मंदिर माफी जमीनों पर खातेदारी अधिकार मिले

अखिल राजस्थान पुजारी महासंघ के आह्वान पर मंगलवार को उपखंड अधिकारी एवं तहसीलदारों को पुजारियों ने अपनी मांग को लेकर ज्ञापन सौंपे।

By: pankaj joshi

Published: 28 Oct 2020, 07:34 PM IST

मंदिर माफी जमीनों पर खातेदारी अधिकार मिले
बूंदी. अखिल राजस्थान पुजारी महासंघ के आह्वान पर मंगलवार को उपखंड अधिकारी एवं तहसीलदारों को पुजारियों ने अपनी मांग को लेकर ज्ञापन सौंपे।
ज्ञापन में मांग रखी कि पुजारियों को पूर्ण रूप से मंदिर माफी जमीनों पर खातेदारी अधिकार दिए जाएं। आए दिन हर गांव में दबंग लोगों व समाज कंटकों के पुजारी को मंदिर से बेदखल करने और दूसरे पूजारी नियुक्त करने की घटनाओं पर प्रभावी रोक लगे। पत्र में बताया कि मंदिर पुजारी वर्षों से सेवा-पूजा करते आ रहे, ऐसे में लगातार होती घटनाओं की रोकथाम के लिए प्रभावी कानून बने। बूंदी में ज्ञापन देने के दौरान अखिल राजस्थान पुजारी महासंघ के प्रदेश उपाध्यक्ष पवन बैरागी, बूंदी तहसील अध्यक्ष पूरण बैरागी, महासंघ के विधि सलाहकार अमित निम्बार्क, जिला उपाध्यक्ष रामकल्याण योगी, शहर अध्यक्ष ओम बैरागी, मूलचंद शर्मा, सत्यनारायण बैरागी, मोतीलाल बैरागी, बाबूलाल शर्मा, जगदीश बैरागी, कुंज बिहारी दास आदि मौजूद थे।

नैनवां. अखिल राजस्थान पुजारी महासभा की ओर से मंगलवार को पुजारियों की समस्याओं का समाधान कराने की मांग को लेकर मुख्यमंत्री व विधानसभा अध्यक्ष के नाम का ज्ञापन उपखंड अधिकारी कार्यालय पर प्रदर्शन कर दिया। ज्ञापन में पूर्व में की गई 11 सूत्री मांगों को पूरा करने की मांग की। तहसील के पचास से अधिक पुजारी रैली के साथ उपखंड अधिकारी को ज्ञापन देने पहुंचे। प्रदर्शन में पुजारी महासभा के अध्यक्ष सत्यनारायण बैरागी, बैरागी समाज के मंडल अध्यक्ष भवरलाल बैरागी, मनराज वैष्णव, मदनलाल बैरागी, सीताराम बैरागी, योगेश बैरागी, पप्पूलाल बैरागी, महावीर बैरागी आदि शामिल थे।
लाखेरी. अखिल राजस्थान पुजारी महासभा के तत्वावधान में मंगलवार को पुजारियों ने उपखण्ड कार्यालय पर प्रदर्शन कर विभिन्न मांगों के समर्थन में ज्ञापन सौंपा। दोपहर को गत दिनों जिला स्तर पर भेजे गए ज्ञापन पर कार्रवाई नहीं होने से नाराज पुजारी बड़ी संख्या में यहां पहुंचे और उपखण्ड अधिकारी प्रमोद कुमार को मुख्यमंत्री, विधानसभा अध्यक्ष के नाम का ज्ञापन सौंपा। इस दौरान अखिल राजस्थान पुजारी महासभा के जिला सरंक्षक महंत महेंद्र दास, प्रवक्ता मनीष बैरागी, तहसील अध्यक्ष जसवंत बैरागी, तहसील संरक्षक सत्यनारायण बैरागी, तहसील उपाध्यक्ष रमेशचंद बैरागी आदि उपस्थित थे।
केशवरायपाटन. पुजारी महासंघ के तत्वावधान में पुजारियों ने उपखंड अधिकारी के माध्यम से विधानसभा अध्यक्ष व मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन देकर मंदिरों की भूमि को पुजारियों के नाम करवाने की मांग की। ज्ञापन में आरोप लगाया कि मंदिरों की भूमि पुजारियों के नाम नहीं होने से अपराध बढ़ते जा रहे हैं। ज्ञापन में करौली क्षेत्र में पुजारी की हत्या की निंदा करते हुए उसके परिवार को आर्थिक सहायता दिलाने की मांग की है।

pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned