7 साल से नाकारा हुई टंकी में पहुंचा पानी

करवर. क्षेत्र की कैथूदा पंचायत के सूंसा गांव में स्थित करीब 90 घरों की बैरवा बस्ती के बाशिन्दों को गर्मी में पानी की समस्या से जूझना पड़ता है।

By: pankaj joshi

Updated: 26 Jun 2020, 08:46 PM IST

7 साल से नाकारा हुई टंकी में पहुंचा पानी
करवर. क्षेत्र की कैथूदा पंचायत के सूंसा गांव में स्थित करीब 90 घरों की बैरवा बस्ती के बाशिन्दों को गर्मी में पानी की समस्या से जूझना पड़ता है। यहां केवल एक सार्वजनिक नलकूप लगा हुआ है। जिससे बैरवा बस्ती के लोगों की पानी की पूर्ति होती है। जानकारी अनुसार बैरवा बस्ती सुंसा में करीब सात पहले पानी की टंकी का निर्माण हुआ था, लेकिन पानी की टंकी के समीप लगे नलकूप में पानी नहीं होने से टंकी सात साल से नाकारा पड़ी हुई थी। बैरवा बस्ती के लोगों द्वारा समस्या बताने पर रिलायंस फाउंडेशन ने बैरवा बस्ती के लोगों को सार्वजनिक नलकूप से पाइप लाइन बिछाकर टंकी तक पहुंचाने के लिए प्रेरित किया। बाद में युवाओं द्वारा श्रमदान कर सार्वजनिक नलकूप से टंकी तक पाइप लाइन बिछाई गई और सात साल से नाकारा पड़ी टंकी में पानी पहुंचा।
ग्रामीणों ने बताया कि टंकी के समीप पशुओं के लिए पानी का खाल का निर्माण भी करेंगे। सरपंच बसन्ती बाई ने कार्य को सराहा। रिलायंस फाउंडेशन के कुलदीप जैन ने बताया कि ग्राम पंचायत विकास योजना की मूल संकल्पना यही है कि लोग अपने स्वविकास के लिए अपनी समस्याओं पर स्वयं विचार करे तथा उपलब्ध संसाधनों का उचित उपयोग करें।

pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned