scriptशिवालयों में गुंजायमान रहा जयघोष | Bundi News, Bundi Rajasthan News,shivaalayon mein,resonate,cheers | Patrika News

शिवालयों में गुंजायमान रहा जयघोष

locationबूंदीPublished: Aug 03, 2021 09:54:17 pm

सावन के दूसरे सोमवार को भी शिवालयों में पूजा-अर्चना करनेे वालोंं का तांता लगा रहा। कस्बे के पंचमुखी, नीलकंठ, पालेश्वर महादेव मन्दिरों में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे।

शिवालयों में गुंजायमान रहा जयघोष

शिवालयों में गुंजायमान रहा जयघोष

शिवालयों में गुंजायमान रहा जयघोष
सावन के दूसरे सोमवार को शिव मंदिरों पर रही भीड़
नैनवां. सावन के दूसरे सोमवार को भी शिवालयों में पूजा-अर्चना करनेे वालोंं का तांता लगा रहा। कस्बे के पंचमुखी, नीलकंठ, पालेश्वर महादेव मन्दिरों में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे।
देई. कस्बे की लोहड़ी चौहटी में सावन महोत्सव के तहत सोमवार को पशुपतिनाथ महादेव मंदिर में पूजा कर भगवान शिव की अराधना की। अशोक जिन्दल ने बताया कि रविवार को एक दिवसीय रामायण पाठ शुरू हुए सोमवार को आरती कर समापन किया गया। इस दौरान रामबिलास जैन, पंकज शर्मा, पप्पू जैन, राजेन्द्र शर्मा, शेखर जैन सहित अन्य उपस्थित रहे। धार्मिक विधान पंडित रामावतार शर्मा द्वारा सम्पन्न करवाए गए।
केशवरायपाटन. सावन के दूसरे सोमवार को कस्बे के शिव मंदिरों में भक्तों ने भगवान शिव का पंचामृत से स्नान करवा कर अभिषेक करवाया। बिल्वपत्रों के साथ भगवान की आराधना कर व्रत रखे। कस्बे के जम्बूमार्गेश्वर महादेव, राजराजेश्वर महादेव, मात्रा के सेतुबंध रामेश्वर महादेव, माधोराजपुरा के पास स्थित श्वेतवाहन, शिव वाटिका, पंचायत समिति के सामने स्थित विश्वनाथ महादेव मंदिर दिनभर भजन कीर्तन हुए।
बड़ानयागांव. कस्बे में स्थित लक्ष्मीनाथ मंदिर पर सोमवार को महिला मंडल की ओर से लक्ष्मीनाथ भगवान की पूजा अर्चना कर भजन कीर्तन किए। महिलाओं ने क्षेत्र में बरसात व सुख समृद्धि की कामना को लेकर पूजा की। भजनों पर महिलाओं ने नृत्य किया। इस दौरान तीजू बाई कुमावत, रेखा बाई सेन, शिमला बैरागी, सीता पाराशर आदि महिलाएं मौजूद रही।
बरुन्धन. सावन के दूसरे सोमवार को युवतियों व महिलाओं ने कस्बे में स्थित अलग-अलग शिवालयों की पूजा-अर्चना कर खुशहाली की कामना की। सवेरे पूजन की शुरुआत मोहन मंदिर स्थित शिवलिंग पर बिल्वपत्र चढ़ाकर पूजा-अर्चना से हुई। उसके बाद नावघाट स्थित शिवलिंग, कमलेश्वर मन्दिर, प्राचीन भूमेश्वर मंदिर में पूजा-अर्चना की। इस दौरान उर्मिला सेन, कमलेश गुलानिया, जगदीशी राठौर, गीता वैष्णव, राममूर्ति सेन, गीता चौरसिया आदि मौजूद थी।
पेच की बावड़ी. सावन के दूसरे सोमवार को क्षेत्र के लकड़ेश्वर महादेव मंदिर पर श्रद्धालु उमड़ पड़े। भक्तों ने भगवान के बिल्वपत्र, पंचामृत, श्रीफल, ऋतुफल आदि भेंट कर जलाभिषेक किया।
हिण्डोली. कस्बे के राम सागर झील किनारे स्थित हुंडेश्वर महादेव में सुबह से ही शिव भक्तों के दर्शन करने का तांता लगा रहा। त्रिवेणी चौक स्थित शिवालय, भीमलत महादेव, रामेश्वर धाम, सिंधकेश्वर महादेव, बोकड़ेश्वर महादेव सहित विभिन्न शिवालयों में लोग पूजा अर्चना में लगे रहे।
डाबी. श्रावन मास के द्वितीय सोमवार को सूतड़ा के ग्रामीणों ने भगवान पिंड बावड़ी महादेव के मंदिर पर अभिषेक कर शृंगार किया। मंदिर पर सुबह से श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा।
श्रावण में शिव जलाभिषेक के लिए पोस्ट ऑफिस में मिलेगा गंगाजल
बूंदी. श्रावण मास में भगवान भोलेनाथ के जलाभिषेक के लिए प्रदेश के सभी डाक घरों में गंगाजल मिलेगा।
टोंक मण्डल के अधीक्षक ने बताया कि श्रावण के पवित्र माह में भगवान भोलेनाथ के अभिषेक के लिए टोंक एवं बूंदी जिले के सभी शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के डाकघरों में गंगाजल बिक्री के लिए उपलब्ध रहेगा। अब श्रावण मास एवं विशेष पूजा और धार्मिक आयोजनों में गंगाजल के लिए लोगों को परेशान नहीं होना पड़ेगा। डाकघरों में गंगाजल हमेशा बिक्री के लिए उपलब्ध रहेगा। इस योजना के तहत 30 एमएल की बोतल में गंगाजल मिलेगा। जिसकी कीमत 30 रुपये होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो