वहीं पर कई घरों के चद्दर भी हवा के साथ दूर तक उड़ गए। ग्राम का सिंघाडी के नाथू लाल सैनी का जानवरों का घर भी ढह गया।कई गांव में दर्जनों पेड़ धराशायी हो गए। छोटे तार को ठीक करा कस्बे की रात को बिजली सही करवा दी। सुबह भी करीब 2 घंटे बिजली बंद रही है। इससे कस्बे की जलापूर्ति बाधित रही।
2 घंटे बंद रहा हिण्डोली- काछोला मार्ग
कस्बे के कस्तूरबा छात्रावास के पास पाल बाग रोड पर तेज अंधड़ से बाग पर स्थित पेड़ टूटकर रास्ते में गिर गए। जिससे हिंडोली, अमरतिया काछोला मार्ग दो घंटे बंद रहा। बाद में ग्राम पंचायत के वार्ड पंच जितेंद्र सिंह हाडा व उपसरपंच ईश्वर सैनी रात को ट्रैक्टर की मदद से सडक़ पर पड़े पेड़ों को हटाकर रास्ता बहाल करवाया।
दबलाना. दबलाना उपतहसील क्षेत्र का गांव सूहरी में शनिवार को आए तेज अंधड़ बरसात से एक जने का खेत पर बना कमरा ढह गया। पीडि़त बलदेव कीर निवासी सूहरी ने बताया कि उसके खेत पर कमरा निर्माण कार्य करा रहा था। एक कमरा बना था। शनिवार को आई तेज बरसात व अंधड़ से कमरा ढह गया। जिससे गेहूं व घरेलू सामान नष्ट हो गए। इससे करीब एक लाख रुपए का नुकसान हो गया ।
दबलाना क्षेत्र में हुई टूटे 40 पोल
हिण्डोली. दबलाना विद्युत ग्रिड के अंतर्गत कई गांव में 40 बिजली के पोल व आधा दर्जन ट्रांसफार्मर टूट कर गिर जाने से एक दर्जन गांव की बिजली प्रभावित रही। यहां शुक्रवार शाम को कई गांवों में तेज अंधड़ से करीब 40 पोल टूट गए एवं छह ट्रांसफार्मर नीचे गिर गए हैं। धाबाइयों का नयागांव, दबलाना, बाल,रेण ,मालियो का बरडा,होलासपुरा सहित कई गांवों की थ्री फेस बिजली बुरी तरह चरमराई हुई है। विद्युत निगम के अधिकारियों ने बताया कि 2 दिन से निगम के कर्मचारी व संवेदक को काम में लगा रखा है।
बसोली. क्षेत्र के आधा दर्जन गांवों में शनिवार रात्रि को तेज अंधड़ से कहीं घरों के चद्दर उखड़ गए एवं दर्जनों पेड़ हवा के झोंके से जमींदोज हो गए। जानकारी के अनुसार ग्राम बसोली, ओवण, खेरखटा, नेगढ़ सहित अन्य गांव में तेज अंधड़ से घरों चद्दर उड़ गए एवं दर्जनों पेड़ विद्युत पोल गिर गए और निवासी शिवकुमार शृंगी ने बताया कि तेज अंधड़ से सौर ऊर्जा की प्लेटों को काफी नुकसान हुआ है खेत पर लगी सौर ऊर्जा की प्लेट ऊपर पेड़ टूट कर गिर गया।
पेच की बावड़ी . क्षेत्र के ग्राम मोतीपुरा में शनिवार देर शाम आए तेज अंधड़ व बारिश से खेतों में होकर गांव में जा रही 11 केवी विद्युत लाइन के दो पोल गिर गए व तार भी क्षतिग्रस्त हो गए। साथ ही लाइन से सम्पर्क में आ रहे निम, खेजड़ा सहित करीब दर्जनभर पेड़ भी उखड़ गए। ग्रामीण मूलचंद मीणा ने बताया कि शनिवार देर शाम आए अंधड़ व बारिश के चलते लाइनों में फाल्ट आ गया। जिससे रातभर ग्रामीणों को अंधेरे में रहना पड़ा।

pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned