शारदीय नवरात्रि : दुर्गाष्टमी पर घर-घर पूजी कुलदेवी, माता मंदिरों में श्रद्धालुओं का लगा रहा तांता

नवरात्रि पर बुधवार को घर-घर कुलदेवी की आराधना की गई। देवी मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना की गई। दर्शनों के लिए दिनभर श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा।

By: pankaj joshi

Published: 14 Oct 2021, 07:48 PM IST

शारदीय नवरात्रि : दुर्गाष्टमी पर घर-घर पूजी कुलदेवी, माता मंदिरों में श्रद्धालुओं का लगा रहा तांता
सदा सुखी ट्रस्ट की ओर से बूंदी में हुआ नवरात्रि कार्यक्रम
बूंदी. नवरात्रि पर बुधवार को घर-घर कुलदेवी की आराधना की गई। देवी मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना की गई। दर्शनों के लिए दिनभर श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा।
बूंदी में सदा सुखी ट्रस्ट की ओर से नवरात्रि पर ‘सर्वधर्म सर्वजन एक परिवार स्वरूप’ थीम पर कार्यक्रम आयोजित किया। जिसमें सभी महिलाएं चुनरी पहनकर आई। इस मौके पर सामूहिक सुंदरकांड पाठ किया गया। इसके पश्चात भजन एवं भैरुजी का गायन किया गया। नौ देवी स्वरूप नौ कन्याओं का पूजन और दो भैरव पूजन किया। कन्याओं को चुनरी पहनाकर कुमकुम टीके लगाए। उन्हें उपहार भेंट किया। ट्रस्ट उपाध्यक्ष विमलेश सोनी, अंजू अजमेरा, मनोरमा लखोटिया, विमला साहू ने सभी महिलाओं के कुमकुम का टीका लगाया। ट्रस्ट के सदस्य शालिनी विजय ने सभी का आभार जताया।
नेजे की सवारी निकाली
बसोली. ग्राम पंचायत खीण्या में दुर्गाष्टमी पर नेजे की सवारी निकाली। जिला उपाध्यक्ष राघव बांगड़ ने बताया कि गांव के मध्य मार्ग से होकर नेजा निकाला। जिसमें गांव के आसपास के कई व्यक्ति भी भाग लिया। इस दौरान पुजारी लक्ष्मण किराड़, फल्लू किराड़, नन्द सिंह व नरेंद्र सिंह सोलंकी आदि मौजूद थे।
रामगंजबालाजी. क्षेत्र के माताजी के मंदिरों में बुधवार को दुर्गा अष्टमी पर विशेष पूजा-अर्चना हुई। कई जगहों पर दुर्गा सप्तशती का पाठ हुआ। अन्थड़ा स्थित प्रसिद्ध अरणा माता के यहां नवरात्र में दुर्गा सप्तशती के पाठ के साथ में बालाजी मंदिर में रामायण पाठ का आयोजन चल रहा है। वहीं गुमानपुरा लालबाई माताजी, दौलाड़ा लालबाई माताजी, उमरच चौथ माताजी, रामगंज में बालाजी चौथ माताजी सहित अन्य जगहों पर व घर-घर में दुर्गा अष्टमी पर श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना की। वहीं अन्य मंदिरों में दिनभर श्रद्धालुओं का जमावड़ा लगा रहा।
इंद्रगढ़. दुर्गा अष्टमी पर बुधवार को बीजासन माता के दर्शन को आने वाले श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। इसके चलते यहां इंद्रगढ़ व छतरपुर के युवाओं ने भंडारे लगाकर नाश्ता व भोजन उपलब्ध कराया। श्रद्धालु दोपहर की कड़ी धूप के बाद भी माता के जयकारे लगाते सीढिय़ां चढ़ते रहे। इंद्रगढ़ बड़ तिराहे के निकट करवर स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में कार्यरत व्याख्याता राजेंद्र चावला, सुरेंद्र सैनी, राजेंद्र सैनी, दीपक सैनी, कमलेश सैनी ने भंडारा लगाया।
श्रद्धालुओं की भीड़
केशवरायपाटन. दुर्गाष्टमी पर लोगों ने घरों पर कुलदेवी की पूजा की। इस अवसर पर क्षेत्र के दुर्गा मंदिरों में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने दर्शन किए। कस्बे में स्थित चामुण्डा माता मंदिर, गामछ के पास स्थित खेड़ा माता मंदिर, बीरज की चौथमाता मंदिर पर सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ रही।
नैनवां. नैनवां में बुधवार को दुर्गाष्टमी पर घर-घर में कुलदेवी की पूजा की गई। दिनभर माता के मन्दिरों में श्रद्धालुओं का दर्शनों के लिए तांता लगा रहा। नैनवां में कंकाली माता, बड़ी पड़ाप के चामुंडा माता के दर्शनों के लिए सुबह 6 बजे से ही श्रद्धालुओं का दर्शनों के लिए पहुंचे, जो शाम तक जारी था।
देई. कस्बे सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में बुधवार को दुर्गाष्टमी पर माताजी का पूजन हुआ। क्षेमकरी खेवज मातेश्वरी मंदिर देई पर अपनी कुलदेवी के दर्शनों के लिए सोलंकी राजपूत विभिन्न जगहों से आए। जय क्षेमकरी मां जनसेवा समिति देई की ओर से प्रसाद वितरित किया गया। दिनभर भजनों की प्रस्तुतियां हुई। तलाई वाले बालाजी, नसियां बालाजी, कंकाली माताजी, लाम्बाबरडा चामुण्डा, ढाढूण चामुण्डा माताजी सहित अन्य मंदिरों में अष्टमी पर लोगों ने दर्शन किए। घरों में कुलदेवी की पूजा की।
खटकड़. दुर्गाष्टमी पर बुधवार को जावरा रोड पर स्थित बार माता के दर्शनों के लिए मंदिर पर श्रद्धालुओं की भीड़ रही। कस्बे सहित क्षेत्र के गांवों से लोग माता के दर्शनों के लिए सुबह से ही आने लगे थे। दोपहर बाद यहां श्रद्धालुओं की भीड़ जुटने लगी। जिससे लोगों को दर्शनों के लिए भी परेशान होना पड़ा। लोगों ने घर-घर में कुलदेवी की पूजा की।
करवर. कस्बे सहित क्षेत्र के गांवों में बुधवार को दुर्गाष्टमी पर मंदिरों में भीड़ रही। मन्दिरों व घरों में कुलदेवी की पूजा की गई।
कापरेन. कस्बे के गढ़ पैलेस स्थित माताजी मंदिर में पूर्व ठिकानेदार बलभद्र सिंह की उपस्थिति में राजपुरोहित ने कुलदेवी की पूजा की। इस मौके पर राजपूत समाज के लोगों सहित छड़ी चौबदार व अन्य लोगों ने भाग लिया। अष्टमी पर लोगों ने अपने घरों में कुलदेवी की पूजा की। इधर, कस्बे में कोटा दौसा मेगा हाइवे स्थित एक निजी संस्थान में मंगलवार रात गरबा-डांडिया नृत्य का आयोजन हुआ।
गोठड़ा. क्षेत्र के गांवों में बुधवार को दुर्गा अष्टमी पर ग्रामीणों ने अपने घरों पर कुलदेवी पूजा अर्चना की। घरों पर दिहाड़ी का प्रतीकात्मक चित्र बनाकर लापसी, चावल का भोग लगाकर पूजा अर्चना की। वहीं क्षेत्र के कंकाली माता, चौथ माता, सियामाता मंदिर पर दुर्गा अष्टमी पर ग्रामीणों द्वारा पूजा अर्चना की गई।
बड़ानयागांव. क्षेत्र में दुर्गाष्टमी पर बुधवार को श्रद्धालुओं ने माताओं के मंदिर में पहुंच कर पूजा अर्चना की। मंदिरों पर प्रतिमाओं का विशेष शृंगार किया गया। सथूर स्थित रक्तदंतिका मातेश्वरी के स्थान पर दुर्गा पाठ किया गया। इस मौके पर मातेश्वरी परमार्थ सेवा समिति के अध्यक्ष मनमोहन धाबाई, त्रिलोकचंद कुमावत, कल्याण गुर्जर, पुजारी ओमप्रकाश भाट मौजूद रहे। क्षेत्र के डाटूंदा स्थित बीजासन माता, मांगली माताजी, चतरगंज में हिंगलाज मातेश्वरी व चामुंडा माता के श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चना की।
पैदल यात्रियों के लिए लगाया भंडारा
गोठड़ा. ग्राम रोणिजा में समाजसेवी युवकों की ओर से चांदली माता के दर्शन करने जा रहे पैदल यात्रियों के लिए भंडारे का आयोजन किया गया। समाजसेवी लोकेश कुमार पाराशर ने बताया कि ग्रामीणों के सहयोग से भंडारे का आयोजन किया गया। जिसमें पैदल यात्रियों को चाय नाश्ता एवं फल वितरित किए गए।
झालीजी का बराना. कस्बे सहित क्षेत्र में बुधवार को दुर्गाष्टमी पर घर-घर कुलदेवी की आराधना की गई। इस मौके पर परिवार के सभी सदस्य मौजूद रहे और बुजुर्गों ने पूजन किया। चौंतरा का खेड़ा, नयागांव, हिंगोनिया, जयस्थल, बोरदा काछियान में भी ग्रामीणों ने कुलदेवी की पूजा-अर्चना की।
सुवासा. कस्बे के लालबाई फूलबाई माताजी मंदिर परिसर पर दुर्गा अष्टमी के अवसर पर एक दिवसीय मेले का आयोजन किया गया। सुवासा सरपंच प्रियंका गोस्वामी ने फीता काटकर मेले की शुरुआत की। मुख्य अतिथि बूंदी कांग्रेस जिला उपाध्यक्ष नरेंद्र पुरी थे। विशिष्ट अतिथि उपसरपंच हरिशंकर सैनी थे। मेला देर रात तक चलता रहा। 12 बजे बाद माताजी के थानक पर डसियां काटी गई। गायक कलाकारों ने अलगोजा की धुन पर दिन भर भजन कीर्तन किए। इस अवसर पर माताजी कमेटी के अध्यक्ष सुरेंद्र व्यास, बबलू जांगिड़, अंशुल शर्मा, अरविंद नामा, ओम प्रकाश व्यास उपस्थित रहे। मेले में बच्चों ने खिलौनों की खरीदारी की।

pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned